इन तरीकों को जानकर जानलेवा हालात में भी जिंदा बचा जा सकता है…

हमारी जिंदगी में कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है. हमारे सिर पर कभी भी मुसीबत आन पड़ सकती है. ऐसे में अचानक मुसीबत आ जाने से हमें क्या करना चाहिए इसका फैसला हम फटाक से नहीं कर पाते हैं क्योंकि अचानक आई मुश्किलों से पार पाने के लिए हमारा दिमाग सही नहीं चल पाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम मुश्किलों से पार पाने के लिए पहले से ही तरीकों के बारे में जान लें ताकि ऐन वक्त पर हम मुश्किलों से छुटकारा पा सकें. आइए जानते हैं खतरनाक हालातों से पार पाने के तरीकों के बारे में…

पानी
मान लीजिए कभी आप कहीं ऐसी जगह हैं जहां पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा हो और आप डूबने वाले हैं तो घबराइए मत. ऐसे हालात में आप सीधे खड़े रहें और एक बाल्टी लेकर उसमें अपना मुंह डाल दें. ऐसा करने से बाल्टी के अंदर मौजूद हवा से आपको ऑक्सीजन मिलता रहेगा और कोई मदद आने तक आपकी जिंदगी बची रहेगी.

हवा
अगर आप किसी प्लेन से नीचे गिर जाएं और आपका पैराशूट न खुले तो आप क्या करेंगे? ऐसे हालात काफी मुश्किलों से भरी होते हैं और सही से फैसला भी नहीं लिया जाता है. ऐसे में आप अपने रिजर्व पैराशूट का इस्तेमाल कर बच सकते हैं.

बृहस्पति ग्रह के बारे में ये जानकारियां आपको हैरान कर देंगी, कभी नहीं सुने होंगे ये राज

आग
अगर आप किसी घर या कमरे में है और अचानक से वहां आग लग जाती है तो ऐसे हालात भी काफी भयानक साबित हो सकते हैं. वहीं मुश्किलें तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब बाहर निकलने का सिर्फ एक ही दरवाजा हो और उस दरवाजे के आस-पास भी आग भड़क रही हो. ऐसे हालात में लोगों को अपनी मौत दिखने लगती है लेकिन इस हालात से भी बचा जा सकता है. ऐसे हालात से बचने के लिए आप किसी स्टूल, बेड, टेबल जैसी चीजों के न तो ऊपर खड़े हों और न ही उनके नीचे छुपने की कोशिश करें. आग लगने की स्थित में आप किसी ऐसी जगह जमीन पर लेट जाएं जहां पर आग की लपटें नहीं आ रही हों. ऐसा करने से आप कुछ देर तक सुरक्षित रहेंगे और जल्द ही आपके बचाव के लिए कोई आ जाएगा.

बवंडर
अगर आप घर से बाहर हों और अचानक से बवंडर आ जाए तो घबराएं नहीं. ऐसी स्थित में आप कहीं भागने की कोशिश न करें. अगर आप भागेंगे तो हो सकता है कि आप बवंडर की चपेट में आ जाएं. वहीं किसी घर या गाड़ी वगैरह के अंदर जाने की भी कोशिश न करें. बवंडर आने के हालात में आपके पास बचाव का सिर्फ एक ही तरीका होता है. बवंडर के वक्त आप किसी गड्ढे में छुप जाएं. बवंडर इस गड्ढे में नहीं आ सकता और आप आसानी से अपनी जान बचा लेंगे.

सांप
अक्सर सांप के काटे जाने की खबरें आती रहती है. ऐसे में जब कोई आपके आस पास न हो और अगर आपको सांप काटले तो आप क्या करेंगे..? ऐसे हालात में जहां सांप ने आपको काटा है उसके थोड़ा ऊपर किसी कपड़े से मजबूती से बांध लें. इससे जहर जल्दी नहीं फैलेगा और तुंरत अस्पताल का रुख करें.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि पानी ठोस होता है या तरल?

(Visited 48 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :