ये 6 अजीब काम विदेशों में काफी सामान्य हैं…

हम रोजमर्रा में जो काम करते हैं वो हमें बेहद की सामान्य लगते हैं. अगर हम किसी दूसरे शहर में चले जाएं तो थोड़ी बहुत असमानता दिखाई दे जाती है. वहीं अगर दूसरे देशों में जाएं तो हो सकता है कि कुछ काम जो हमारे देश में खुले आम नहीं होते या सामान्य नहीं हैं वो दूसरे देशों में सामान्य हों और ये भी हो सकता है कि कोई बात जो हमारे यहां नॉर्मल होती हो वो दूसरे देशों में नॉर्मल न हो. तो आइए देर किस बात कि…जानते हैं कुछ ही ऐसी ही बातों के बारे में…

पेड़ से शादी
भारत में औरतों को अक्सर पेड़ से शादी करते हुए देखा जाता है. दरअसल, मान्यता कि अगर किसी लड़की की शादी होनी है और वह लड़की मांगलिक है तो उसे पहले किसी पेड़ से शादी करनी होगी. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मांगलिक लोगों का कुंडली दोष होता है और ये दोष होने वाले पति के लिए कई कठिनाइयां पैदा कर देता है. होने वाले पति को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो इसलिए लड़की की शादी पहले पेड़ से करवाई जाती है ताकि लड़की का मांगलिक दोष पेड़ में चला जाए. इसके बाद पेड़ जला दिया जाता है और फिर किसी पुरुष से लड़की की शादी करवाई जाती है.

ऑरेंज फेस्टिवल
इटली के इवरिया इलाके में ऑरेंज फेस्टिवल या संतरा त्योहार मनाया जाता है. इस त्योहार के दौरान लोग सेना का रूप रखकर एक दूसरे पर संतरे फेंकते हैं. इस त्योहार के पीछे एक रोचक कहानी हैं. दरअसल 12 वीं सदी में यहां की युवा लड़कियों को शाही सैनिक उठा ले जाते थे. इस बात का विरोध करने के लिए यहां के लोगों ने जनआंदोलन किया. वहीं इस दौरान उनके हाथों में पत्थर नहीं थे. इसलिए लोगों ने संतेर सेना पर फेंक फेंक कर मारा और विजय प्राप्त की. यह त्योहार तभी से मनाया जाने लगा.

मुंबई के इन स्ट्रीट फूड को देखते ही मुंह में आ जाता है पानी, एक बार इन्हें ट्राय जरूर करें

टीवी लाइसेंस
आज के जमाने में टीवी हर किसी के घर में होगी. लेकिन क्या आपने टीवी लेने के लिए लाइसेंस लेने की बात सुनी है. नहीं…तो जान लीजिए कि ग्रेट ब्रिटेन में रहने वाले नागरिकों को घर में अलग-अलग और हर टीवी सेट के लिए अलग से टीवी लाइसेंस लेना होता है. अगर बिना लाइसेंस के बाद टीवी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

वोट न करने पर जुर्माना
वोट करना या न करना हर नागरिक का अधिकार होता है लेकिन ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश हैं जहां वोटिंग न करने पर जुर्माना वसूल किया जाता है.

ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक में दूध
आजकल पैकेट वाले दूध का चलन काफी बढ़ गया है. प्लास्टिक की पैकेट में जो दूध आता है उसे पैकेट खोले बगैर नहीं देख सकते हैं. लेकिन कनाडा में दूध ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक बैग में पैक कर बेचा जाता है.

केले के पत्ते
आज के दौर में खाना थाली में या बर्तनों में परोसा जाता है लेकिन विश्व में कई ऐसी जगह भी हैं जहां पर केले के पत्ते पर खाना परोसा जाता है. इन देशों में भारत भी शामिल हैं. इसके अलावा इंडोनिया में भी केले के पत्ते पर खाना परोसते हुए देखा जा सकता है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपके घर में किस कंपनी का टीवी है.

(Visited 417 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :