जंगली जानवरों से बचने के ये तरीके पहले ही जान लें, ताकि ऐन वक्त पर मुसीबत में न पड़ जाएं

हमारी जिंदगी में कब क्या हो जाए, इसको लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता है. ऐसे में हमारा सामना कभी भी जंगली जानवरों से हो सकता है. अक्सर लोगों का सामना जब जंगली जानवरों से होता है तो वे घबरा जाते हैं. लेकिन ये हालात घबराने के नहीं होते बल्कि डटकर सामना करने के होते हैं. ऐसे में यहां आप उन तरीकों को पहले से ही जान लीजिए जिससे आप जंगली जानवरों का सामना बिना डरे कर सकते हैं…

शार्क
अगर आप पानी में तैर रहे हैं और अचानक से आपका सामना शार्क से हो जाता है तो आप पैनिक न करें और न ही पीठ दिखाकर तैरना शुरू कर दें क्योंकि शार्क आपसे ज्यादा तेज तैरना जाती है. ऐसे हालात से बचने के लिए जरूरी है कि शार्क की तरफ मुंह करके उसकी आंखों में आखें डाले और धीरे-धीरे पीछे होते रहें.

हर रोज एक खीरा खाएंगे तो कैंसर जैसी बीमारी को भी दूर किया जा सकता है

कंगारू
कंगारू दिखने में काफी अच्छा लगता है लेकिन कंगारू आपकी जान भी ले सकता है. अगर आपको लगे की कंगारू ने आप पर हमला कर दिया है तो घबराएं नहीं. ऐसे में आप बस कंगारू को ये न महसूस होने दें कि आप उसके लिए कोई खतरा साबित हो सकते हैं. साथ ही आप धीरे-धीरे पीछे हटते जाएं. ऐसे में आप कंगारू को छोटे दिखने लगेंगे और उसे कम खतरा महसूस होगा. हालांकि इस दौरान ध्यान रखें की आप पीठ दिखाकर भागने की कोशिश न करें.

गेंडा
गेंडा 37 माइल प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं. ऐसे में उनसे बचना काफी मुश्किल हो सकता है. गेंडे से बचने का सबसे आसान उपाय है कि आप पेड़ के पीछे छिप जाएं या झाड़ियों में छिप जाएं. ऐसे में गेंडा आपको देख नहीं पाएगा.

हिप्पोपोटामस
हिप्पोपोटामस भी काफी खतरनाक जानवर के तौर पर जाने जाते हैं. अगर आपको लगे कि हिप्पोपोटामस आप पर हमला करने वाला है तो डरें नहीं, बल्कि अपने बचाव के लिए आप किसी पेड़ पर चढ़ जाएं या किसी उंची चट्टान पर चढ़ जाएं. जब तक हिप्पोपोटामस जाए नहीं तब तक आप वहीं रहें. साथ ही हिप्पोपोटामस से बचने के लिए आप भूलकर भी किसी झाड़ियों में छूपने की कोशिश न करें. झाड़ियों में हिप्पोपोटामस आपको आसानी से देख लेगा.

मगरमच्छ
मगरमच्छ का जबड़ा सबसे ताकतवर माना जाता है. अगर मगरमच्छ किसी को अपने जबड़े से काट ले तो फिर छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाता है. वहीं कोई मगरमच्छ आप पर हमला कर दे तो आप मगरमच्छ की आंखों पर और गले पर मुक्का मारें. मगरमच्छ की आंख और गला काफी संवेदनशील होता है. इसके अलावा अगर कोई मगरमच्छ आप के पीछे दौड़ने लगे तो सीधें न भागें बल्कि टेढ़े-मेढ़ें होकर भागें और साथ में जितना जोर से हो सके उतना जोर से चिल्लाते भी रहें.

मधुमक्खी
अगर आप मधुमक्खियों के छत्ते के पास से भी गुजरेंगे तो इस बात का खतरा रहता है कि वो आपको काट लें. वहीं डार्क कलर मधुमक्खियों को ज्यादा आकर्षित करता है. ऐसे में मधुमक्खियों के छत्ते के पास से डार्क रंग के कपड़े पहनकर बिल्कुल भी न गुजरें. वहीं अगर आप के पीछे मधुमक्खियां लग जाती है तो जल्दी से किसी अंधेरी जगह पर छुप जाएं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसा जानवर सबसे ज्यादा पसंद है.

(Visited 38 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :