बढ़ गई है चर्बी और करना है इसे कम, तो आज से ही अपना लीजिए ये आदतें

ज्यादातर लोग अपने मोटापे से काफी परेशान रहते हैं. कई लोगों की जिंदगी का सबसे बड़ा दुश्मन उनका मोटापा ही होता है. वहीं कई लोगों के पेट में साइड की तरफ और बीच में काफी ज्यादा चर्बी रहती है. ऐसे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन अब कुछ आसान से उपायों के जरिए इस चर्बी को दूर किया जा सकता है. इन उपायों में आपकी लाइफस्टाइल, डायट और कसरत काफी मायने रखती है. आइए जानते हैं इनके बारे में…

डायट
मौसमी फल और सब्जियां जरूर खाएं. जूस पीने से अच्‍छा है कि साबुत ताजा फल खाएं. हरी सब्जियां जैसे – पालक, गोभी, लौकी, आदि खाने में शामिल करने से वजन कम होगा. वजन घटाने के लिए फैट बढाने वाली चीजों से बचना चाहिए और डेयरी उत्‍पादों में वसा की मात्रा ज्‍यादा होती है. लेकिन फैट फ्री दुध उत्‍पादों का सेवन किया जा सकता है. टोन्ड दूध में फैट नहीं होता चाहें तो नियमित रूप से इसे पी सकतें हैं. सुबह और रात के खानें के बीच भूख लगे तब कुछ हेल्दी स्‍नैक्‍स खाने चाहिए जैसे चीवड़ा, पोहा, ढोकला, सलाद, स्प्राउट्स, फल या सलाद, बादाम आदि अच्‍छे विकल्‍प हो सकते हैं. ये आपकी भूख को शांत करते हैं. ध्‍यान रहे इस बीच जंक और फास्‍ट फूड बिल्कुल न खाएं, नही तो वजन कम होने की बजाय बढ़ेगा. रात का खाना हल्का और जल्दी पचने वाला हो. रात में दाल, राजमा, चावल के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि ये आसानी से नहीं पचते. रात के खाने में भी सलाद शामिल कीजिए. रात में जल्‍दी डिनर करने की आदत डालिए, सोने से करीब दो घंटा पहले लंच करने से खाना अच्‍छे से पच जाता है, जिसके कारण वजन कम करने में सहायता मिलती है.

ये हैं दुनिया की घातक मकड़ियां, अपने जहर से चुटकियों में उतार सकती है लोगों को मौत के घाट

लाइफस्टाइल
दिन भर की थकान के बाद रात को 6-8 घंटे की नींद जरूर लें. इससे कम समय की नींद आपके हार्मोन को फैट एकत्र करने के लिए प्रेरित कर सकती है. साथ ही पर्याप्त नींद लेने से आप सुबह हल्का और फ्रेश महसूस करेंगे जिससे आपका फैट घटाने का सपना जल्द पूरा हो सकेगा. तनाव मोटापे की एक बड़ी वजह है. आज के वक्त में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे तनाव न हो क्योंकि तनाव आज के लाइफस्टाइल की देन है. अक्सर तनाव और चिंताग्रस्त होने की वजह से लोगों को ज्यादा भूख लगती है. शरीर की पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. नतीजतन शरीर में इकट्ठा कैलोरी का नष्ट होना मुश्किल हो जाता है. इस वजह से मोटापा बढ़ता है. ऐसे में किसी बात का तनाव न लें.

कसरत
पेट कम करने के लिए क्रंचिंग को सबसे अच्छा माना जाता है. क्रंच के बाद, कार्डियो, मसल्स बिल्डिंग और बाद में एब्स एक्सटरसाइज. हफ्ते में 20 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज, 15 मिनट मसल बिल्डिंग और 5 मिनट केवल एब्स एक्सरसाइज करनी चाहिए. क्रंच में बस आपको अपनी टांगें एकदम सीधी रखनी होती हैं. इससे पेट की मसल्स पर बहुत तेजी से असर होता है. रिवर्स क्रंच को कोर मसल्स मजबूत करने के लिए अच्छी एक्सरसाइज माना गया है. नियमित योग के जरिए भी पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. जैसे धनुर आसन.. इस आसन को करने के बाद पेट की चर्बी कम की जा सकती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आप अपना वजन मेंटेन करने के लिए क्या उपाय करते हैं.

(Visited 127 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :