दिमाग तेज करने के अचूक उपाय, मंद बुद्धि लोगों के लिए भी फायदेमंद है ये तरीके!

दिमाग हर किसी के पास होता है. लेकिन हर इंसान अपने दिमाग का सही इस्तेमाल नहीं कर पाता है. किसी का दिमाग तेज चलता है तो किसी का दिमाग काफी मंद होता है इसलिए ऐसे लोग मंदबुद्धि वाले भी कहलाए जाते हैं. हालांकि मंद बुद्धि लोग या कोई भी सामान्य इंसान अगर चाहे तो अपने दिमाग की स्पीड को काफी तेज कर सकता है. लेकिन अगर किसी को अपनी दिमाग की स्पीड तेज करनी है तो इसके लिए काफी समर्पण की जरूरत पड़ेगी. अपने दिमाग की स्पीज बढ़ाकर हम कई काम को काफी आसानी से और तेजी से कर सकते हैं. आइए, आज यहां जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनके सहारे आप अपने दिमाग की स्पीड को तेज कर सकते हैं…

ब्रेन गेम खेलें
शरीर के लिए की जाने वाली कसरत से शरीर मजबूत बनता है, ठीक वैसे ही दिमाग के लिए की जाने वाली कसरत से दिमाग भी काफी तेज बनता है. दिमाग की स्पीड बढ़ाने के लिए ब्रेन गेम काफी मददगार साबित हो सकते हैं. इसके लिए दिमाग की कसरत कराने वाले गेम्स को जरूर खेलना चाहिए. इसमें शतरंज, सुडूको और पजल्स को काफी अच्छे दिमागी गेम माना जाता है. इसके अलावा आप रिजनिंग वाले सवालों को हल करके भी दिमाग की स्पीड को बढ़ा सकते हैं.

हर दिन नया सीखने की चाहत है तो ये तरीके आपकी काफी मदद कर सकते हैं…

सीखते रहें
दिमाग को तेज करने के लिए हर दिन कुछ न कुछ सीखते रहना काफी जरूरी होता है. आप जितना सीखेंगे, उतना ही ज्यादा आपके ज्ञान मे बढ़ोतरी होगी और ज्ञान बढ़ने के साथ ही आपकी बुद्धि भी तेज होगी. नई किताबें, हर खबर से अपडेट रहकर आप दिन में काफी कुछ सीख सकते हैं और अपनी दिमाग की स्पीड को तेज कर सकते हैं.

नींद लें
रात को भरपूर नींद लेनी चाहिए. एक स्वस्थ और तेज दिमाग के लिए जरूरी है कि आपके दिमाग को भी आवश्क आराम मिले. दिमाग के आराम के लिए जरूरी है कि आप अपनी नींद के साथ कोई समझौता न करें. अगर आप एक अच्छी नींद हर रोज लेते हैं तो निश्चित ही आपके दिमाग की स्पीड बढ़ेगी. ऐसे में हर रात 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

पौष्टिक आहार
दिमाग की स्पीड बढ़ाने के लिए आप क्या आहार ले रहे हैं यह काफी मायने रखता है. वहीं आहार पौष्टिक होना चाहिए. बादाम दिमाग की शक्ति के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग के उस हिस्से को पोषण देते हैं जहां हमारी याद करने की क्षमता का केन्द्र होता है. साथ ही अखरोट भी दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी पोषण देते हैं. वहीं पालक में आयरन की मात्रा काफी होती है इसलिए ये शरीर में खून की कमी को दूर करता है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है. इसके अलावा पालक में मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी6, बी12 आदि पाया जाता है. ये सभी तत्व दिमाग की कमजोरी को दूर करते हैं और दिमाग तेज बनाते हैं. मांसाहारी भोजन में सबसे ज्यादा प्रोटीन और विटामिन्स मछली में पाया जाता है. इसलिए मछली का सेवन दिल, दिमाग और पूरे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है. मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर होता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि इंसान के दिमाग के कितने हिस्से होते हैं.

(Visited 86 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :