ये हैं दुनिया की खतरनाक इमारतें, जहां इंसान की एक झटके में जा सकती है जान !

रोटी, कपड़ा और मकान इंसान की बुनियादी जरूरतें मानी जाती है. इनमें मकान सबसे अहम हिस्सा होता है क्योंकि यह हमें हर मौसम से बचाकर एक रहने का ठिकाना उपलब्ध करवाता है. खुद का घर होना काफी सौभाग्य की बात होती है. वहीं जिनका खुद का घर नहीं होता है उनके मन में खुद का घर बनवाने या घर खरीदने की इच्छा जरूर रहती होगा. ऐसे में कोई भी इंसान अपना घर महफूज जगह पर खरीदना या बनाना चाहेगा. लेकिन दुनिया में कई अजीब घर ऐसे भी हैं जो जोखिम वाली जगहों पर बनाए गए हैं. इसके अलावा इन घरों में रहना किसी खतरे से कम नहीं माना जाता है. आइए जानते हैं दुनिया में मौजूद ऐसे ही कुछ खतरनाक घरों के बारे में…

 

द पोल हाउस
शीशे और लकड़ी से बना द पोल हाउस ऑस्ट्रेलिया के फेयर हेवन बीच पर बना हुआ है. जहां से बीच की सुंदरता का लुत्फ भी उठाया जा सकता है. लहरों का मजा और शीशे के बाहर उफान मारता पानी किसी भी जन्नत से कमी नहीं लगता है. लेकिन अगर आपको इस घर में हमेशा के लिए बसना है तो आपको अपना कलेजा काफी मजबूत करने होगा क्योंकि यह घर जमीन से काफी ऊंचा सिर्फ एक पोल के सहारे ही टिका हुआ है.

 

क्लिफ हाउस
नीदरलैंड में बना क्लिफ हाउस काफी खतरनाक है. यह घर आधुनिक तकनीक से बना है. समुद्र के किनारे की ऊंची चट्टान को फोड़ कर बने इस घर से प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद लेना काफी शानदार अनुभव रहता है क्योंकि इस घर के एक तरफ शानदार नीला समंदर है तो दूसरी तरफ चट्टान है. हालांकि इस घर में रहते हुए हमेशा डर बना रहता क्योंकि इस घर की दीवारे कांच की बनी है और हमेशा इसके गिरने का डर बना रहता है.

 

शरीर के अंदर होता है ये सब कुछ, जानकर कोई भी रह जाएगा हैरान

 

कैरेट हाउस
दो इमारतों की जगह के बीच बना कैरेट हाउस अपने आप में काफी खास है. इस घर की चौड़ाई 92 सेंटीमीटर से लेकर 152 सेंटीमीटर तक ही है. इस घर में बैडरूम, शानदार कीचन और बाथरूम तक सब चीजें हैं. हालांकि इस घर में रहने के लिए इंसान को काफी सहनशक्ति की जरूरत पड़ेगी.

 

द ग्लास हाउस
दुनिया में एक ऐसा घर भी मौजूद है जो पूरी तरफ से शीशे का बना हुआ है. इस घर का नाम है अने हाउस. इस घर की हर दीवार शीशे की बनी हुई है और इसके आर-पार भी देखा जा सकता है. हालांकि इस घर में रहने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जैसे कि इस घर के लोग आसानी से कपड़े नहीं बदल सकते हैं. वहीं इस घर में एक ही ऐसा कमरा है जिसकी दीवारें शीशे की नहीं बनी हुई है और वह है इस घर का बाथरूम.

 

सेंटोस शहर
ब्राजील में मौजूद सेंटोस शहर की एक या दो नहीं बल्कि कई इमारतें खतरनाक है. दरअसल, इस शहर में बनी इमारतें तिरछी झुकी हुई हैं. किसी इमारत को बनाने के लिए उसकी बुनियाद 30-40 तक खोदी जाती है. लेकिन सेंटोस शहर में इमारतों की बुनियाद सिर्फ 5-6 मीटर तक ही खोदी गई है. जिसकी वजह से इस शहर की कई इमारतें आधी झुकी हुई है. इसके पीछे की वजह है कि इस शहर की जमीन में 8-10 मीटर से लेकर 30-40 मीटर तक सिर्फ कीचड़ ही कीचड़ मौजूद है. इस कारण झुकी हुई इमारतों का हमेशा गिर जाने का डर बना रहता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आप का घर किस शहर में बसा हुआ है.

(Visited 96 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :