आपकी तोंद बन रही है शर्मिंदगी का कारण तो इन 7 Foods से घटाएं पेट की चर्बी

अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोगों के बीजी शेड्यूल के कारण वजन सही होने के बाद भी तोंद निकल आती है. लोग अक्सर अपने बढ़ते पेट को लेकर परेशान रहते हैं. तोंद को कम करने के लिए ना जाने कितने जतन करते हैं लेकिन सिर्फ डायटिंग करके इससे निजात नहीं पाई जा सकता है. ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थों की मदद से भी तोंद को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं क्या खाएं जिससे पेट की चर्बी कम हो जाए…

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों में विटामिन और मिनरल जैसे तत्व भरपूर होते हैं. जो शरीर के लिए यह बहुत फायदे होते हैं. पानी से भरपूर यह सब्जियां तेजी से वजन घटाती हैं. खीरे और पत्तागोभी का सेवन करने से कुछ ही दिनों में मोटी तोंद अंदर हो जाएगी.

अंडे का सफेद हिस्सा
अंडे के सफेद हिस्से को खान से फैट कम होने लगता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए हर दिन नाश्‍ते में अंडे के सफेद भाग का सेवन करना चाहिए. इसको खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलेगी और मोटापा भी कम होगा.

दलिया
दलिया पेट की चर्बी को कम करने के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. अच्छे शरीर के लिए नाश्ते में दलिया जरूर खाना चाहिए. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो फैट को कम करने में सहायक होता है. इसके अलावा दलिया खाने से शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है.

क्या आपको भी बड़े लिंग की चाहत है? ‘छोटे नवाब’ की लंबाई कितनी अहमियत रखती है ये जान लीजिए

तरबूज
पेट की चर्बी कम करनी है तो खूब तरबूज खाएं. तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने से पेट ज्यादा वक्त तक भरा रहता है. इससे फायदा यह होता है कि भूख कम लगती है और खाने पर कंट्रोल होता है. जब खाना कम खाएंगे तो जाहिर है पेट की चर्बी कम होगी.

शहद और नींबू
पेट की चर्बी को कम करने के लिए शहद भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में 2-3 चम्मच शहद और 2 नींबू का रस डालें और उसे पीएं. रोजाना ऐसा करें. एक-दो महीनों में फर्क महसूस होने लगेगा.

बीन्स
आहार में प्रतिदिन अलग-अलग तरह की बीन्स का सेवन करने से भी चर्बी घटती है. साथ ही इससे मांसपेशियां मजबूत होती है. बीन्स की खासियत ये है कि ये लंबे समय तक आपको हेवी फील करवाती है और ऐसी स्थिति में आप बाहर की दूसरी चीजें खाने से परहेज करते हैं.

अजवाइन
अपनी डाइट में अजवाइन की पत्त‍ियों को शामिल कर लीजिए. अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट की चर्बी कम होती है. बेहद कम कैलोरी, फाइबर युक्त, कैल्शियम और विटामिन सी का प्रमुख माध्यम होने की वजह से ये बेली फैट कम करने में एक असरकारक चीज है. खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसी चीज खाना ज्यादा पसंद है.

(Visited 1795 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :