Home Facts दुनिया के सबसे अमीर लोगों के बच्चों के पास है इतनी दौलत

दुनिया के सबसे अमीर लोगों के बच्चों के पास है इतनी दौलत

by Gwriter

दुनिया में अमीर लोगों की कमी नहीं है. ये लोग जितने अमीर हैं, उनके बेटे-बेटी पैदा होने के साथ ही उस अमीरी का मजा लेते हैं. दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में जितने लोग शामिल हैं, उन लोगों ने इतनी दौलत कमा ली है कि वो अपने बच्चों के लिए पहले से ही एक अपार संपदा कमा चुके हैं. भारत के मुकेश अंबानी भी इस लिस्ट में पीछे नहीं है.

मुकेश अंबानी ने जुलाई 2020 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी की सूची में 5वां स्थान हासिल कर लिया. 80.8 बिलियन डॉलर की मौजूदा संपत्ति के मालिक मुकेश अंबानी और नीता अंबानी अकेले इस मुकाम पर नहीं पहुंचे हैं. उनके बेटे अनंत, अकाश और बेटी ने भी उनकी कामयाबी में अपनी हिस्सेदारी निभाई है. रिलाइंस इंटरटेनमेंट से लेकर रिलाइंस पेट्रोलियम तक की सभी इंटरट्रीज में मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों का बराबर योगदान रहा है. तीनों बच्चे रिलाइंस इंडसट्रीज में विभिन्न पदों पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं. दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस और उनकी एक्स वाइफ मेककेंजिया बेजोस के 2 बेटे और एक बेटी हैं. जिसे बेजोस ने चाइना से गोद लिया था. 181.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक बेजोस अपने बच्चों को एमेजन की इंटरनेट से लेकर अमेजन.कोम तक की सभी इंडस्ट्रीज को भविष्य में देकर जाएंगे. मीडिया में दिए इंटरव्यू के मुताबिक बेजोस का बड़ा बेटे इन सभी कंपनियों की कमान संभालेगा. साथ ही बाकी दोनों बच्चे कंपनी के अलग-अलग पदों की जिम्मेदारी निभाएंगे.

वहीं माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स और मिलिंडा गेट्स के भी तीन बच्चे हैं. दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद बिल गेट्स के पास 113.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. हालांकि गेट्स के तीनों बच्चे अभी पढ़ाई कर रहे हैं. बिल की बड़ी बेटी जेनिफर, रॉरी और सबसे छोटी बेटी फोबे अभी हाई स्कूल में पढ़ाई कर रही है. तीनों बच्चों को आने वाले समय में लगभग 150 बिलियन डॉलर की संपत्ति मिलेगी. वहीं दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची में तीसरे स्थान पर बर्नर्ड अरनाल्ट हैं. इनके पांच बच्चे हैं. अरनाल्ट ने दो शादियां की है. पहले पत्नी से बर्नर्ड के दो बच्चे हैं. साथ ही दूसरी वाइफ से 3 बच्चे हैं. अरनाल्ट के तीन बच्चे 30 साल से कम उम्र के हैं. अरनाल्ट के पांचों बच्चे मौजूदा वक्त में 112.7 बिलियन डॉलर के मालिक हैं. इसी के साथ 3 बच्चे तो पिता की घड़ी की कंपनी में विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वहीं 2 बच्चे अभी अपनी पढ़ाई पूरी करने में लगे हुए हैं.

इसके अलावा फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग अपनों बच्चों को संपत्ति देने के मामले में थोड़े से अलग हैं. मार्क मौजूदा वक्त में दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. मार्क और पत्नी चेन की 2 बेटियां हैं. मार्क की पहली बेटी मेक्स का जन्म 2015 में हुआ है. वहीं दूसरी बेटी अगस्त 2017 में पैदा हुई है. मौजूदा वक्त में दोनों फेसबुक और जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 86 बिलियन डॉलर की मालकिन है. इसी के साथ मार्क और चेन ने फेसबुक के 99 प्रतिशत शेयर चेन जुगनबर्ग इनिसिएटिव को देना का प्लान बनाया हुआ है. वहीं गूगल के को-फाउंडर लेरी पेज दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. लेरी और पत्नी लूसी ने 2009 और 2011 में दो बच्चों को जन्म दिया. दोनों बच्चों को मौजूदा वक्त में अगर लेरी अपने बच्चों को अपनी संपत्ति देते हैं तो उन्हें गूगल के शेयर मिलेंगे. जिनकी कुल कीमत 69.3 बिलियन डॉलर होगी. हालांकि अभी गूगल के कॉ-फाउंडर के दोनों बच्चे बहुत छोटे हैं और अपनी पढ़ाई कर रहे हैं.

Related Articles

Leave a Comment