दिखने में काफी क्यूट हैं ये 4 जानवर, लेकिन ये आपकी जान भी ले सकते हैं

प्यारी चीजें और प्यारे जानवर हर किसी को पसंद होते हैं. अक्सर देखा गया है कि लोगों को प्यारे जानवर काफी अच्छे लगते हैं. ये जानवर दिखने में क्यूट होते हैं तो हर किसी को इन्हें छूना का मन करता है. लेकिन कई बार यही जानवर आपके लिए घातक भी साबित हो सकते हैं. जी हां, दुनिया में कई ऐसे जानवर भी मौजूद होते हैं जो दिखने में बेहद ही क्यूट होते हैं लेकिन असल में ये जानवर आपकी जान भी ले सकते हैं. ‘शक्ल पर मत जाना’ कहावत भी इन जानवरों पर फिट बैठती है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ जानवरों के बारे में जो दिखने में काफी मासूम लगते हैं लेकिन वो आपकी जान तक ले सकते हैं…

पांडा
पांडा दिखने में काफी प्यारे लगते हैं. उनका शरीर और आंखे देखकर हर किसी का पांडा को गले लगाने का दिल करता है लेकिन आप पांडा के पास भूलकर भी मत चले जाना. पांडा दिखने में जितने क्यूट होते हैं, अंदर से उतने ही खूंखार होते हैं. पांडा के आर्म काफी मजबूत होते हैं और ये आपको जकड़कर मार भी सकते हैं. वहीं पांडा के दांत भी काफी खतरनाक होते हैं और इनका काटा हुआ काफी घातक साबित होता है. पांडा भालूओं का ही एक रूप है, ऐसे में इनसे दूरी बनाए रखनी चाहिए.

ये हैं दुनिया की खूबसूरत जगह, हर कोई है इनका दीवाना

पफर फिश
पफर फिश देखने में काफी क्यूट होती है जिसके कारण हर कोई इसे अपने घर में रखना चाहेगा. लेकिन रुकिए… पफर फिश दिखने में जितनी शांत लगती है ये उतनी ही खतरनाक भी है. पफर फिश मछली की एक जहरीली प्रजाति होती है. इसमें खतरनाक सायनाइड की तुलना में 1200 गुना अधिक जहर होता है, जिसकी एक बूंद से 24 घंटे के अंदर किसी की मौत भी हो सकती है. जापान में इसे फूगू कहते हैं और इसके जहर का अभी तक कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसका पीड़ित लकवाग्रस्त हो जाता और धीरे-धीरे उसकी मौत हो जाती है. वहीं जापान में पफर फिश या फूगू बहुत ही स्वादिष्ट तरह से पकाई जाती है. मगर, यहां इसके पकाने पर सख्त नियंत्रण रखा जाता है. तीन साल का प्रशिक्षण हासिल करने वाला कोई क्वालिफाइड शेफ ही इस मछली से भोजन पका सकता है. अगर इस मछली को पकाने में थोड़ी-सी भी चूक हुई तो इसे खाने के बाद मौत निश्चित है.

हंस
हंस सफेद रंग के होते हैं और दिखने में काफी प्यारे लगते हैं. अक्सर दो हंसों के जोड़े को प्यार के प्रतीक के रूप में दिखाया जाता है लेकिन आप इन हंसों के देखकर इनसे दूरी ही बना लीजिएगा. क्योंकि अगर हंस को किसी से खतरा महसूस होता है तो वह उस पर हमला भी कर सकते हैं. वहीं हंस के जरिए किया गया हमला काफी खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में जब भी आपको हंस दिए तो आप उसके ज्यादा करीब न जाएं.

डॉलफिन
डॉलफिन दिखने में काफी खूबसूरत होती है और पानी में ये बहुत ही मजे से तैरती है. हालांकि डॉलफिन आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है और वह भी बिना किसी कारण के. डॉलफिन के दांत काफी खतरनाक होते हैं. डॉलफिन आपकी जान नहीं लेगी लेकिन आपको नुकसान जरूर पहुंचा सकती है. इसलिए आप डॉलफिन से थोड़ी दूरी बनाकर ही रखें.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि तोता किस रंग का पक्षी होता है.

(Visited 188 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :