जिम कर रहे हैं तो बिल्कुल भी न करें ये काम, वरना मोटापा बढ़ जाएगा

हर कोई अपनी बॉडी को फिट बनाने की चाह रखता है. सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ एक्सरसाइज करनी भी बहुत जरूरी है. अपनी भाग दौड भरी जिंदगी से कुछ देर निकाल कर जिम भी जाया करते हैं. इससे सेहत तो अच्छी होती ही है साथ ही बॉडी भी फिट रहेगी. फिट रहने के लिए जिम में एक्सरसाइज करने के भी नियम कुछ होते हैं. अगर जिम में इन नियमों की अनेदेखी की जाए और कुछ गलतियां की जाए तो मोटापा भी बढ़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन्हें जिम में करके मोटापा बढ़ाया जा सकता है…

खाने के बीच गैप

अक्सर हम नाश्ते और खाने के बीच में काफी लंबा गैप कर देते हैं. ऐसे में लंबे अंतराल के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इससे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा कम होने की संभावना बढ़ जाती है. लंबे समय तक खाली पेट रहने के बाद ढेर सारा खाना खाने से एसिडिटी, आलस्य आदि की शिकायत भी हो सकती है. यह भी एक तरह से मोटापे को बढ़ाता है. आपको जानकार हैरानी होगी की कम खाने से और लम्बे समय तक भूखे रहने से वजन बढ़ जाता है. दरअसल, लम्बे समय तक न खाने से मेटाबोलिज्म की छमता कम हो जाती है जो शरीर में मौजूद कैलोरी को नष्ट नहीं कर पता है। और जिसके कारण मोटापा बढ़ता है .

गलत तरीके से एक्सरसाइज
कई बार जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी हमारी बॉडी इसलिए नहीं बन पाती है क्योंकि हम एक्सरसाइज तो सही कर रहे हैं मगर उसका तरीका गलत है या फिर हम एक्सरसाइज ही गलत कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में आपकी सारी मेहनत का परिणाम कुछ नहीं निकलता है और एक्सरसाइज और मजदूरी में कोई अंतर नहीं रह जाता है. इसलिए अगर आप अपने बाइसेप्स बनाना चाहते हैं तो किसी ट्रेनर की देखरेख में सभी एक्सरसाइज को ठीक तरह से करें. गलत एक्सरसाइज से वजन बढ़ भी जाता है.

जानिए कैसे होता है गर्भधारण और गर्भ में कैसे बनता है बच्चा

वजन घटाने का मकसद

अगर आप इसी मकसद से जिम जा रहे हैं कि आपको वजन कम करना है, तो आपको बता दें कि इस तरह की सोच से आपका वजन तो कम नहीं होगा बल्कि आपके स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक असर पड़ेगा. असल में वजन कम करना ही आपका मसद नहीं होना चाहिए. पुरुषों को चाहिए कि वे वजन कम करने के साथ-साथ अपने मसल्स बिल्ड अप की ओर भी ध्यान दें. अगर आपको पूरा फोकस सिर्फ वजन कम करने पर रहेगा तो इससे आपमें कमजोरी भी आ सकती है, जो कि जाहिर ह स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है. इससे वजन भी बढ़ेगा.

चबाकर खाएं
ध्यान रखें मोटापा कम करने के लिए जरूरी है कि आप टाइम से खाना तो खाएं लेकिन खाने को बिना चबाए बिल्कुल ना खाएं. बिना चबाए खाने से भी मोटापा बढ़ने की संभावना रहती है. इससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है और असर मेटाबॉलिजम पर पड़ता है.

नींद
जी हां.! आपकी नींद शरीर को आकार देने में सबस अहम भूमिका निभाती है. अगर आपका सोने का समय नियमित नहीं हैं तो आपका मोटापा बढ़ सकता है. इंसान को कम से कम 8 घंटे कि नींद लेनी चाहिए, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है और मोटापा बढ़ने नहीं देती है.

कम पानी पीना
पानी कम पीने से भी मोटापा बढ़ता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 6-7 ग्लास पानी पीना चाहिए, जिससे शरीर में अशुद्धियां नहीं बन पाती है और मोटापा कम होता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपका वजन कितना है.

(Visited 83 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :