खांसी, जुकाम और बुखार से बचने के लिए ये हैं रामबाण इलाज, इन्हें न करें नजरअंदाज

मौसम के बदलते ही सबसे ज्यादा परेशान खांसी, जुकाम और बुखार करता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई इन बीमारियों की चपेट में आ जाता है. ऐसे में हर कोई तुरन्त डॉक्टर के पास चला जाता है. जहां हॉक्टर की फीस और महंगी दवाओं से जेबें ठंडी हो जाती हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप चुटकियों में खांसी, जुकाम और बुखार से छुटकारा पा सकते हैं, वो भी बिना किसी खर्च के. ये सभी ऐसे उपाय हैं जो हमेशा आपके घर में मौजूद होते हैं लेकिन आपको पता नहीं होता. ऐसे में देर किस बात की… आइए जानते हैं इन अनमोल नुस्खों के बारे में…

हल्दी का दूध
कभी-कभी घर में सभी चीज उपलब्ध होती है लेकिन फिर भी हल्की सी खांसी जुकाम पर भी हम डॉक्टर के पास चले जाते हैं. लेकिन डॉक्टर के पास जाने की बजाय खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए दूध और हल्दी काफी असरकारक होती है. इसके लिए दूध को गर्म करें. हलका-सा गर्म होने पर इसमें हल्दी डालें, फिर उबलने दें. दूध के उबलने के बाद इसे गुनगुना होने पर पीएं. फिर आराम खुद महसूस करें.

दूध, अदरक, केसर और जायफल
दूध में अदरक, केसर और जायफल डालकर इसे तब तक उबालें जब तक कि दूध आधा न रह जाए. इसके बाद कुछ देर के लिए ठंडा होने दे. गुनगुना होने पर इसे पीएं और जरा सी देर में खुद फर्क महसूस करें. इस घरेलू नुस्खे से खांसी और जुकाम में काफी आराम मिलता है.

मच्छरों से रहिए सावधान! यहां जानिए डेंगू और मलेरिया से बचने के तरीके

अदरक, शहद और सोडा
जुकाम के साथ अगर बुखार भी है तो गर्म पानी, अदकर का रस और शहद को मिला लें और फिर इसमें एक चुटकी सोडा मिला लें. इसे पीने के बाद कुछ समय के लिए चादर ओढ़कर आराम करें. ऐसे करने से शरीर पर पसीना आएगा. ऐसे में ध्यान रखें की शरीर को हवा न लगने दें. इस उपाय से बहुत कम देर में आपको काफी आराम मिलेगा साथ ही बुखार, खांसी और जुकाम बहुत जल्द ठीक हो जाएगा. खांसी और जुकाम के लिए रामबाण इलाज है अदरक और शहद. कितना भी ज्यादा पुराना खांसी और जुकाम क्यों ना हो इससे ठीक हो जाता है. इसके लिए अदरक को पीस के उसका रस निकाल लें और फिर इसे शहद में मिलाए. चम्मच से पी जाएं. दो दिनों में खांसी छूमंतर हो जाएगी. दवाईयों में इन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन जब आप सीधे इनका सेवन करते हैं तो ये मेडिकल की दवाईयों से भी ज्यादा जल्दी असर करते हैं.

मुलेठी
सर्दी जुकाम के कारण यदि आपको बुखार भी हो गया है तो तुलसी, मिश्री, मुलेठी और शहद को पानी में मिला कर काढ़ा बना लें. इस घरेलू नुस्खे से बुखार बहुत जल्द ठीक हो जाता है साथ ही जुकाम से भी काफी राहत मिलती है.

दोस्तों कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि दूध किस रंग का होता है.

(Visited 272 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :