इन चार मौकों पर जानवरों ने बचाई इंसानों की जान

जानवर काफी वफादार होते हैं. मुसीबत के समय में जानवर अपनी जान पर खेल कर भी दूसरों की जान बचाने से भी पीछे नहीं हटते हैं. आइए यहां जानते हैं ऐसी ही घटनाओं के बारे में जब जानवरों ने अपनी जान पर खेलकर इंसानों की जान बचाई.

शेर

केन्या में ऐसे कई गैंग मौजूद हैं जो लड़कियों की किडनैपिंग करते हैं. इसके चलते साल 2016 में कुछ लोग एक लड़की को उठा कर जंगल की तरफ ले गए ताकि बाद में उस लड़की को बेचा जा सके. लेकिन जंगल में जब लड़की मदद के लिए चिल्लाने लगी तो वहां एक शेरों का एक झुंड आ गया और उन किडनैपर्स के पीछे भागने लगा. ऐसे में उन लोगों ने लड़की को वहीं शेरों के खाने के लिए छोड़ दिया. हालांकि उन शेरों ने लड़की कुछ नुकसान तक नहीं पहुंचाया और तब तक उसकी सुरक्षा की जब तक उसके घर वाले उसे नहीं ले गए.

 

तोता

मेघन नाम की एक महिला को बोलने वाले जानवर बेहद पंसद थे. इसके लिए वह अपने घर में एक तोता ले आई. इसके बाद एक बार जब मेघन कुछ काम कर रही थी तभी उनका तोता हेल्प हेल्प चिल्लाने लगा। मेघन ने जब तोते के पास जाकर देखा तो पाया कि उनकी बेटी के गले में कुछ अटक गया था जिसके कारण उनकी बेटी सांस नहीं ले पा रही थी. इसके बाद मेघन तुरंत अपनी बेटी को अस्पताल लेकर गई जहां उसकी जान बच सकी. अलग तोता सही समय पर हेल्प हेल्प नहीं चिल्लाता तो कुछ भी अनहोनी घट सकती थी.

इन 4 मकान मालिकों ने जिद्द के चलते नहीं बेचा अपना घर और बाद में भुगतना पड़ा ऐसा परिणाम

कुत्ते ने लड़की को बचाया

न्यूयॉर्क में जब एक परिवार अपने नए घर में शिफ्ट हुआ तो उस परिवार को अपने कुत्ते में कुछ बदलाव महसूस हुआ. उनका कुत्ता लगातार उनकी बेटी की तरफ भौंके जा रहा था. तब परिवार ने कुत्ते पर ध्यान नहीं दिया लेकिन कुछ देर बाद परिवार ने देखा की कुत्ते ने अपने मुंह में मरा हुआ सांप पकड़ रखा है और उस सांप का खून उनकी बेटी के नजदीक गिरा हुआ था. इससे यह साफ जाहिर हो रहा था कि उस कुत्ते ने सांप से उनकी बेटी को बचाया था लेकिन थोड़ी देर बाद ही सांप के जहर के कारण कुत्ता मर गया.

 

बेइवर्स

साल 2004 में रोरी एलगोडियन नाम का एक कैनिडियन लड़का अपने माता-पिता के साथ नाव में सवार होकर मछली पकड़ रहा था, लेकिन अचानक से नाव पलट गई और उसके माता-पिता की पानी में डूबने से मौत हो गई. हालांकि वो लड़का बच गया. लेकिन दिक्कत यह थी कि वह अपने घर से 20 किलोमीटर दूर था और उसके आसपास भी कोई नहीं था. जिसके कारण उसे ठंड में वहीं रात बितानी बड़ी. कड़ाके की सर्दी में उसके पास खुद को गर्म रखने के लिए कुछ नहीं था. ऐसे में में चार बेइवर्स ने लड़के के पास रहकर उसे रातभर गर्म रखा.

 

आप नीचे कमेंट कर बता सकते हैं कि आपने कौनसा जानवर पाल रखा है.

(Visited 112 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :