अगर कोई आपकी बेइज्जती कर दे तो जरूर करें ये 4 काम, फिर कोई नहीं करेगा आपको अपमानित

सम्मान एक ऐसी चीज है जो कमाई जाती है और इसकी कीमत रुपए-पैसे, धन नहीं होते बल्कि आपका काम होता है. कोई भी व्यक्ति अपने कामों से ही समाज में मान-सम्मान पाता है. लाइफ में रिसपेक्ट हर किसी को चाहिए. जिंदगी में सम्मान के साथ हर कोई जीना चाहता है लेकिन कभी-कभी ऐसे मंजर भी आ जाते हैं जब आपकी कोई बेइज्जती कर देता है या आपका कोई अपमान कर देता है तो आप हताश और निराश हो जाते हैं. वहीं कई लोग पलटकर उस अपमान का करारा जवाब भी दे देते हैं. ऐसे में किसी भी प्रकार की परेशानी मोल लेने से अच्छा है कि आप उस अपमान का बेझिझक सामना करें ताकि आगे की लाइफ आपकी आसान हो जाए. आइए आज यहां जानते हैं कि कोई अगर अपमान करे तो उस पर कैसी प्रतिक्रिया दें…

वजह जानें
अगर कोई आपको अपमानित कर रहा है तो हो सकता है कि उसके पीछे कोई कारण हो.पहले उस वजह को जानें. हो सकता है कि आपने कोई गलती की हो, जिसकी वजह से आपको अपमान सहना पड़ रहा है. अगर आपको अपमानित करने की वजह जायज है तो अपना दिमाग शांत रखें और गलती स्वीकार कर लें क्योंकि किसी भी बात को बेवजह तूल देना अच्छी बात नहीं होती है.

तथ्य पर बात करें
कई बार अगर कोई आपको अपमानित कर रहा है तो हो सकता है कि सामने वाले फीजूल बात कर रहा हो और उसे असली तथ्य का पता न हो. ऐसे में आप उसे कोई भी गलत जवाब देने से पहले उसे पूरे फैक्ट बता दें. ताकि आगे वो कभी सुनी सुनाई बातों को दिमाग में लेकर आपकी फिर से बेज्जती न करें.

शादी करने के लिए ऐसी महिलाएं होती है परफेक्ट, जरूर देखें अपने जीवनसाथी में ऐसी क्वालिटी

शांत रहे
कोई अपमानजनक व्यवहार कर रहा है, तो अगर आप भी तुरंत वैसा व्यवहार करते हैं, तो इससे कोई फायदा नहीं होगा. ऐसा करने से आपमें और उसमें कोई अंतर नहीं रह जाएगा. भलाई इसी में है कि उस वक्त शांति से सुन लें. उससे कहें कि मैं आधे या एक घंटे बाद, जब आप शांत हो जाएंगे, आपसे बात करूंगा.

जवाब दें
अगर कोई आपको टारगेट कर रहा है और बार-बार आप को बेवजह अपमानित करने के मौके खोज रहा है तो कुछ वक्त शांत रहें. लेकिन जब आपको लगे कि अब अति हो रही है तो उसे जवाब देने से भी पीछे न हटें. किसी भी चीज की अति बुरी होती है और कोई आपको हर वक्त अपमानित करता है तो इसका जवाब देना भी आपको आना चाहिए.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि अगर कोई आपको अपमानित करे तो आप क्या करते हैं.

(Visited 1022 times, 2 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :