Home Random हिंद महासागर में चीन सेना को मात देने के लिए भारत की चाल, यहां बनाए जल सेना के अड्डे-

हिंद महासागर में चीन सेना को मात देने के लिए भारत की चाल, यहां बनाए जल सेना के अड्डे-

by GwriterR

अल जजीरा की एक रिपोर्ट में सेटेलाइट इमेज, फाइनेंशियल डेटा और जमीनी साक्ष्यों के आधार पर यह बताया गया है।मॉरिशस के मुख्य द्वीप से करीब 1100 किलोमीटर दूर अगालेगा द्वीप पर भारत नौसैनिक सुविधाओं का निर्माण कर रहा है। इस रिपोर्ट को स्टडी करने वाले मिलिट्री एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस हवाई पट्टी का इस्तेमाल निश्चित तौर पर भारतीय नौसेना द्वारा समुद्रीक गश्त के लिए किया जाएगा।

मिलिट्री एनालिस्ट बता ने बतलाया हैं कि भारत, हिंद महासागर में अपने अपर-हैंड (UPER-HEAD) को नहीं खोना चाहता है। हाल के दिनों में हिंद महासागर में चीन के बढ़ते दखल को देखते हुए भारत ने मॉरिशस में नौसैनिक अड्डा बनाकर अपनी स्थिति और बेहतर कर ली है। यह भारत के लिए दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर और मोजाम्बिक चैनल में निगरानी बढ़ाने के लिए हवाई और नौसैनिक उपस्थिति है।

आज से 3 साल पहले 2018 सेही इस तरह की रिपोर्ट्स आ रही थी कि भारत, मॉरिशस के एक द्वीप पर सैन्य ठिकाना बना रहा है। लेकिन दोनों देशों ने इस तरह की बातों से इनकार किया है।

सेटेलाइट की तस्वीरें बताती हैं कि मॉरिशस के मुख्य द्वीप से करीब 1100 किलोमीटर दूर लेगा द्वीप पर दो बड़े जेटवे और एक 3 किलोमीटर से लंबा रनवे का निर्माण किया गया है। दोनों देशों ने लगातार कहा है कि द्वीप पर जारी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स स्थानीय लोगों की बेहतरी के लिए है। यह कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक खुफिया संग्रह के लिए एक उपयोगी जगह साबित होगी।’

Related Articles

Leave a Comment