सेहत के लिए खतरनाक है कोल्ड ड्रिंक का सेवन, हो सकती है कई गंभीर बीमारियां

कोल्ड ड्रिंक्स हमारे रोजमर्रा के खानपान का एक अहम‍ हिस्सा बन गया है. दोस्तों की पार्टी हो या फिर छोटा सा गेट टुगेदर हो कोल्ड ड्रिंक्स को उसमें जरूर शामिल किया जाता है. घर पर कोई मेहमान आया हो तो सबसे पहले कोल्ड ड्रिंक ही परोसा जाता है. बच्चे तो बच्चे, बड़े बूढ़े भी इसके दीवाने हैं. हालांकि कोल्ड ड्रिंक के शौकीन लोगों को अपनी आदत पर फिर से विचार करना पड़ सकता है. शरीर को ठंडक का एहसास दिलाने वाली कोल्ड ड्रिंक आज काफी आम हो गई है. हम भी महीने में या हफ्ते में कोल्ड ड्रिंक का स्वाद चख ही लेते हैं. लेकिन कई रिसर्चों के जरिए सामने आया है कि ये कोल्ड ड्रिंक्स हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं, लेकिन फिर भी आज के युवा और बच्चे इसका सेवन करने से बाज नहीं आते. कहते है न ‘जब तक ठोकर न लग जाए, तब तक हमारी आंखें नहीं खुलती’. ऐसे में आइए जानते हैं कि हमें आखिर क्यों कोल्ड ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए…

वजन बढ़ेगा
अधिक चीनी युक्‍त पेय पदार्थ मोटापे की बड़ी वजह है. अगर आप रोजाना एक कैन कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं तो साल भर में आपका वजन साढ़े 14 पाउंड यानी करीब साढ़े छह किलो तक बढ़ सकता है. अधिक वजन से अर्थराइटिस, दिल की बीमारी और स्‍ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है.

आखिर लालू प्रसाद यादव के लाल तेज प्रताप अपनी जिंदगी में कहां गलत हो गए ?

प्रोस्टेट कैंसर
कोल्ड ड्रिंक से कैंसर को भी बढ़ावा दिया जा सकता है. शोधकर्ताओं का दावा है कि अगर आप रोजाना महज एक सॉफ्ट ड्रिंक भी लेते हैं तो भी आपको प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा 40 फीसदी तक बढ़ जाता है.

दांतों की समस्‍याएं
अगर आप डेंटिस्‍ट के पास जाने से बचना चाहते हैं, तो सॉफ्ट ड्रिंक्‍स का सेवन कम कर दीजिए. आपके मुंह में पलने वाले बैक्‍टीरिया शुगर पर पलते हैं. वे इसे खाते हैं और ऐसे एसिड का निर्माण करते हैं जो दांतों के इनेमल को नष्‍ट कर कैविटी का निर्माण करता है. डॉक्‍टरों का कहना है कि यदि आप सोडा पीने के फौरन बाद पानी से कुल्‍ला कर लें तो आप दांतों में लगने वाली कैविटी के खतरे को पचास फीसदी तक कम कर सकते हैं.

डायबिटीज
कोल्ड ड्रिंक्स में ढेर सारी चीनी घुली हुई होती है. अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं, तो आपकी रक्‍त शर्करा काफी बढ़ जाती है. इसे संतुलित करने के लिए आपका शरीर इनसुलिन का अधिक निर्माण करने लगता है. इससे थोड़ी ही देर में आपकी रक्‍त शर्करा गिर जाती है और आप इस कमी को पूरा करने के लिए चीनी युक्‍त सोडा या अन्‍य पदार्थों का सेवन करने लगते हैं. समय के साथ इनसुलिन की मात्रा शरीर में कम होने लगती है या इंसुलिन का बनना बंद हो जाता है और आपको डायबिटीज हो जाता है. डायबिटीज केयर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना एक से दो सॉफ्ट ड्रिंक पीने वाले लोगों को डायबिटीज होने का खतरा 26 फीसदी बढ़ जाता है.

दिल की बीमारियां
अधिक वजन से आपको दिल की बीमारियां हो सकती हैं. लेकिन इसके साथ ही सोडा में मौजूद तत्‍व भी आपको बीमार बना सकते हैं. सोडा में मौजूद सोडियम और कैफीनी आपके दिल के लिए काफी खतरनाक होते हैं. सोडियम शरीर में तरलता रोकने का काम करता है, वहीं कैफीन से हृदयगति और रक्‍तचाप बढ़ जाता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसी कोल्ड ड्रिंक पसंद है.

(Visited 33 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :