अब 4 गुनी हो जाएगी आपकी तरक्की, बिना चमचागिरी किए ऐसे रखें अपने बॉस को खुश

अगर ऑफिस का माहौल खुशनुमा और काम करने लायक बनाए रखना है, तो जरूरी है कि आप अपने बॉस को खुश रखें. उनको अपने फेवर में रखने की कोशिश करें. अब यह भी कोई आसान काम नहीं है क्‍योंकि चमचागिरी करने से आपकी छवि खराब होने का खतरा है और तो और अड़ियल रुख से बॉस भी खफा हो सकता है. अब क्‍या किया जाए कि बॉस भी खुश रहें और अपनी इमेज भी बनी रहे. आइए हम आपको बता रहे हैं कि बिना चमचागिरी किए अपने बॉस को कैसे खुश रख सकते हैं…

झूठ न बोलें
जब आपने बॉस का भरोसा कमाया है तो उनसे कभी झूठ न बोलें और हमेशा कोई कदम उठाने से पहले उन्‍हें विश्‍वास में लें. उनको सीढ़ी बनाकर आगे निकलने की कोशिश में कोई भी कदम उनसे छुपाकर न उठाएं. क्योंकि आप अगर झूठ बोलकर कुछ काम करेंगे और बॉस को इस बारे में पता चल जाएगा तो उनके बैकफायर करने पर आप फंस सकते हैं. इसके साथ ही बॉस की कृपा और तरक्‍की दोनों हाथ से जाएंगी. इसलिए भलाई इसी में हैं कि झूठ न बोलें.

तारीफ करें
उस समय जब ऑफिस में हर कोई आपकी कामियाबी की तारीफ कर रहा हो, तब उस समय आप अपने बॉस की सराहना करना न भूलें क्‍योंकि बिना बॉस की मदद और प्रोत्‍साहन के कोई भी कर्मचारी आगे नहीं बढ़ सकता. कोई भी प्रोजेक्‍ट पूरा होने पर बॉस को बधाई दें. उनके एफर्ट्स को सराहें और उनको बताएं कि उनकी कुश्‍लता से आपको बेहद प्रेरणा मिलती हैं. बॉस की थोड़ी तारीफ कर देने से बॉस भी खुश हो जाता है.

अब पूरी होगी आपकी हर मनोकामना, इन टोटकों को अपनाकर रातोंरात साकार करें अपनी गुप्त इच्छा

टारगेट करें पूरा
हमेशा याद रखें कि आपके बॉस के ऊपर भी एक बॉस है, जिसे खुश करने का काम आपके बॉस का है. ऐसे में अपने बॉस का टार्गेट पूरा करने में उनकी मदद करें. इस तरह बिग बॉस और आपके बॉस की नजर में आपका कद और ऊंचा हो जाएगा.

गप्पेबाजी से बचें
कई बार खाली वक्त में एम्पलॉय ऑफिस में ही गप्पेबाजी करना शुरू कर देते हैं. अगर आपके ऑफिस में ऐसा माहौल है तो उस माहौल से खुद को दूर करें. ऑफिस में फालतू की गप्पेबाजी या बातें न करें. साथ घर की बात ऑफिस में सबके साथ शेयर नहीं करें क्योंकि आपके सामने भले ही कोई आपकी किसी समस्या से सहानुभूति दिखाए लेकिन पीछे से वह उस समस्या के लिए आपका मजाक भी उड़ा सकता है और इन काम के साथ ही आपकी छवि भी बॉस के आगे गिर सकती है.

कम्युनिकेशन
कम्युनिकेशन बेहतर होना किसी भी कर्मचारी का सबसे प्रभावी पक्ष हो सकता है. फिर चाहे वो लिखित हो या मौखिक. आप अपने बॉस के साथ आइडिया शेयर करें और उनके आइडिया पर तार्किक प्रतिक्रिया दें. इसके जरिए आप अपने आपको बेहतर कर्मचारी साबित कर सकते हैं. सकारात्मक संवाद ऐसा तरीका है, जिसके जरिए आप अपने सीनियर का भरोसा जीत सकते हैं.

काम की जानकारी दें
आप क्या काम कर रहे हैं, क्या काम करने वाले हैं, किस काम में क्या दिक्कत आ रही है, प्रोजेक्ट समय पर खत्म हो सकेगा या नहीं. इन सब चीजों के बारे में आप अपने बॉस को वक्त-वक्त पर अपडेट करके रखें. इससे उनकी सलाह लेने में आपको मदद मिलेगी, साथ ही आप हर वक्‍त उनकी पैनी नजर से भी बचे रहेंगे.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आप लोगों को खुश रखने के लिए क्या करते हैं.

(Visited 83 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :