चेहरे के साथ बिल्कुल भी न करें ये काम वरना भुगतना पड़ सकता है अंजाम…

हर किसी का सपना होता है एक परफेक्‍ट स्किन पाना. हम सब चाहते हैं कि हमारी त्‍वचा कोमल और मुलायम हो. वह पूरी तरह से बेदाग हो. इसके लिए हम कई कोशिशें भी करते हैं, लेकिन कई बार हमारी ये कोशिशें अपने अंजाम तक नहीं पहुंच पातीं. इसकी वजह यह होती है कि हम अपनी त्‍वचा को लेकर कुछ गलत और गैरजरूरी फैसले करते हैं. ये गलत फैसले ही हमारी स्किन को बिगाड़ देते हैं. आइए जानते हैं स्किन से जुड़ी गलतियां जो हमें नहीं करनी चाहिए.

गंदा मेकअप ब्रश
गंदे मेकअप के ब्रश का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए दूसरे संक्रामक बीमारियों का कारण बन सकता है. कई सारी महिलाओं को मेकअप ब्रश को साफ करने का तरीका नहीं मालूम होता है. वो उसे इस्तेमाल करके बिना साफ किए ऐसे ही रख लेती हैं और फिर अगली बार इस्तेमाल कर लेती हैं. इससे ब्रश में पैदा हुए कुछ कीटाणु उनकी त्वचा में प्रवेश करके उन्हें काफी तरह से नुकसान पहुंचा सकते है.

लिपस्टिक शेयर करना
आपकी कोई लिपस्टिक आपकी दोस्त को बहुत पसंद आ गई और दोस्ती की खातिर आपने फौरन वो उससे शेयर भी कर ली. तो संभल जाइए. ये आदत बहुत गलत है. दरअसल, इस तरह के मेकअप प्रॉडक्ट शेयर करने से इन्फेक्शन होने का खतरा होता है. लिपस्टि‍क, आई-लाईनर जैसे ब्यूटी प्रॉडक्ट को शेयर करने से कंजेक्टिवाइटिस और कोल्ड सोर्स जैसी दिक्कतें बढ़ जाती हैं.

हवाई जहाज में सफर करते हैं तो हो जाइए सावधान! इन तरीकों से प्लेन क्रैश के हालात में कर सकते हैं बचाव

वॉटरलाइन पर आई-लाईनर लगाना
महिलाओं को आंखों की अंदरूनी पलकों पर पेंसिल आईलाइनर लगाने का शौक होता है लेकिन वे यह जान लें कि आईलाइनर का इस्तेमाल आंखों की रोशनी पर भारी पड़ सकता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि पलकों में अंदर की ओर आईलाइनर का उपयोग या आंखों को सीधे टच करने वाले लाइनिंग पर लाइनर का उपयोग आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. आईलाइनर में वैक्स, ऑयल, सिलीकॉन, नेचुरल गम का उपयोग किया जाता है. ड्राई आईज और सेंसिटिव आई के प्रति संवेदनशील लोगों की टियर फिल्म पर जब मेकअप पहुंचता है तो आंखों को असुविधा होती है.

सनस्क्रीन न लगाना
गर्मियों में बहुत सी महिलाएं चेहरे पर कुछ लगाना पसंद नहीं करती. शायद ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि चिपचिपापन महसूस न हो. लेकिन, अगर आप गर्मियों में बाहर निकल रही हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन लगाना एक अच्छी ब्यूटी हैबिट मानी जाती है. अच्छे एसपीएफ की सनस्क्रीन आपको सनस्पोस्ट्स, झुर्रियों और स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों तक से सुरक्षा प्रदान करती है.

बिना मेकअप हटाए सोना
देर रात घर पहुंचने पर आलस तो हम सभी को आता है, लेकिन इस आलस के कारण अगर आप अपना मेकअप नहीं हटाते, तो त्वचा प्रभावित हो सकती है. आप ऐसा करके त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे कि वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, एक्ने, ड्राई और इरिटेटिड स्किन को बुलावा दे रहे हैं. हमारे शरीर के रोम छिद्रों से रात को टॉक्सिन बाहर निकलते हैं. अगर रात को मेकअप नहीं उतारते हैं तो डीटोक्सीफिकेशन नहीं हो पाएगा.

एक्सपायरी डेट
सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स एक एक्सपायरी डेट के साथ आते हैं. उस डेट के बाद आपको उनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. वरना सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. एक्सपायर्ड मेकअप प्रोडक्ट्स बैक्टीरिया और विषैले तत्वों का घर बन जाता है. जो न सिर्फ आपका लुक बल्कि आपकी त्वचा को भी नष्ट करते हैं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि काजल कहां लगाया जाता है.

(Visited 93 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :