अब मोटापे से न हों परेशान, इन रामबाण तरीकों से मिनटों में कम होगा 5 किलो वजन

मोटापे के कारण काफी लोगों को परेशान देखा गया है. मोटापे के कारण जहां शरीर भारी हो जाता है तो वहीं कई बीमारियां भी घर कर जाती है. ऐसे में मोटापे से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते रहते हैं लेकिन उनसे किसी भी प्रकार का कोई फायदा देखने को नहीं मिलता है. ऐसे आइए आज हम आपको बताते हैं कि सिर्फ 1 हफ्ते में अपना वजन कैसे 5 किलो कम करें…

रात का खाना
रात को अक्सर लोग भारी खाना खा लेते हैं. जिससे कई परेशानियां होती है और खाना ठीक से पच भी नहीं पाता है. जिसके कारण पेट पर चर्बी जम जाती है. ऐसे में रात को ज्यादा भारी भोजन नहीं करना चाहिए. रात को हमेशा सोने से 2 घंटे पहले ही हल्का खाना खा लेना चाहिए. ताकि खाने को पचने के लिए समय मिल जाए.

सुबह का नाश्ता
सुबह का नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए. सुबह के नाश्ते से ही दिन भर के लिए शरीर को ऊजा मिलती है. वहीं लोगों को देखा गया है कि वो डाइटिंग के नाम पर सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं लेकिन खाना छोड़ देने से मोटापा नहीं घटेगा बल्कि शरीर में कमजोरी आएगी.

हिंदुस्तान के बारे में ऐसा सोचते हैं पाकिस्तानी मुसलमान !

खाना चबा-चबा कर खाएं
खाने को हमेशा चबा-चबा कर खाएं. जल्दी के कारण लोग खाना ठीक से चबा-चबाकर नहीं खाते हैं और खाने को सीधे ही निगल लेते हैं. जिससे खाना पचने में समय लेता है. इसलिए खाना धीरे-धीरे चबा-चबा कर खाना चाहिए ताकि उसे पचने में समय न लगे.

खाने से आधे घंटे पहले पानी
वजन घटाने के लिए पानी भी काफी अहम भूमिका निभाता है. इसके लिए खाने से आधे घंटे पहले पानी पीना चाहिए. शोध बताते हैं कि खाने से आधे घंटे पहले पानी पीने से वजन घटने की संभावना 44 फीसदी बढ़ जाती है.

नींद
एक अच्छी नींद भी वजन घटाने के लिए काफी उपयोगी साबित होती है. दरअसल, अच्छी नींद से शरीर को आराम मिलता है, जिससे वजन घटने में भी मदद होती है.

शुगर युक्त ड्रिंक
मोटाप कम करने के लिए शुगर युक्त ड्रिंक का सेवन न करें. इनमें फ्रुट जुस और कोल्ड ड्रिंक्स आते हैं. अगर जल्दी मोटापा कम करना है तो ऐसी ड्रिंक्स से दूर ही रहना चाहिए.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपका वजन कितना है.

(Visited 930 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :