सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए इन 6 बातों को न करें नजरअंदाज, हर दिन इनके इस्तेमाल से दिखेगा फायदा

लोग सिक्स पैक एब्स को लेकर काफी दीवाने देखे जाते हैं लेकिन घंटों जिम करने के बाद भी लोग सिक्स पैक एब्स नहीं बना पाते हैं. ऐसे में जिम करने के साथ ही अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होता है. एक आदमी के दिल का रास्ता उसके पेट से है तो एक आदमी के एब्स का रास्ता उसके रसोईघर से है. ऐसे में आइए जानते हैं सिक्स पैक एब्स के लिए अपनी डाइट को कैसे मेंनटेन किया जा सकता है…

कार्बोहाइड्रेट्स
यदि आप सही खाना नहीं खा रहे हैं तो आपके एब्स नहीं बनेंगे. सभी कार्बोहाइड्रेट्स बुरे नहीं होते हैं. आपको केवल उन सरल, सफेद कार्बोहाइड्रेट्स से बचना है. साबुत अनाज फाइबर से भरपूर हैं और सरल, परिशुद्ध कार्बोहाइड्रेट्स की तुलना में वे आपके शरीर से काफी धीरे से गुजरते हैं. इसलिए भूरे रंग वाले खाद्य पदार्थ जैसे ब्राउन राइस, क्विन्वा (quinoa), whole wheat और oats खाने से न हिचकिचाएं.

प्रोटीन
सिक्स पैक एब्स हासिल करने के लिए कैलोरी की गिनती करना जरूरी नहीं है. लेकिन आपको नीचे की मांसपेशियों को सामने लाने के लिए अपने एब्स के ऊपर मौजूद चर्बी से छुटकारा पाने की जरूरत है और थोड़ा कम खाने से आप सही रास्ते पर आ जाएंगे. ऐसे में एक प्रोटीन से भरपूर नाश्ता अगर हर रोज करते हैं तो इसका फायदा पूरे दिन तक उठा सकेंगे. इसके लिए कैलोरी और वसा का स्तर बनाए रखने के लिए दही, अंडे की सफेदी, और कैनेडियन बेकन खा सकते हैं.

बुलेट एंट होती है काफी खतरनाक, बन्दूक की गोली लगने से भी भयानक दर्द देती है ये चींटी

स्वस्थ वसा
जैतून के तेल, मछली के तेल, नट्स का मिश्रण, पीनट बटर और एवोकैडो के समान आहारीय वसा आपके लिए वास्तव में अच्छा है जो मुख्य रूप से मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से आता है. हालांकि यह सच है कि वसा खाने से आपके कैलोरी के सेवन में बढ़त होती है, लेकिन जब तक आप उसे 20-30 फीसदी के बीच रखें तो तेजी से परिणाम देखने में यह आपकी मदद कर सकता है.

भूखे न रहें
आपका शरीर कभी भी भूखा नहीं होना चाहिए. जब शरीर को भूख लगती है, तो कुछ हेल्द चीज खा लेनी चाहिए. इससे शरीर में ज्यादा फैट नहीं बनता है और 6 पैक एब्स बनाने में भी आसानी होती है.

फास्ट फूड छोड़ें
फास्ट फूड खाने से एक अस्वस्थ शरीर बनेगा. जिसमें पोषक तत्वों की कमी होगी. ऐसे खाद्य पदार्थ जो किसी प्रकार के संरक्षण से गुजरे हैं उनके पोषक तत्व खत्म हो चुके हैं और वास्तव में वे सिर्फ खाली, अस्वस्थ कैलोरी ही हैं. यह निश्चित रूप से एक पतली कमर के लिए खराब है. वहीं पैकेट में आने वाले फास्ट फूड भी नहीं खाने चाहिए.

पानी पिएं
सिक्स पैक एब्स के लिए जरूरी है आप रोजना खूब पानी पिएं. ज्यादा पानी पीने से वजन ज्यादा नहीं बढ़ता है. जो कि सिक्स पैक एब्स के लिए काफी फायदेमंद हैं क्योंकि शरीर पर इससे चर्बी भी नहीं आती है.

दोस्तों, नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपको सिक्स पैक एब्स पसंद है या नहीं.

(Visited 99 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :