बासी रोटी खाने से होते हैं कई गुणकारी फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच हम अपनी सेहत को बेहद हल्के में लेते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप अपनी डाइट में रोटी का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करेंगे तो आपकी सेहत को किस तरह के फायदे होंगे. जरूरी नही की आप ताजी रोटी ही हमेशा सेक कर खाएं बल्कि बासी रोटी भी आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकती है. बासी रोटी से मतलब 24 घंटे से लेकर 30 घंटे पहले बनी रोटी से है. आइए यहां जानते हैं बासी रोटी से होने वाले फायदों के बारे में…

कैंसर और दिल की बीमारी से बचाव

गेंहू और उसकी रोटी में पाया जाने वाला विटामिन ई घुलनशील फाइबर और सेलीनियम होता है. इसका सेवन करने से आपके शरीर में कैंसर होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं. इतना ही नहीं गेंहू की बासी रोटी दिल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होती है. जो लोग दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं वो बासी रोटी का सेवन करें तो ये उनके दिल को मजबूत बनाता है. आयुर्वोद की शिक्षा के मुताबिक रोटी वात और पित्त को भी दूर करती है .

पोषण

अगर आप हाथों हाथ रोटियां नहीं बना सकते है तो एक साथ दिन भर के लिए रोटियां बना लें और जब मन करें तो बासी रोटी भी खाएं. बता दें कि बासी रोटी खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढता है. इतना ही नहीं रोटी आपके शरीर में बनने वाले विषैले तत्वों को बेअसर करती है और खून को साफ करती है. यह रोटी पोषण का भंडार होती है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फादेमंद होती है.

Tinder से जुड़ी खतरनाक घटनाएं, जिसे सुनकर किसी की भी रूह कांप उठेगी

पचाने में आसान

रोटी में फाइवर होता है जो पचाने में तो आसान होता ही है साथ ही दूसरे खाने को भी पचाने में मदद करता है. गेंहू के साथ-साथ आप कुट्टु, बाजरे और मक्के के आटे की रोटी का भी सेवन कर सकते हैं. बासी रोटी के सेवन का एक फायदा ये भी है कि इसे खाने से शरीर में ब्लड ग्लूकोज का लेवल नहीं बढ़ता है साथ ही इंसूलिन सही तरीके से काम करता है.

कब्ज दूर

ये तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि अनाज में फाइवर होता है. इसका सेवन करने से कब्ज और पेट की काफी सारी बीमारियां आपसे दूरियां बना लेती हैं. खास बात ये है कि बाजरे की रोटी का सेवन करने से डीहाईड्रेशन होता है इसलिए कोशिश करें कि गेंहू की ही रोटी का सेवन करें. साथ ही बासी रोटी खाने से कब्ज की समस्या से तुरंत निजात पाई जा सकती है.

शरीर का तापमान करे कंट्रोल
ताजी रोटी की बजाए बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है. बासी रोटी शरीर के तापमान को भी संतुलित बनाए रखने में मददगार है. दूध के साथ बासी रोटी को खाने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. गर्मियों में इसका सेवन करने से हाई स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा नहीं रहता है.

दुबले लोगों के लिए फायदेमंद
कई बार कुछ लोग काफी दुबले होते हैं. अगर आप दुबलेपान से निजात पाने के लिए बासी रोटी खाएं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी. इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिलता है और दुबलेपन से राहत मिलती है. दुबलेपन से निजात पाने के लिए आप सुबह दूध के साथ और रात में भोजन में एक बासी रोटी जरूर शामिल करें.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि पके हुए चावल किस रंग के दिखाई देते हैं.

(Visited 543 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :