ये हैं दुनिया के सबसे महंगे जानवर, करोड़ों रुपयों में होती है इनकी खरीदारी!

दुनिया में ऐसे लोग भी हैं जो जानवरों को पालने के शौकीन होते हैं. ऐसे लोग महंगे शौक रखने के साथ महंगे जानवर भी रखा करते हैं. ऐसे लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो जो जानवर पाल रहे हैं वो कितना महंगा है. दुनिया में कुछ ऐसे अनोखे जानवर भी हैं जो अपनी खूबियों के कारण काफी महंगे है. उनको खरीदने के लिए एक ऊंची कीमत अदा करनी होती है. आइए जानते हैं दुनिया में मौजूद ऐसे ही कुछ महंगे जानवरों के बारे में…

ग्रीन मंकी
मंकी नाम सुनकर आपको लग रहा होगा कि यह कोई बंदर है लेकिन यह बंदर नहीं बल्कि एक घोड़े का नाम है. यह दुनिया में सबसे ज्यादा महंगा, दुर्लभ और खूबसूरत जानवर है. यह एक अमेरिकी दौड़ का घोडा है जो कि वानिकी के रूप में जाना जाता है. सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार दौड़ में ग्रीन मंकी 9.8 सेकंड में आठ मील तक भागा था. इसकी कीमत जानकर हर किसी के पैरों तले जमीन खिसक सकती है क्योंकि इसकी कीमत करीब 1 अरब रुपए है.

मिस मिस्सी
मिस मिस्सी होल्स्टीन नस्ल की एक गाय है. अजीब बात यह है कि ये गाय औसत गाय की तुलना में 50 फीसदी ज्यादा दूध देती है. जिसके कारण यह दुनिया की सबसे महंगी गाय है. इसने कई तरह की प्रतियोगिताओं को भी जीता है. जिसमें सभी नस्लों की ग्रैंड चैंपियन का खिताब भी शामिल है. इसकी कीमत करीब 8 करोड़ 40 लाख रुपए है.

डायनासोर के बारे में ये बातें आपको हैरान कर देगी, करोड़ों साल पहले धरती पर था इन बड़े जानवरों का अस्तित्व

तिब्बती मैस्टिफ
यह एक तिब्बती कुत्ता है और दुनिया का सबसे बडा कुत्ता जो कि शेर की तरह लगता है. यह समाज में धन के संकेत के रूप में माना जाता है. ये कुत्ते घर के रक्षक या गार्ड कुत्तो के रूप में माने जाते है. कमाल की बात यह है कि खुद का बचाव करने के लिए ये चीतों और उनके समूह के साथ लड़ने की क्षमता भी रखते हैं. एक कुत्ते की कीमत करीब 4 करोड़ 75 लाख रुपए है.

सफेद शेर के बच्चे
शेर की ये प्रजाति बहुत दुर्लभ हैं और इनकी गिनती करना काफी मुश्किल होता है. वहीं सफेद रंग के शेर काफी दुलर्भ माने जाते हैं. इन शेरों की आंखो का रंग चमकदार या सफेद रंग में होता है. सफेद शेर के बच्चे काफी लोग खरीदना पसंद करते हैं. ये महंगी अफ्रीकी सफारी में देखे जाते है. एक सफेद शेर के शावक की कीमत करीब 1 करोड़ रुपए है.

अरबी घोड़ा
अरबी घोड़ा घोड़ों की सबसे पुरानी और रॉयल नस्ल के रूप में जानी जाती है जो कि अरब प्रायद्वीप में पाई जाती है. एक अलग तरह के आकार का सिर और तराशी हुई गर्दन के साथ एक ऊंची पूंछ होती है, जो उसे दुसरें घोड़ो से अलग बनाती है. इनकी कीमत करीब 70 लाख रुपए होती है.

लैवेंडर एल्बिनो बॉल पाइथन
ये अजगर recessive जीन का एक उत्पाद है. पीले धब्बों और लाल आंखों की वजह से ये गेंद के रूप में दिखते हैं और दुनिया में सबसे सुंदर सांपो में देखे जाते हैं. लोग इन अजगर को खरीदते हैं और इन्हें पालतू जानवरों की तरह रखते है. इन्हें ‘हाई कंट्रास्ट’ सांप के रूप में भी जाना जाता है. इनकी कीमत करीब 30 रुपए है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपको कौनसा जानवर सबसे ज्यादा अच्छा लगता है.

(Visited 1271 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :