जन्म के महीने में छुपा है आपकी सेहत का राज, पर्सनलिटि भी बनती है इससे खास!

दुनिया में सब लोगों को पर्सनलिटी एक जैसी नहीं होती है. हर इंसान अपने आप में अलग है. वहीं किसी की पर्सनलिटी को कॉपी करना भी आसान काम नहीं है. हालांकि वैज्ञानिकों का दावा है कि लोगों का जन्म का महीना ही उनकी पर्सनलिटी और हेल्थ को डिसाइड कर देता है. तो आइए आज एक नजर डालते हैं 12 महीनों पर और जानते हैं कि उन महीनों में जन्मे लोगों की पर्सनलिटी कैसी होती है…

जनवरी
जनवरी में जन्में लोगों का व्‍यक्तित्‍व बहुत ही आकर्षक और खुशमिजाज होता है. ये कड़ी मेहनत में विश्‍वास रखते हैं और अपने करियर को लेकर एक तरह की दीवानगी इनमें होती है. जनवरी में पैदा हुए लोग रचनात्‍मक भी होते हैं.

फरवरी
इस महीने में पैदा हुए लड़के और लड़कियां दोनों में सोचने और समझने की अद्भुत क्षमता होती है. ऐसे लोग अपने आप में एक रहस्य बनाकर चलते हैं. इस महीने में पैदा हुए लोगों को समझ पाना थोड़ा मुश्किल है.

मार्च
मार्च में पैदा होने वाले लोग मिलनसार होते हैं और यात्राओं के शौकीन भी. इसके अलावा इस महीने में पैदा होने वाले लोग अधिक उत्‍साही और उत्‍सुक होते हैं.

अप्रैल
अप्रैल महीने में पैदा हुए लोगों का आकर्षक व्‍यक्तित्‍व होता है, ये लोग जिद्दी और हंसमुख भी होते हैं. इस महीने में पैदा हुए लोगों को खुद के गुस्‍से पर काबू भी नहीं होता है.

मई
मई महीने में पैदा हुए लोग आकर्षक और लोकप्रिय होते हैं. लेकिन ये लोग थोड़े से लापरवाह और थोड़े से सनकी भी होते हैं. एक बार अगर कुछ ठान लें तो उसे पाकर ही रहते हैं. इस महीने में जन्‍में लोगों में कुछ कर गुजरने की संभावना अधिक होती है, ये लोग जीवन के साथ सही तरीके से तारतम्‍य बैठा लेते हैं.

तो ये है IAS एग्जाम क्रैक करने का फॉर्मूला, इसलिए बिहार के लोगों के सबसे ज्यादा आते हैं UPSC में नंबर

जून
जून में पैदा हुए लोग जिद्दी और जुनूनी होते हैं. इस महीने में पैदा हुए लोगों को अधिक गुस्‍सा आता है और वे गुस्‍से पर नियं‍त्रण भी नहीं रख पाते हैं. इनकी जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं.

जुलाई
इस महीने में पैदा हुए लोगों के दिमाग को समझना टेढ़ी खीर होता है, ये लोग अत्यंत रहस्यवादी और मूडी होते हैं. इनका दिल बहुत कोमल होता है और इनके अंदर प्रबंधन क्षमता कमाल की होती है.

अगस्‍त
अगस्‍त में पैदा हुए लोग पैसों का प्रबंधन सही तरीके से कर सकते हैं और उनका दिमाग तेज होता है. हां, ये लोग पैसे खर्च करने में थोड़ी कंजूसी बरतते हैं. इस महीने में जन्‍में लोगों की प्रतिभा का जवाब नहीं, ये लोग कला, साहित्य और विभिन्न रचनात्मक विधाओं में अपनी विशिष्ट पहचान बनाते हैं.

सितंबर
सितबंर महीने में पैदा हुए लोग अधिक उदार होते हैं और दूसरों की सहायता करने में ये लोग कभी पीछे नहीं हटते हैं. इनमें सीखने और समझने की क्षमता अन्य की तुलना से अधिक होती है. इस महीने में पैदा हुए लोग संघर्ष करने में पीछे नहीं हटते और मेहनत पर विश्‍वास करते हैं. इनके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है. इस महीने में पैदा हुए लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए.

अक्‍टूबर
अक्‍टूबर में पैदा होने वाले लोग बेहद शांत और आकर्षक होते हैं. ऐसे लोग लोगों से उलझने की बजाय खुद में खुश रहना बेहतर समझते हैं.

नवंबर
नवंबर महीने में पैदा होने वाले लोग दूसरों की सहायता करने में विश्‍वास रखते हैं. ये लोग अत्यंत दयालु और परोपकारी होते हैं. इनमें बहुत अधिक सहनशक्ति होती है.

दिसबंर
दिसंबर में पैदा होने वाले लोग अव्वल दर्जे के आलसी होते हैं. ऐसे लोग दूसरों पर अधिक निर्भर रहते हैं. इस महीने जन्‍मे लोग दूसरों के साथ तालमेल बिठाकर नहीं चल पाते हैं. ये लोग भाग्‍य पर अधिक भरोसा रखते हैं. इन लोगों में आत्‍महत्‍या करने की प्रवृत्ति भी होती है, इन्‍हें आंखों की समस्‍याएं होने की भी संभावना होती है.

दोस्तों कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपका जन्म किस महीने में हुआ था.

(Visited 1337 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :