इन 4 मकान मालिकों ने जिद्द के चलते नहीं बेचा अपना घर और बाद में भुगतना पड़ा ऐसा परिणाम

विकास कार्य को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह के काम करती है. कई बार पिछड़े इलाकों के लिए सरकार डेवलपमेंट के कई प्रोग्राम्स बनाती हैं. ऐसे में पुरानी इमारतों को तोड़कर नई इमारतें बनाई जाती है या नई सड़क तैयार की जाती है. लेकिन कई बार कुछ लोग अपने पुराने मकान से इतना प्यार करते हैं कि उसे तोड़े जाने के फैसले का विरोध करते हैं और अपन मकान खाली नहीं करते हैं.

इस जिद्द का नतीजा बाद में कुछ अलग ही तरीके से सामने आता है. कैसे.. आइए जानते हैं…

1.
साल 2009 में चीन के शांडोक प्रांत में स्थानीय बिल्डरों के जरिए वहां बड़ी इमारतें खड़ी करने के लिए लोगों को अच्छे दाम देकर उनकी जमीने हासिल कर लीं. लेकिन एक परिवार ने अपना घर बिल्डर को देने से मना कर दिया. इस घर में एक बूढ़े पति-पत्नी रहते थे जिन्हें अपने घर से काफी प्यार था. बिल्डर ने उन्हें मनाने की हर कोशिश की लेकिन जब वे नहीं माने तो बिल्डर ने उस घर के आस पास खुदाई करके अपना काम शुरू कर दिया. इससे उस बूढ़े पति-पत्नी के घर का बिजली-पानी बंद हो गया और आखिर में उन्होंने वो जगह बेच डाली.

2.
अमेरिका में रहने वाले 84 साल की एक महिला तब सुर्खियों में आयी जब सिएटल शहर में एक व्यावसायिक इमारत का निर्माण किया जाना था. तब इस महिला ने अपना घर उन लोगों को बेचने से इनकार कर दिया जो उस जगह अपनी इमारत खड़ा करना चाहते थे. महिला ने 40 लाख रुपयों के प्रस्ताव को ठुकरा दिया और आखिर में यह निर्माण उस घर को छोड़ कर ही पूरा करना पड़ा. हालांकि 86 साल में उस महिला की मौत हो गई थी. लेकिन उससे पहले ही उसने ये मकान इमारत से संबंधित लोगों को बेच दिया था.

तकनीकी क्षेत्र की 6 चीजें जो सिर्फ जापान में ही मौजूद हैं

3.
साल 2003 में शंघाई शहर में हाईवे का निर्माण होना था. जिसके कारण सरकार ने अच्छी कीमतों पर रास्ता तैयार करने के लिए कई घर खरीद लिए. लेकिन एक घर मालिक ने अपना घर सरकार को देने से इनकार कर दिया. जिसके कारण 4 लेन में बनाए जाने वाले हाईवे को 2 लेन में ही बनाना पड़ा और आज वो घर रास्ते के बीचो बीच खड़ा है जिससे यातायात में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है.

4.
चीन में वू किंग नाम की एक चाइनीज महिला भी अपने घर को लेकर काफी चर्चा में रही थी. दरअसल एक शॉपिंग कपंनी ने मॉल बनाने के लिए लोगों से उनके घर खरीद लिए लेकिन इस महिला और इसके पति ने अपना घर बेचने से इनकार कर दिया. जिसके चलते कंपनी ने वो घर छोड़ कर अगल-बगल की जगह में निर्माण कार्य की शुरुआत की। इसके कारण दोनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा और आखिर में उन्होंने कुछ रकम लेकर अपना घर बेच दिया.

 

नीचे कमेंट कर बताएं की क्या अपना घर इन निर्माण कार्यों के लिए बेचना सही है या नहीं.

 

(Visited 102 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :