मोटापा कम करने के लिए काफी असरदार साबित होंगे ये 7 एक्सरसाइज

लोग अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए कई सारे तरीके अपनाते हैं लेकिन इसमे वो कामयाब नहीं हो पाते हैं. ऐसे में कुछ आसान से एक्सरसाइज अपनाकर वजन को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में…

एरोबिक्स
मोटापा कम करने के लिए एरोबिक्स को भी अपने व्यायाम में शामिल किया जा सकता है. इससे मोटापा तेजी से घटता है और शरीर फिट रहता है. एरोबिक्स की मदद से हम अपने शरीर के विभिन्न भागों में जमे फैट को कम कर सकते हैं.

साइड प्लैंक
इस एक्सरसाइज में शरीर को एक करवट पर रखकर एक हाथ के सहारे शरीर को खड़ा करना पड़ता है. शरीर को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे टिकाकर 30 सेकेंड तक रखें. अपने पेट और जांघों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें. इसे दस बार करें. इससे ज्यादा फैट बर्न होता है और अलग अलग अंगों की मासपेशियां मजबूत होती हैं.

पुशअप
मोटापा कम करने के लिए पुशअप अच्छा व्यायाम है. पुशअप के जरिए शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमीं अतिरिक्त चर्बी को दूर किया जा सकता है. पुशअप से न सिर्फ मोटापा घटा सकते हैं बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूत किया जा सकता हैं. पुशअप करते हुए ध्यान रखना चाहिए आप धीरे-धीरे पुशअप करें और रोजाना धीरे-धीरे करके इनकी संख्या बढ़ाते रहें.

अब मोटापे से न हों परेशान, इन रामबाण तरीकों से मिनटों में कम होगा 5 किलो वजन

रस्सी कूदना
वजन को काम करने के लिए रस्सी से कूदना सबसे अच्छा और आसान व्यायाम है. यह आपके जांघो और पेट के वजन को काम करने का सबसे बढ़िया व्यायाम है. ऐसे में रस्सी कूदने से काफी वजन कम होगा.

साइक्लिंग
मोटापे को कम करने के लिए साइक्लिंग भी काफी कारगर साबित हो सकता है. साइकिल चलाना काफी आसान होता है और यह वजन कम करने में भी फायदेमंद रहता है.

स्विमिंग
स्विमिंग करना भी मोटापे को कम करने के लिए अच्छी एक्सरसाइज बताई जाती है. स्विमिंग से शरीर के कई अंगों की कसरत हो जाती है. इससे बैली फैट कम करने और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में काफी फायदा मिलता है.

रनिंग
रनिंग के जरिए भी शरीर की चर्बी में कमी लाई जा सकती है. सुबह-सुबह की रनिंग काफी महत्वपूर्ण रहती है. 10 से 15 मिनट की दौड़ भी हमारे शरीर से मोटापा कम करने के लिए काफी अहम भूमिका निभाती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आप फिट रहने के लिए किस एक्सरसाइज को ज्यादा तवज्जो देते हैं.

(Visited 153 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :