अखबार बेचने वाले हर महीने कमाते हैं इतना पैसा की कोई भी जानकर हैरान रह जाए…!

सुबह-सुबह का समय हो और खुले मौसम के नीचे चाय की चुस्की का स्वाद मिल जाए तो कहना ही क्या. वहीं इस चाय के साथ अगर ताजा खबरों से खुद को अपडेट रखने के लिए अखबार मिल जाए तो सोने पर सुहागा जैसी बात हो जाती है. अखबार एक ऐसी वस्तु है जो हमें हर ताजा घटनाओं से अपडेट रखता है. 2-3 रुपये में मिलने वाला यह अखबार कई अहम जानकारियों को अपने साथ समेटे रखता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह अखबार आप तक कैसे पहुंचता है और जो इंसान इसे आपके घर तक पहुंचाता है उसकी कमाई कैसे होती है…?

आपके घर भी कोई ना कोई अखबार बेचने वाला जरूर आता होगा, जो हर रोज सुबह आकर अखबार दे जाता होगा. दरअसल, आपके घर तक अखबार पहुंचने के पीछे एक लंबी प्रक्रिया है. अखबार सुबह के तीन बजे छपकर तैयार हो जाते हैं और इसके बाद इसे वितरण के लिए भेज दिया जाता है. अखबारों का वितरण दो तरीके से होता है.

अंधी कमाई कर रहे हैं सेलिब्रिटी, एक इंस्टाग्राम पोस्ट से ही कमा लेते हैं करोड़ों रुपये

इसमें पहली प्रक्रिया घर-घर जाकर अखबार पहुंचाने की है. सुबह 6 से 7 बजे के बीच अखबार बेचने वाले आपके घर आकर अखबार पहुंचा कर जाता है. इस क्रम में अखबार बेचने वाले को 60 से 70 घरों में अखबार पहुंचाने होते हैं. घरों की संख्या ज्यादा भी हो सकती है. हालांकि इस प्रक्रिया में अखबार बेचने वालों की कमाई 1000 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक प्रति महीने होती है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि घर-घर अखबार पहुंचाने का काम जितना मुश्किल होता है, उसकी एवज में अखबार बेचने वालों को ज्यादा कमाई नहीं हो पाती है.

इसके अलावा वितरण का दूसरा तरीका जगह-जगह स्टॉल लगाकर अखबार को बेचने का होता है. इसके अलावा घुम-घुम कर ट्रैफिक में अखबार को बेचा जाता है. इस प्रक्रिया में अखबार की जितनी कीमत होती है, वही अखबार बेचने वालों को मिलती है. ऐसे में जितने ज्यादा अखबार बिकेंगे, कमाई उतनी ही ज्यादा होगी.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसा अखबार पढ़ना ज्यादा अच्छा लगता है…

(Visited 147 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :