भारत के ऐसे विश्व रिकॉर्ड जिसे जानकर हर कोई इंसान दांतों तले अगुलियां चबा लेगा

भारत को यूं ही सोने के चिड़िया नहीं कहा जाता है. ये अजूबों का देश है. सौ हाथियों की ताकत से लेकर 200 किलों की तलवार से जंग लड़ने के अद्भुत किस्से आपने इतिहास में सुने ही होंगे. इतिहास ही नहीं बल्कि भारत में आज भी कई ऐसे लोग हैं जिनमें बाकि लोगों के मुकाबले शारीरिक और मानसिक ताकत अलग ही देखने को मिलती है. हर व्यक्ति अपने टैलेंट को मशहूर करने लिए उसके जरिए रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में लगा रहता है. कई लोगों के पास जन्म से ही कुछ खास खूबियां हैं. वहीं कुछ लोग रिकॉर्ड बनाने के लिए लगातार प्रयास करते रहते हैं. अंतरिक्ष से छलांग लगाने से लेकर शरीर पर आग लगाने तक ऐसे कई खतरनाक और हैरान कर देने वाले रिकॉर्ड गिनीज बुक और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हैं. यहां जानिए भारत के कुछ ऐसे ही हैरान कर देने वाले रिकॉर्ड्स के बारे में…

हर दिन की फोटो

इंग्लैंड में रहने वाले मुनिश बंसल को फोटो क्लिक करने का काफी शौक है. 16 मई 1996 में जब उनकी बेटी का जन्म हुआ तो उन्हें पैदा हुई बच्ची की उसी दिन पहली तस्वीर क्लिक की, जो कि आमतौर पर सभी करते हैं. इसके बाद मुनिश ने बेटी की हर दिन नए नए मूमेंट की तस्वीरें क्लिक की. हर दिन एक तस्वीर क्लिक कर उन्होंने अभी तक का कलेक्शन तैयार किया हुआ है जिसे उन्होंने बेटी सुमन के फेसबुक पेज और वेबसइट पर डे-वाइज अपलोड किया हुआ है. बढ़ती उम्र के साथ बच्चों में किस तरह से बदलाव आता है इसे मुनीश ने बेहद खूबसूरती से अपने कैमरे में कैद किया है. इनका नाम गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

ये 5 संकेत बताते हैं कि आप बुद्धिमान हैं या नहीं

नाक से टाइपिंग

आमतौर पर कंप्यूटर पर काम करते हुए टाइपिंग स्पीड अपने आप तेज होती जाती है. साधारण इंसान अपने हाथों से टाइप करता है लेकिन दिल्ली में रहने वाले देवेंद्र सिंह अपनी नाक से टाइपिंग करने के लिए काफी मशहूर हैं. देवेंद्र अपनी नाक से दुनिया में सबसे तेज स्पीड से टाइपिंग करते हैं जिसके लिए उनका नाम गिनिज बुक में दर्ज कर लिया गया है. देवेंद्र 103 कैरेक्टर्स मात्र 40.19 सेकेंड में अपनी नाक से टाइप कर लेते हैं.

भारत का सबसे लंबा इंसान

उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले धर्मेंद्र कुमार भारत के सबसे लंबे इंसान हैं. इनकी लंबाई 8 फुट 1 इंच है. ज्यादा हाइट के कारण उन्हें मेले और सर्कस में भी बुला जाता है. हालांकि इतनी हाइट होने के कारण कुछ मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है. 35 साल के धर्मेंद्र की लंबाई के कारण शादी भी नहीं हो पाई है.

पेंसिल कलेक्शन

दिल्ली के तुषार लखनपाल को पेंसिल कलेक्ट करने का ऐसा शौक चढ़ा की उन्होंने अपने इस शौक को एक रिकॉर्ड में बदल दिया. तुषार 2001 से पेंसिल जमा कर रहे हैं. अब तक तुषार ने 16,795 पेंसिल जमा कर ली हैं. कलेक्शन की खास बात ये हैं कि इनमें कोई भी दो पेंसिल एक जैसी नहीं हैं. इनके कलेक्शन में करीब 62 देशों की अलग-अलग पेंसिल शामिल हैं.

साबुन से बनी ड्रेस

भारत में एक से एक उम्दा फैशन डिजाइनर्स हैं. ये कपड़ों को अलग-अलग तरह से डिजाइन करने के लिए जाने जाते हैं. उत्तर प्रदेश की राखी गुप्ता एक ऐसी फैशन डिजाइनर हैं जो ड्रेस बनाने के लिए सिर्फ कपड़ो का ही नहीं बल्कि अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करती हैं. इन्होंने एक 40 इंच लंबी साड़ी साबुन से बनाई है. 10 दिनों में बनाई इस साड़ी में उन्होंने 1 लीटर लिक्विड और आधा किलों साबुन का प्रयोग किया. साबुन के अलावा राखी पीओपी और व्हाइट सीमेंट से भी ड्रेस बना चुकी हैं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि क्षेत्रफल के लिहास से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है?

(Visited 67 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

HK

आपके लिए :