हर रोज एक खीरा खाएंगे तो कैंसर जैसी बीमारी को भी दूर किया जा सकता है

अच्छी सेहत के लिए फल हमेशा से ही गुणकारी रहे हैं. इन फलों में खीरा भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. खीरा एक ऐसा फल है जिसे आम तौर पर हम सलाद की तरह भी खा सकते हैं. ऐसे में हर रोज एक खीरा भी हमारी सेहत में चार चांद लगा सकता है. खीरे में कैलोरी कम होती है लेकिन इस में महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज उच्च मात्रा में पाए जाते हैं. खीरे में पानी की मात्रा भी अधिक होती है. तो देर किस बात की आइए जानते हैं खीरे से होने वाले फायदों के बारे में…

शरीर को हाइड्रेट रखना
पानी आपके शरीर के सभी कार्य के लिए महत्वपूर्ण है और शरीर के सुचारू रूप से काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. यह तापमान को नियंत्रित करने और अपशिष्ट उत्पादों और पोषक तत्वों के परिवहन जैसी प्रक्रियाओं में शामिल होता है. वास्तव में उचित हाइड्रेशन शारीरिक प्रदर्शन को सुधारने में काफी अहम है. खीरे में लगभग 96 फीसदी पानी होता है. खीरा हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में विशेष रूप से प्रभावी होता है.

सेहत के लिए खतरनाक है कोल्ड ड्रिंक का सेवन, हो सकती है कई गंभीर बीमारियां

पाचन
क्या आपको पता है कि रोज खीरा खाने से पेट की बीमारी से बहुत हद तक राहत मिल जाता है. जैसे- कब्ज, बदहजमी, अल्सर खीरा खान से दूर हो सकती है. क्योंकि इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह शरीर से जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देता है और उच्च फाइबर की मात्रा पेट को साफ करने में मदद करता है और इसमें जो इरेप्सिन नाम का एन्जाइम होता है वह प्रोटीन को सोखने में मदद करता है.

आंखों के लिए
आजकल ज्यादातर लोग ज्यादा वक्त कम्प्यूटर और स्मार्टफोन पर व्यस्त रहते हैं जिसका परिणाम आंखों को झेलना पड़ता है. स्मार्टफोन और कम्प्यूटर के कारण आखों की कई समस्याएं सामने आई हैं. आंखों के दर्द और तनाव को कम करने के लिए आंखों पर खीरे का टुकड़ा कुछ देर के लिए रखकर लेट जाएं. इससे धीरे-धीरे आंखों को आराम मिल जाता है.

त्वचा में निखारने
खीरा एक ऐसा फल है जो त्वचा को कई तरह के समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है, जैसे- टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि. रोजाना खीरा खाने से रूखी त्वचा में नमी लौट आती है. इसलिए यह नैचरल मॉश्चराइजर का काम करता है. यह त्वचा से तेल के निकलने के प्रक्रिया को कम करके मुंहासों का निकलना कम करता है.

कोलेस्ट्रोल
खीरा में कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता है. जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है उनको खीरा रोज खाना चाहिए. अध्ययन के मुताबिक खीरे में जो स्ट्रेरोल (sterols) नाम का यौगिक होता है वह कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है.

मुंह की बदबू
अगर मुंह से बदबू आती हो तो कुछ देर के लिए मुंह में खीरे का टुकड़ा रख लें क्योंकि यह जीवाणुओं को मारकर धीरे-धीरे बदबू निकालने का काम करता है. आयुर्वेद के मुताबिक पेट में गर्मी होने के कारण मुंह से बदबू निकलती है, खीरा पेट को शीतलता प्रदान करने में मदद करता है. जिससे बदबू दूर होती है.

कैंसर का खतरा
खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम होता है. खीरा में लिग्नेन (lignans) नाम का फाइटोन्यूट्रीएन्ट होता है वह कैंसर को कम करने में काफी फायदा पहुंचाता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि खीरे का रंग कैसा होता है.

(Visited 47 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :