Home Facts एकता कपूर: वो औरत जिसने टीवी इंडस्ट्री को बदल दिया

एकता कपूर: वो औरत जिसने टीवी इंडस्ट्री को बदल दिया

by Gwriter

टेलीविजन क्वीन एक्ता कपूर फिल्म निर्माता और निर्देशक के तौर पर दुनिया भर में अपने कदम जमा चुकी हैं. एकता कपूर अपनी मां शोभा कपूर के साथ बालाजी टेलीफिल्म्स में पार्टनर भी हैं. एकता कपूर आज के दौर में कुछ ऐसा कंटेट लोगों तक पहुंचा रही हैं जो काफी आपत्तिजनक होते हैं और कई बार विवादों का कारण भी बनते हैं. वेब सीरीज XXX-2 का एक सीन भी विवादों में घिर गया. एकता कपूर पर आरोप लगे की इस वेब सीरीज के जरिए उन्होंने सेना और सैनिकों की पत्नियों का अपमान किया है. जिसके बाद एकता कपूर को रेप की धमकियां भी मिलने लगीं. वेब सीरीज में जिस सीन पर विवाद भड़का उस सीन को लेकर एकता कपूर माफी मांग चुकी हैं लेकिन एकता को रेप की धमकियां दिया जाना भी सही नहीं है. एकता कपूर जिस मुकाम पर पहुंचीं है, वहां तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत और लगन के साथ काम करना पड़ता है. एकता कपूर ने इसके लिए काफी स्ट्रगल भी किया है और रातों रात इस बुलंदी पर नहीं पहुंची हैं.

दोस्तों, बॉलीवुड एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां हर किसी की कोई न कोई स्ट्रगल स्टोरी है. चाहे वो स्टार हो या स्टार मेकर. एकता कपूर एक स्टार किड भी हैं और स्टार मेकर भी लेकिन इंडस्ट्री में एकता ने अपनी पहचान खुद के दम पर बनाई है. टीवी जगत का सबसे पॉपुलर चेहरा बन चुकीं एकता ने कई चर्चित शो बनाए हैं. लेकिन यह शोहरत और नाम कमाना उनके लिए इतना आसान नहीं था. स्ट्रगल के दिनों में कोई चैनल मालिक एकता से शो के सिलसिले में मिलना भी नहीं चाहता था.

एकता ने अपनी मां शोभा कपूर के साथ नया कारोबार शुरू करने की सोची थी. लेकिन तब उन्हें कोई भी गंभीरता से नहीं लेता था. जब वह मीटिंग्स के लिए बड़े लोगों के पास जाती थीं, फायनेंसर्स के पास जाती थीं तो लोगों को लगता था ये मजाक कर रही हैं. लोग सोचते थे कि ये महिला कैसे बिजनेस शुरू करेंगी? कैसे काम करेंगी? कोई सीरियस नहीं लेता था. बातें बना कर उन्हें वापस भेज दिया जाता था. लेकिन एकता कपूर ने हार नहीं मानीं. एकता ने अपनी मां के साथ मिलकर एक कंपनी शुरू की. एकता की अपनी कंपनी ‘बालाजी टेलीफिल्म’ शुरू हुई थी तब 5-6 सालों तक सिर्फ स्ट्रगल ही करना पड़ा.

दोस्तों, कई बार तो एकता कपूर अपने पिता जीतेंद्र को लेकर भी जाती थीं. तब भी लोगों को लगता था कि एकता अपने पिता का नाम इस्तेमाल कर रही है. लोगों को लगता था कि ये मां-बेटी काम नहीं कर पायेंगी. जिसके बाद एकता ने अपने पापा जितेंद्र को ले जाना भी छोड दिया. शुरू में एकता कपूर के कई प्लान्स को रिजेक्ट कर दिया गया था. कोई चैनल हेड एकता से मिलने को तैयार नहीं थे. कहते थे कि वो लोग जितेंद्र की बेटी को कितने मौके देंगे? कुछ लोगों ने एकता कपूर के प्रोजेक्ट को उनके पिता से जोड़कर देखा. जितेंद्र से यहां तक पूछा कि क्या वो अपनी बेटी के शौक के लिए पैसा लगा रहे हैं?

लेकिन इन सबके बावजूद एकता कपूर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वो अपने काम के प्रति पूरी वफादार रही और उन्होंने टीवी सीरियल की दुनिया में कदम रखा. बस वहीं से एकता के सितारे बुलंदियों पर पहुंचे. अपने टीवी सीरियल्स के दम पर उन्होंने कई लोगों को स्टार बना दिया. एकता कपूर अपने स्ट्रगल के दम पर बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड के बैनर तले कई सुपरहिट टीवी शोज का निर्माण कर चुकी हैं. इनमें क्योंकि सास भी कभी बहू थी, कहानी घर घर की, कसौटी जिंदगी की, कहीं किसी रोज, पवित्र रिश्ता, बड़े अच्छे लगते हैं और कुमकुम भाग्य जैसे कई पॉपुलर शोज हैं. सीरियल्स के अलावा एकता ने कई बॉलीवुड फिल्मों को भी प्रोड्यूस किया है. अब एकता कपूर वेब सीरीज भी बना रही हैं. एकता का कहना है कि पहले दुनिया आप पर ध्यान नहीं देती और जब आप सफल हो जाते हैं तो दुनिया आपको सुनने लगती हैं.

Related Articles

Leave a Comment