आपको कैंसर है या नहीं, इन लक्षणों से करें आसानी से पता !

कैंसर एक गंभीर बीमारी के तौर पर जानी जाती है और कैंसर किसी भी इंसान को हो सकता है. हालांकि कैंसर की बीमारी लाइलाज मानी जाती है लेकिन कुछ खास उपायों की मदद से कैंसर के लक्षणों को पहले ही पहचाना जा सकता है. वहीं कुछ लोग कैंसर के इन शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज भी कर देते हैं, जिनका आगे चलकर काफी बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कैंसर के लक्षणों के बारे में…

वजन

अगर डाइटिंग और एक्सरसाइज किए बिना ही अचानक से आपका वजन घट रहा है तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है. इसको नजरअंदाज बिल्कुल न करें और खानपान पर पूरा ध्यान दें.

बदन दर्द

शरीर में कई बार दर्द की शिकायत हो जाती है. आमतौर पर दर्द के कई सारे कारण होते हैं लेकिन हर तरह का दर्द कैंसर की निशानी नहीं होता. अगर शरीर में दर्द लगातार बना हुआ है तो यह कैंसर का संकेत भी हो सकता है. अगर महीने से ज्यादा वक्त के लिए दर्द बना रहता है तो इसे हल्के में न लें. तुरंत डॉक्टर के पास जाकर सलाह लें क्योंकि यह दर्द कैंसर का कारण भी बन सकता है.

घर में रखी इन 7 चीजों से हो जाइए चौकन्ने, इनसे हो सकता है कैंसर !

बुखार

मौसम में बदलाव के साथ बुखार भी आ जाता है. हालांकि अगर बुखार ज्यादा समय तक रहे तो यह कैंसर का कारण भी हो सकता है. ऐसे में अगर बुखार लंबे समय तक रहे तो तुंरत चेक-अप भी करवा लें

थकान

अक्सर ज्यादा काम कर लेने से थकावट महसूस होने लगती है लेकिन थोड़ा रिलेक्स करने से हम दोबार अपने स्पीड में आ जाते हैं. लेकिन शरीर को पर्याप्त आराम मिलने के बाद भी थकान महसूस हो रही है तो यह कैंसर का लक्षण है. ऐसे में आपको पूरी तरह से जांच करवानी चाहिए क्योंकि इससे कैंसर आपके शरीर में विकसित हो सकता है.

त्वचा

हार्मोनल असंतुलन के संकेत अक्सर हमारे चेहरे पर दिखाई देते है लेकिन अगर त्वचा पर  लाल रंग के चकत्ते बन रहे हैं तो यह कैंसर का कारण हो सकते हैं. वहीं अगर बालों में ग्रोथ नहीं बढ़ रही तो यह स्किन कैंसर, फेफड़े या गुर्दे के कैंसर के संकेत हो सकते है.

कफ या यूरिन में ब्लड
अगर खांसते समय या यूरिन के समय ब्लड आ रहा है तो यह गंभीर चिंता का मामला हो सकता है. यूरिन में ब्लड आने के कई कारण हो सकते है लेकिन यह अनियंत्रित नहीं होना चाहिए. अगर यूरिन में ब्लड आ रहा है तो यह बवासीर हो सकता है. इसके अलावा यह कैंसर को संकेत भी हो सकता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपका वजन कितना है.

(Visited 1592 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :