ऐसे मिलता है रसोई गैस सब्सिडी का फायदा, उठा लें इसका लाभ वरना मौका हाथ से निकल जाएगा

साल 2014 में मोदी सरकार के आते ही देश में कई सारे बदलाव देखने को मिले हैं. इन बदलावों से लोगों से शुरुआत में दिक्कतों का सामना करना पड़ा तो बाद में इससे फायदा भी हुआ. वहीं इन बदलावों में गैस पर मिलने वाली सब्सिडी से जुड़ा बदलाव भी काफी अहम है. भारत में आज हर घर में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है. पिछली सरकार यानी यूपीए के राज में रसोई गैस पर मिलने वाली सब्स‍िडी को डायरेक्ट बैंक खाते में ट्रांसफर करने का निर्णय लिया गया. जिसमें आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया. फिर मोदी सरकार के आते ही इस प्रक्रिया को नए सिरे से लागू किया गया. मोदी सरकार ने यूपीए के ही डायरेक्ट ट्रांसफर को नए तरीके से लोगों के सामने में पेश कर दिया, ताकि ग्राहकों को इधर-उधर भटकना न पड़े. यह सब मॉडीफाइड डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के अंदर किया गया. मोडीफाइड डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत एलपीजी गैस पर सरकारी सब्सिडी अब सीधे जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाती है. यहां आज जानते हैं कि आखिर गैस पर सब्सिडी क्या है और कैसे काम करती है…

पहले आपको ये बता दें कि सरकार के जरिए दी जानी वाली आर्थिक सहायता, छुट या रियायत को सब्सिडी कहा जाता है और यही आर्थिक सहायता गैस सिलेंडर पर भी मिलती है. वहीं जब घर पर गैस सिलेंडर की डिलीवरी होगी, तब आपको गैस की बिना सब्स‍िडी वाली कीमत चुकानी होगा. वहीं पुरी रकम चुकाने के बाद गैस पर सरकार जितनी सब्सिडी देती है वो रुपए आपके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं. इसी धन को अपने खाते में हासिल करने के लिए आपको अपने खाते और एलपीजी गैस कनेक्शन संख्या को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम से जुड़वाना होगा. वहीं सब्सिडी सीधे खाते में पहुंचे इसके लिए बैंक में खाता होना काफी अनिवार्य है.

ये हैं दुनिया की बेहतरीन बख्तरबंद गाड़ियां, बड़े से बड़ा विस्फोट भी इनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता

वहीं गरीबो के लिए रसोई गैस सब्सिडी काफी फायदेमंद है क्योंकि कई लोग ऐसे भी जिन्होंने रसोई गैस पर सब्सिडी छोड़ दी है. इससे सीधा फायदा उन गरीब लोगों को मिलता है जो गैस का अभी तक इस्तेमाल नहीं कर सकें हैं। ऐसे लोगों को बहुत ही कम दाम पर या मुफ्त में सिलेंडर उपलब्ध होता है. फिर इनको भी रसोई गैस सिलेंडर पर छूट मिल जाती है. वहीं अगर आप भी रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको गैस एजेंसी में जाकर आवेदन करना होगा और उस आवेदन में सब्सिडी बैंक में हासिल करने के लिए बैंक का खाता नंबर भी दर्ज करना होगा.

वहीं सब्सिडी हासिल करने के बाद आपक यह पता करना है कि आपके अकाउंट में सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं तो यह जानने का तरीका भी काफी आसान है. सबसे पहले अपने www.mylpg.in पर जाएं. यहां आपको दाहिनी ओर गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे उनमें से अपने सर्विस प्रोवाइडर के नाम पर क्लिक करें. इसके बाद आपसे एलपीजी आईडी और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मांगा जाएगा. यह जानकारी दर्ज करने के बाद ओके करें और फिर आपको वित्तीय चुनना होगा. इसके बाद आपको सब्सिडी की डिटेल मिल जाएगी. इसमें आपको कब-कब और कितनी राशि सब्सिडी के रूप में आपके अकाउंट में डाली गई वो सब जानकारी मिल जाएगी.

दोस्तों कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपके घर किस कंपनी का गैस सिलेंडर इस्तेमाल में लिया जाता है.

(Visited 176 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :