इन टिप्स के सहारे एक भी चूहा आपके घर में कदम भी नहीं रखेगा

चूहे अगर घर में एक बार घुस जाएं तो सभी को परेशन कर देते हैं. घर में गंदगी के साथ-साथ चूहे नुकसान भी काफी करते हैं. ये किताब, कपड़े, फर्नीचर, खाने पीने का सामान और घर की चीजों को काट कर बर्बाद कर देते हैं. घर में चूहों को इधर-उधर भागते देख काफी गुस्सा भी आता है लेकिन समझ में नहीं आता कि इन्हें भगाया कैसे जाए. घर में चूहे जो गंदगी फैलाते हैं उससे काफी बीमारीयां भी होती हैं.

घर में अगर छोटे बच्चे हों तो चूहों को जरा भी हल्के में ना लें. क्योंकि बच्चो के साथ सफाई की काफी जरूरत होती हैं. बच्चे जमीन से किसी भी चीज को उठाकर सीधे मुंह में ले लेते हैं. अधिकतर लोग चूहों को भगाने के लिए रैट किलर या फिर जहर का इस्तेमाल करते हैं. इससे चूहे घर से भागने के बजाय जहर खाकर घर में ही मर जाते हैं जिससे बहुत गंदी बदबू भी आती है. आप चाहें तो चूहो को मारने के बजाय इन्हें कुछ उपाय कर के घर से भगा भी सकते हैं. यहां जानिए कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में..

पैपरमिंट

चूहों को भगाने के लिए पैपरमिंट का इस्तेमाल करें. चूहों को पैपरमिंट की गंध जरा भी पसंद नहीं होती. ऐसे में जैसे ही उन्हें इसकी सुगंध आती है वो घर से बाहर चले जाते हैं. रूई को पैपरमिंट के तेल में डूबोकर इसे घर के सभी कोनों में रख दें. पैपरमिंटट के अलावा आप पुदीने या फिर किसी फूल की पत्ती से भी चूहों को भगा सकते हैं.

भारत के ऐसे विश्व रिकॉर्ड जिसे जानकर हर कोई इंसान दांतों तले अगुलियां चबा लेगा

लाल मिर्च

खाने वाली लाल मिर्च चूहों को भगाने का सबसे आसान तरीका होता है. घर में जहां चूहे आते जाते रहते उन सभी जगहों पर लाल मिर्च का पाउडर रख दें.

तेजपत्ता

खाना बनाने के दौरान मसालों में इस्तेमाल किया जाने वाला तेजपत्ता भी घर से चूहों के भगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तेजपत्ते को घर के सभी कोनों में रख कर चूहों को घर से भगाया जा सकता है.

बिल्ली

अगर आप घर में जानवरों को पालने के शौकीन हैं तो चूहों को भगाने के लिए बिल्ली भी पाल सकते हैं. बिल्ली अगर घर में रहेगी तो उसके डर से चूहे घर के आस पास भी नहीं दिखाई देंगे.

चूहेदानी

बिना जान से मारे चूहों को चूहेदानी में पकड़कर भी घर से बाहर किया जा सकता है. चूहेदानी के कांटे में रोटी का एक टुकड़ा फंसा दें और दरवाजा खोल दें. रोटी के लालच से चूहा अंदर आएगा और जैसे ही वो रोटी को मुंह में दबाएगा दरवाजा बंद हो जाएगा. इसके बाद आप उसे बाहर छोड़कर आ सकते हैं.

बाल

आपके बाल चूहों को घर से हमेशा के लिए भगा सकते हैं. दरअसल, बाल खाने से चूहों को मौत हो जाती है इसी डर से चूहे इंसान के बालों से काफी दूर ही रहते हैं. चूहे जहां से आपके घर में प्रवेश करते है वहां बाल होंगे तो चूहे घर में आने हिम्मत भी नहीं करेंगे.

प्याज

चूहों को प्याज की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती. ऐसे में प्याज के टुकड़ो को जहां से चूहे प्रवेश करते हैं और घर से कोनों में रख दें. इससे बेहद कम समय में चूहे आपके घर को छोड़कर चले जाएंगें. लेकिन प्याज के टुकड़े को एक दिन बाद ही बदल दें क्योंकि इसकी गंध फिर पूरे घर में भी फैल जाती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि भगवान गणेश का वाहन कौनसे प्राणी को माना जाता है?

(Visited 94 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :