दुनिया की आदमखोर मछलियां, जो इंसानों की हड्डियां तक चबा जाती हैं…

दुनिया में कई ऐसे प्राणी है जो काफी खतरनाक होते हैं. आसमान से लेकर गहरे समुद्र तक जानलेवा जीव-जंतु भरे पड़े हैं. वहीं समुद्र अपने अंदर भी काफी खतरनाक जीव समेटे हुए हैं. इन जीवों में कुछ खतरनाक मछलियां भी है जो पलक झपकते ही इंसान को अपना शिकार बना सकती है. आइए जानते हैं दुनिया की ऐसी ही कुछ खतरनाक मछलियों के बारे में…

पिराना (Piranha)
दुनिया में दैत्य के नाम से मशहूर पिराना नाम की मछली दक्षिण अमेरिका में पाई जाती है. इस मछली के तीखे दांत और मजबूत जबड़े अपने दुश्मनों को पस्त करने में काफी मदद करते हैं. इस मछली की 40 से 50 प्रकार की प्रजातियां पाई जाती है. इसे शार्क से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है. देखने में यह बहुत छोटी होती है लेकिन कुछ ही मिनटों में इंसान को खत्म कर देती है. कहते हैं कि 30 सेकंड के अंदर ये मछली इंसानी हड्डी तक चबा सकती है.

अगर आपको पहले ही मिल जाएं ये संकेत तो स्ट्रोक जैसी बीमारी से बचाव किया जा सकता है

टाइगर फिश (Tigerfish)
इस मछली का नाम ही इसे खतरनाक बना देता है. ऐसे में इसके कारनामे भी कम खतरनाक नहीं है. इस मछली के टाइगर जैसे लंबे दांत होते हैं. जो कि किसी मगरमच्छ को भी मार डालने में काफी होते हैं. कई बार इन मछलियों का वजन 75 किलोग्राम तक पहुंच जाता है. ऐसे में इन मछलियों से बच पाना आसान काम नहीं है.

एंजलफिश (Anglerfish)
दूर से देखने पर ये मछली जितनी खूबसूरत लगती है, पास जाने पर ये मछली उतनी ही भयानक साबित होती है. इस मछली की खास बात ये है कि इसके सिर पर एक लैंप बना हुआ है जिससे छोटी मछलियां इसकी और आर्कषित होती है और एंजलफिश उन्हीं को फिर अपना शिकार बना लेती है. इस मछली के दांत काफी खतरनाक और नुकीले होते हैं. ऐसे में इंसानों के लिए भी ये मछली जानलेवा साबित होती है.

स्नेक हेड फिश
इस मछली का सिर सांप की तरह होता है, इसीलिए इसे स्नेक हेड फिश कहा जाता है. इसके अंदर बहुत ही खतरनाक जहर पाया जाता है. जिसके कारण अगर यह मछली किसी पर भी हमला करती है तो तुरंत ही उसे अपना शिकार बना लेती हैं.

वाइपरफिश (Viperfish)
समुद्र में वाइपरफिश से बच पाना काफी मुश्किल काम हैं क्योंकि समुद्र में लगभग 2000 मीटर की गहराईयों में रहने वाली यह मछली अपने सेंसर्स का बखूबी इस्तेमाल कर भोजन की तलाश करती है. इतनी गहराई में बिना सूरज की रोशनी के यह अपनी ज्ञानेंद्रियों की मदद से तेजी से शिकार करती है. जिसके कारण यह मछली और भी ज्यादा खतरनाक बनकर सामने आती है.

स्टोनफिश (Stonefish)
स्टोनफिश खतरनाक मछलियों में से एक मानी जाती है. यह अपने शिकार को अचानक से निशाना बनाती है. यह मछली अपने शिकार को थोड़े सा भी खतरा महसूस नहीं होने देती और उस पर हमला कर देती है. यह मछली बहुत जहरीली होती है और इसके जहर काफी जल्दी से फैलता है. साथ ही इस मछली को बहुत ध्यान से देखकर ही पहचाना जा सकता है. अगर इसे पहचानने में थोड़ी सी भी चूक हुई तो जान पर बात आ सकती है.

बारकुडा (Barracuda)
समुद्र की गहराई में कई खतरनाक जीव मिल जाएंगे. इन जीवों में से एक बारकुडा मछली भी है समुद्र के गहरे पानी में पाई जाती है. इस मछली की खासियत इसकी रफ्तार है. यह तेजी से दुश्मन पर हमला करने के लिए जानी जाती है. इस रफ्तार 90 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की भी नापी गई है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि पानी में कौनसे जीव तैरा करते हैं?

(Visited 36 times, 2 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :