क्या चल रहा है ?
गूगल पर ये बात बिल्कुल भी न करें सर्च, हो सकती है जेल! | ट्रंप भी खड़े होकर ताली बजाने लगे - आखिर मोदी ने ऐसा क्या बोला - Howdy Modi | टूरिज्म के लिहाज से बिहार का गया क्यों बन चुका है इतना खास? | घर बैठकर आसानी से कैसे बुक करें फ्लाइट टिकट?... | घर बैठकर ऑनलाइन कैसे बुक करें रेल टिकट? | जानिए 2019 Honda Activa 125 कैसी है? | BCA-MCA करने से क्या फायदा है? | कुछ लोग बाएं हाथ का इस्तेमाल क्यों करते हैं? | क्या है परिवहन से जुड़ी हाइपरलूप तकनीक... | बॉलीवुड को मिली दूसरी लता मंगेशकर, गरीबी में कुछ ऐसी थी रानू मंडल की जिंदगी | क्या है 5G तकनीक? कैसे करती है काम? | सिर्फ 5 लाख रुपये से CCD के मालिक सिद्धार्थ ने कैसे खड़ा किया अरबों का कारोबार? | पाकिस्तानी दुश्मन के हाथ की घड़ी का वक्त भी देख लेगा भारत का ये सैटेलाइट | अनुच्छेद 370: अमित शाह ने इस बड़े कारण से लद्दाख को कश्मीर से अलग किया? | प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले पर ही क्यों फहराते हैं तिरंगा? | भारत को 15 अगस्त 1947 की रात 12 बजे ही आजादी क्यों मिली? | पाकिस्तान 15 अगस्त को आजाद हुआ लेकिन 14 अगस्त का क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस? | बिहार के रवीश कुमार ने नरेंद्र मोदी की बोलती की बंद! मिला रेमन मैग्सेसे अवार्ड | चांद पर एलियन का पता लगाएगा भारत का चंद्रयान-2? | चंद्रयान-2: अगर भारत को चांद पर मिली ये चीज तो दुनिया पर करेगा राज |

OnePlus 7-Redmi K20 Pro-Asus 6Z में कौनसा फोन आपके लिए बेस्ट साबित होगा?

स्मार्टफोन को ज्यादा वक्त तक चलाने के लिए दमदार बैटरी की भी जरूरत होती है. वनप्लस 7 में 3700 एमएएच की बैटरी मिलती है.

आज की दुनिया में हर रोज कोई न कोई स्मार्टफोन लॉन्च हो रहा है. इसके साथ ही लगातार टेक्नॉलोजी भी अपडेट हो रही है. अगर आप और हम स्मार्टफोन खरीदने के लिए जाएं तो कई तरह स्मार्टफोन हमें दिख जाएंगें. स्मार्टफोन की इतनी भरमार होने के कारण लोग भी कन्फ्यूज हो जाते हैं कि कौनसा फोन लें और कौनसा फोन न लें. हर एक स्मार्टफोन की अपनी एक अलग खासियत होती है. कई बार ऐसा होता है कि हमारा जितना बजट होता है उसी बजट सेग्मेंट में अलग-अलग तरह के स्मार्टफोन मिल जाते हैं. लेकिन उनमें कई फीचर अलग हो जाते हैं तो कई दूसरी चीजें भी बदल जाती है. वहीं कई बार हम फीचर को तवज्जो देते हैं और जो स्मार्टफोन उन फीचर के अकोर्डिंग फिट बैठता है वो हमारे बजट से ही बाहर हो जाता है. कई बार हम कैमरे को तवज्जों देते हैं और बाकी चीजों को नजर अंदाजा कर देते हैं. वहीं रैम और स्टोरेज के मामले में भी हम कई बार गच्चा खा जाते हैं. ऐसी दिक्कतें कई बार लोगों के साथ होती रहती है. इन समस्याओं से निपटने के लिए दोस्तों हम आपके लिए तीन अलग-अलग स्मार्टफोन का कम्पेरिजन लेकर आए हैं ताकि आप अपने हिसाब से बेहतर स्मार्टफोन का चयन कर सकें. आज हम आपके लिए OnePlus 7, Redmi K20 Pro और Asus 6Z को कम्पेयर करने वाले हैं. लेकिन दोस्तों, उससे पहले अगर आपने हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है तो जल्द से जल्द सब्सक्राइब कर लें ताकि आप हमारे नए अपडेट्स को जल्दी हासिल कर सकें. तो आइए दोस्तों शुरू करते हैं...
 
दोस्तों, सबसे पहले हम specifications पर बात कर लेते हैं. Redmi K20 Pro, OnePlus 7 और Asus 6Z तीनों ही स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9 पाई पर चलते हैं. यह डुअल-सिम स्लॉट और ब्लूटूथ वर्जन 5 कनेक्टिविटी के साथ आपको मिल जाएंगे. दोस्तों, तीनों ही स्मार्टफोन में स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है और ये 8 जीबी तक रैम और 256 जीबी तक के स्टोरेज वेरिएंट के साथ आते हैं. हालांकि दोस्तों, असूस 6जेड में स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन बाकी दोनों स्मार्टफोन में यह फीचर नहीं है. वनप्लस 7 और रेडमी के20 प्रो में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर तो वहीं असूस 6जेड के पिछले हिस्से पर फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह मिली है. वनप्लस 7 में 6.41 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले है. आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है और पिक्सल डेनसिटी 402 पिक्सल प्रति इंच है. डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन है. रेडमी के इस फोन में 6.39 इंच का एमोलेड फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) स्क्रीन है. इसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो है. असूस 6 जेड में 6.41 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) आईपीएस स्क्रीन है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है. स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 92 प्रतिशत है.

अब बात कैमरे की कर ली जाए. दोस्तों, वनप्लस 7 एक डुअल रियर कैमरा स्मार्टफोन है. प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है. यह Sony IMX586 सेंसर है. अपर्चर एफ/1.7 वाला यह लेंस इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन और फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस से लैस है. रियर कैमरा में सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का है और इसका अपर्चर एफ/2.4 है. रियर कैमरा सेटअप डुअल एलईडी फ्लैश मॉड्यूल के साथ आएगा. इसके अलावा सेल्फी के शौकीन लोगों के लिए फोन का फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल का है. यहां Sony IMX471 सेंसर है.

वहीं Redmi K20 Pro में आपको एक या दो नहीं बल्कि पूरे तीन रियर कैमरे मिलेंगे. इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है जो सोनी आईएमएक्स586 सेंसर से लैस है और इसका अपर्चर एफ/1.75 है. 13 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है, वाइड-एंगल लेंस के साथ और तीसरा सेंसर 8 मेगापिक्सल का है. इसके अलावा सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 20 मेगापिक्सल का पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है.

अब बात रही असूस 6जेड के कैमरे की तो दोस्तों इसमें डुअल कैमरा सेटअप है. 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है जिसका अपर्चर एफ/1.79 है और यह लेसर फोकस के साथ आता है. साथ ही 13 मेगापिक्सल का सेकेंडरी अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा भी है. फोन में मोटराइज्ड कैमरा दिया है जिसे कंपनी ने फ्लिप कैमरा नाम दिया है. सेल्फी के शौकीन लोग इस कैमरे को अपने हिसाब से रोटेट भी कर सकते हैं.

दोस्तों, अगर आप भी किसी स्पेशल स्मार्टफोन के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं.

स्मार्टफोन को ज्यादा वक्त तक चलाने के लिए दमदार बैटरी की भी जरूरत होती है. वनप्लस 7 में 3700 एमएएच की बैटरी मिलती है. रेडमी के20 प्रो में 4,000 एमएएच की बैटरी मिलेगी. यह 27 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट से लैस है. हालांकि बैटरी के मामले में असूस ने बाजी मारी है और उसके स्मार्टफोन में 5000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट के साथ आती है.

दोस्तों, वनप्लस 7 की कीमत 32999 रुपये से शुरू होती है. इस कीमत में 6 जीबी रैम/ 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट उपलब्ध होगा. 6 जीबी रैम वेरिएंट सिर्फ मिरर ग्रे कलर में मिलेगा. इसके अलावा 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के लिए 37999 रुपये चुकाने होंगे. 8 जीबी रैम वेरिएंट मिरर ग्रे और रेड कलर में आपको मिल सकता है. इसके अलावा रेडमी के20 प्रो की कीमत की बात की जाए तो इसके 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 27999 रुपये है. वहीं इसके 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 30,999 रुपये खरीदा जा सकता है. रेडमी के20 प्रो को तीन अलग-अलग कलर वेरिएंट में उतारा गया है. इसे कार्बन ब्लैक, फ्लेम रेड और ग्लेशियर ब्लू कलर में खरीद सकते हैं. वहीं असूस 6जेड की शुरुआती कीमत 31999 रुपये है. इस कीमत में 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को खरीदा जा सकता है. Asus 6Z के 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 34999 रुपये रखी गई है. वहीं इसके 8 जीबी रैम और 256 जीबी वेरिएंट का दाम 39999 रुपये है. ये स्मार्टफोन आपको दो कलर में मिलेगा. इसे आप मिडनाइट ब्लैक में भी खरीद सकते हैं और ट्विलाइट सिल्वर कलर वेरिएंट में भी अपना बना सकते हैं.