दुनिया में मौजूद हैं कई अनोखे जानवर, इन्हें घर पर पालना भी है काफी आसान

दुनिया में लोग अलग-अलग शौक पालते हैं. शौक पालना बड़ी चीज है और इन शौक में लोग जानवर भी पालना पसंद किया करते हैं. घरों में हम अक्सर पालतू जानवरों को पालते हैं. इनमें कुत्ता, बिल्ली, खरगोश और तोता सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं. लेकिन दुनिया में कई अजीबोगरीब जानवर भी मौजूद हैं जिन्हें हम अपने घर में पाल सकते हैं. हालांकि इन जानवरों के बारे में ज्यादातर लोग जानते ही नहीं है. आइए एक नजर डालते हैं इन्ही विचित्र जानवरों पर जिन्हें घर में भी जगह दी जा सकती है…

स्कंक
स्कंक को घर में रखना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन अमेरिका में स्कंक को घर पर रखना काफी पसंद किया जाता है. स्कंक का स्वभाव काफी अच्छा होता है और इनका स्वभाव कुत्तों की वफादरी वाले स्वभाव से भी काफी मिलता जुलता है.

किंकज्यू
ब्राजील में किंकज्यू काफी फाफी फेमस पालतू जानवर है. यह दिखने में एक बंदर और भालू के शक्ल जैसा लगता है. किंकज्यू काफी मस्ती वाला जानवर है और यह अपने ऑनर के साथ मस्ती करना पसंद करता है. कभी उनके कंधे पर तो कभी उनके साथ बैठने में किंकज्यू को मजा आता है. हालांकि किंकज्यू को लेकर एक बात ध्यान में रखने वाली यह है कि किंकज्यू गर्म वातावरण को अपनाते हैं. इसलिए अगर आप ठंडे प्रदेश में रहते हैं तो किंकज्यू को पालतू जानवर बनाना सही आईडिया नहीं है.

तो ये है IAS एग्जाम क्रैक करने का फॉर्मूला, इसलिए बिहार के लोगों के सबसे ज्यादा आते हैं UPSC में नंबर

लोमड़ी
लोमड़ी को भी पालतू जानवर के रूप में घर में रखा जा सकता है. लेकिन सब प्रकार की लोमड़ी को घर में जगह नहीं दी जा सकती है. सिर्फ ऐसी लोमड़ियों को ही अपनाया जा सकता है जो घरेलू होती हैं. दरअसल डोमेस्टिक यानि घरेलू लोमड़ी वो लोमड़ियां होती है जिन्हें घर में रहने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है. इस लोमड़ी में खास बात यह होती है कि यह काफी ज्वॉयफुल होती है और हर दम मस्ती करती रहती है. हालांकि आपको एक बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए कि कभी भी घर में जंगली लोमड़ी नहीं लानी चाहिए. वरना आपकी और आपके परिवार की जान को खतरा हो सकता है.

जैनेट
जैनेट भी एक ऐसा जानवर है जिसे घर पर रखा जा सकता है. लेकिन इस जानवर में एक सावधानी बरतने की भी जरूरत है. दरअसल, अगर जैनेट अच्छे मूड में है तो उसे प्यार से सहलाया जा सकता है लेकिन अगर जैनेट का मूड खराब है तो गनिमत इसी में होगी की इससे दूर ही रहा जाए. मूड खराब होने पर यह आक्रामक भी हो सकता है.

कैपबेरा
कैपबेरा आकार में बड़ा होता है लेकिन इसे घर में पाला जा सकता है. यह फ्रेंडली नेचर का होता है और इस जानवर के साथ दोस्ती करनी भी आसन रहती है. इसके साथ ही यह आसानी से हर किसी वातावरण में भी ढल जाता है.

फैनेक
फैनेक दिखने में छोटी लोमड़ी के जैसी होती है और इसका वजन भी ज्यादा नहीं होता. फैनेक एक ऐसा जानवर है जो काफी फुर्तीला है और इसे घर में आसानी से पाला जा सकता है.

हेड्जहोग
हेड्जहोग स्वभाव से काफी नरम किस्म के जानवर होते हैं. अगर इन्हें घर पर पाला जाता है तो यह घर के हालात से बहुत जल्दी एडजस्ट हो जाते हैं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसा जानवर पसंद है.

(Visited 47 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :