पेट्रोल की जगह गाड़ी में डलवा लिया डीजल, तो आपकी गाड़ी की लंका लगनी तय है!

बाजार में आपको कई सारी गाड़ियां मिल जाएंगी. इन गाड़ियों में कुछ महंगी होंगी तो कुछ गाड़ियां बजट से एक दम बाहर होगी. हालांकि सबमें एक चीज कॉमन होती है और वह होता है इसका इंजन. गाड़ियों के इंजन में जब ईंधन जाएगा तभी गाड़ी आगे चलेगी. वरना पानी से चलने वाली गाड़ी आज तक अस्तित्व में नहीं आई है. ईंधन के कई सारे प्रकार होते हैं. इन प्रकारों में पेट्रोल और डीजल काफी अहम होते हैं. पेट्रोल और डीजल गाड़ी में डालने के बाद ही इंजन को रफ्तार मिलेगी. बाजार में पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स और गाड़ियों की बड़ी रेंज मौजूद है. ये पावरफुल इंजन के साथ दमदार माइलेज वाली अलग-अलग कैटेगरी में आती हैं. ज्यादातर बाइक्स पर गौर किया जाए तो वह पेट्रोल से चलती है. हालांकि हर वक्त एक चीज का काफी ध्यान रखा जाता है कि पेट्रोल से चलनी वाली गाड़ी में डीजल नहीं डलवाया जा सकता.

आज के दौर में गाड़ियों की संख्या जैसे जैसे बढ़ रही है वैसे ही ईंधन को लेकर लापरवाही भी काफी देखी जा रही है. कई बार ऐसा होता है कि पेट्रोल की गाड़ी में प्यूल के तौर पर डीजल डाल दिया जाता है. अगर किसी पेट्रोल की गाड़ी में डीजल डाला जाता है तो इसका गलत असर देखने को मिलता है. गाड़ियों के इंजन काफी संसेटिव होते हैं. पेट्रोल की जगह डीजल गाड़ी में जाएगा तो इंजन रिएक्ट करने लग जाएगा. पेट्रोल की गाड़ी में डीजल डाल दिए जाने के बाद पहले तो आपकी गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी और अगर बाइचांस स्टार्ट हो भी गई तो कुछ दूर जाकर ही गाड़ी बंद हो जाएगी.

नवजोत सिंह सिद्धू ने बीजेपी नेता को कहा कुत्ता! महिला नेता को ठोकने का भी दिया बयान

अगर गाड़ी में गलत फ्यूल डाल दिया गया है तो ऐसे हालात में पैनिक न करें. बल्कि पहले चेक करें की असली माजरा क्या है. डीजल, पेट्रोल की तुलना में काफी चिपचिपा होता है. फ्यूल के पाइप को यह जाम कर देता है. जिसके कारण गाड़ी स्टार्ट होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं गलत ईंधन भरवा लेने से गाड़ी से सफेद धुंआ निकलेगा क्योंकि डीजल आसानी से नहीं जलता है. इसी कारण जर्क लगने के साथ इंजन स्टार्ट होने में दिक्कत होती है. इन बताए तरीकों से आप आसानी से पहचान सकते हैं कि गाड़ी में गलत ईंधन जा चुका है.

हालांकि ऐसी सिचुएशन में आपको घबराना नहीं चाहिए. जब आपको पता लग जाए कि गाड़ी में गलत ईंधन डाला जा चुका है तब आप तुरंत गाड़ी को बंद कर दें. इसके बाद गाड़ी को हो सके तो धक्का लगाकर साइड में पार्क करें. इसके बाद आप तुरंत गाड़ी के पास मैकेनिक को बुलाएं और उससे गाड़ी की जांच करवाएं. मैकेनिक की मदद से फ्यूल टैंक साफ करें और अगर फ्यूल इंजन तक पहुंच गया है तो इंजन के पार्ट्स को ड्रेन किया जा सकता है. वहीं हो सकता है कि इन पार्ट्स को बदलने की नौबत आ जाएगा. ऐसे में छोटी से चूक के कारण आपको काफी खर्चा करना पड़ सकता है.

हालांकि पेट्रोल गाड़ी में जब भी फ्यूल डलवाएं तो एक बार चेक कर लें कि कहीं आपकी गाड़ी में पेट्रोल की जगह डीजल ना डाल दिया गया हो. क्योंकि एक बात काफी बार कही जाती है कि सुरक्षा ही बचाव है और आपकी गाड़ी के इंजन के लिए भी ये बात काफी हद तक लागू होती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको बाइक ज्यादा पसंद है या कार के लिए आपका दिल धड़कता है.

(Visited 147 times, 1 visits today)

आपके लिए :