चोरी करने के लिए चोर अपना रहे हैं नए तरीके, अगर घर के बाहर ऐसा दिखे तो तुरंत बुलाएं पुलिस!

दिन ब दिन चौरी की वारदातें बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में चोर भी आए दिन काफी शातिर हो रहे हैं. चोरी के लिए अब दिन और रात दोनों ही एक बराबर हो गए हैं. पहले रात में चोर ज्यादा धावा बोलते थे लेकिन अब तो दिन धहाड़े चोरियां होने लगी है. वहीं आजकल चोर चोरी करने वाली जगह की काफी रेकी भी करते हैं और नए-नए ट्रिक्स भी अपना रहे हैं. ऐसे में अगर आप अपने घर पर कुछ अजीब चीजें नोटिस करें तो जल्द ही आपको पुलिस बुला लेनी चाहिए. आइए जानते हैं कौनसी है वो अजीब चीजें…

डोरमेट के नीचे बिस्किट

आजकल हाइटेक चोर आपके घर के बाहर डोरमेट के नीचे बिस्कुट छुपा कर रख देते हैं. वहीं चोर इससे अंदाजा लगाते हैं कि अगर बिस्किट टूटा हुआ है तो आप घर के अंदर ही होंगे और अगर बिस्कुट नहीं टूटा मिला तो चोर अंदाजा लगाते हैं आप कहीं बाहर गए हैं.

 

धागे का इस्तेमाल

चोर आजकल नई-नई तरकीबें इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें एक तरकीब धागे के इस्तेमाल की भी है. दरअसल, चोर धागे को आपके मैन गेट पर बांधता है और धागे का दूसरा हिस्सा पास में रखी किसी दूसरी चीज से इस तरह से बांधता है ताकि अगर आप दरवाजा खोलें तो वो धागा टूट जाए. ऐसे में चोर को यह भरोसा होता है कि अगर धागा टूटा है तो आप घर के आस पास ही हैं और अगर काफी समय तक धागा नहीं टूटा तो इसका मतलब रहता है कि आप घर के बाहर गए हैं और चोर आसानी से फिर आपके घर में सेंध लगा सकता है.

ये है मैजिक ट्रिक्स के पीछे का सच, जानकर हर कोई रह जाएगा हैरान

संदिग्ध गतिविधि

चोर अक्सर चोरी करने से पहले उस जगह की रेकी करते हैं. अगर आपको कोई अनजान आदमी आपके घर के आस-पास काफी दिनों से चहलकदमी करते दिखे तो ये खतरे की घंटी हो सकती है. ऐसे में उस आदमी की संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखें और कुछ भी बात गलत लगने पर तुरंत पुलिस को कॉल करें.

 

खिड़की

हमारे घर में ऐसी खिड़कियां भी होती है, जो घर के बिल्कुल बाहर की तरफ होती है. इन खिड़कियों पर भी आपको ध्यान रखना चाहिए. अगर आप घर से बाहर जाते वक्त खिड़कियों को अच्छे से बंद करके जाते हैं लेकिन वापस आते वक्त आपको अगर थोड़ा सा भी महसूस होता है कि किसी ने खिड़की खोलने की कोशिश की है तो आपको तुरंत पुलिस को जानकारी देनी चाहिए. वरना आपके घर में चोर बड़ी चोरी को अंजाम दे सकते हैं क्योंकि चोरों के लिए खिड़की का रास्ता चोरी के काम के लिए काफी आसान रहता है.

 

पैरों के निशान

अगर आपको घर के दरवाजे के जस्ट बाहर पैरों के निशान दिखे जो आपको संभल जाना चाहिए. हालांकि इन पैरों के निशान पर तभी सोचने की जरूरत है जब ये आपको संदिग्ध लगे क्योंकि पैरों के निशान आपके परिवार के लोगों या घर के सदस्यों के भी हो सकते हैं. लेकिन आप जब घर से बाहर हों और वापस आएं तब आपको किसी के अनजान पैरों के निशान दिखे तो इसे हल्के में लेने की बजाय आपको तुरंत पुलिस को इस बात की जानकारी देनी चाहिए क्योंकि हो सकता है कि कोई चोर आपके घर को चोरी के लिए निशाना बनाने की कोशिश कर रहा हो.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि पुलिस की वर्दी का रंग कौनसा होता है.

(Visited 180 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :