अगर तैरना सीखना चाहते हैं तो इन नियमों को अच्छे से जान लें, वरना जान पर बात आ सकती है

जल ही जीवन है, इसलिए जल के बिना इस पृथ्वी पर जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती. यही कारण रहा है कि संसार मे बड़े-बड़े नगर नदियों के किनारे आबाद हुए है. पानी एक मनोरंजन का साधन भी रहा है. पानी में तैर कर खूब मस्ती भी की जा सकती है. वहीं मुसीबत के वक्त में पानी में तैर कर खुद की और लोगों की जान भी बचाई जा सकती है. लेकिन अगर आप तैराकी करते हैं तो कुछ नियमों को ध्यान में रखना बेहद ही जरूरी है. इससे आप कभी भी मुश्किल हालातों से आसानी से बाहर आ सकेंगे. आइए जानते हैं तैराकी के इन्हीं खास नियमों के बारे में…

सुरक्षा उपकरण
तैरते समय सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करना चाहिए. जैसे – फ्लोटर्स, आई ग्लास, ईयर प्लग, कैप, टॉवर आदि. ध्यान रहे कि जिस फ्लोटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह खराब न हो क्योंकि फ्लोटर में छोटा सा छेद होने पर भी पानी में संतुलन बिगड़ सकता है और चोट लग सकती है.

डरे नहीं
तैरते वक्त अक्सर लोगों को डर लगने लगता है. ये डर डूबने का होता है. लेकिन आप घबराएं नहीं. अगर आप बिना डरे तैराकी करेंगे तो आप अच्छे से इसमें कुशलता हासिल कर पाएंगे. डर नाम की कोई चीज नहीं होती और ऐसा कहा भी जाता है कि डर के आगे जीत है. तो इस बात का ध्यान रखें की तैरते वक्त घबराएं नहीं.

इस तरह डाली जाती है पटाखों में रोशनी, सेहत को पहुंचाते हैं काफी नुकसान

सांस लेना सीखें
तैरते वक्त आप पानी के अंदर जाएंगे और ऐसे में कई बार आपको सांस लेने के लिए ऊपर भी आना होगा. अगर आपके पास कोई उपकरण नहीं है तो आपको ये चीज सीखनी होगी कि तैरते वक्त कितने वक्त में सांस लेना सही रहता है. इस दौरान जब आप पानी से ऊपर हों तो सांस लें और जब आप पानी के अंदर जाएं तो अपनी नाक या मुंह से सांस छोड़ें. ये तरीका सांस लेने और छोड़ने का सबसे बेस्ट माना जाता है. इससे आप आसानी से तैरते वक्त सांस लेना सीख जाएंगे.

पैरों का इस्तेमाल
तैरते वक्त पैंरो का सही इस्तेमाल करना भी आना चाहिए. अगर आप तैरते वक्त पैरो का सही इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो यह आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है. इसके लिए जरूरी है कि आप पैरों को अच्छे से काम में लेना सीखें. इसके लिए आप पैरों की एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसमें आप पानी में पैरों का ऊपर-नीचे एक लय में करना सीखें. धीरे-धीरे आप इसमें परफेक्ट हो जाएंगे.

कंधों का इस्तेमाल
आपको तैरते वक्त अपने कंधों का भी सही इस्तेमाल करना आना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने कंधों को एक लय में ऊपर-नीचे करना सीखें. साथ ही दाएं-बाएं भी अपने हाथ को पानी में घुमाना सीखें. इससे आपकी एक रिदम बनती जाएगी. इसके बाद अपने पैरों के साथ अपने कंधों का संयोजन बैठाएं.

पानी के अंदर तैरें
अगर आप तैरने में महारत हासिल करना चाहते हैं तो पानी के अंदर तैरना सीखें. पानी के अंदर तैराकी करने से आपको सांस लेने-छोड़ने का भी अनुभव हासिल होगा. साथ ही आपके पैर और आपके कंधों की क्या मूवमेंट होनी चाहिए, इसका अंदाजा भी आपको लगता जाएगा. पानी के अंदर तैराकी करने से आपको अपने शरीर का कैसे बैलेंस करना है, इसकी समझ भी आपमें विकसित होगी.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पानी में तैरने वाले किसी जीव का नाम जरूर बताएं.

(Visited 98 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :