ये हैं दुनिया के 7 विशालकाय सांप, देखकर अच्छे-अच्छों की हवा टाइट हो गई!

दुनिया में सांप की कई प्रजातियां पाई जाती है. कुछ सांप ज्यादा लंबे होते हैं तो कुछ सांपों की लंबाई ज्यादा खास नहीं होती है. इंसान हमेशा से ही सांपों को देखकर खौफ खाता है लेकिन जब सामने विशालकाय सांप आ जाता है तो किसी की भी बोलती बंद हो जाती है. दुनिया में कई बार विशालकाय सांप देखे गए हैं. वजन और लंबाई के मामले में ये सांप अच्छे-अच्छे की हवा टाइट कर दे. इन सांपों के आगे जाना अपनी मौत को न्यौता देने से कम नहीं होता. आइए आज जानते हैं इन्हीं विशालकाय सांपो के बारे में…

33 फीट का एनाकोंडा
ब्राजील में एक कंस्ट्रेक्शन की जगह में उस वक्त सनसनी मच गई जब उस जगह एक विशालकाय सांप देखा गया. यह एनाकोंडा था और इसकी लंबाई 33 फीट थी. इस देखकर वहां हर कोई हैरान रह गया था. इस एनाकोंडा का वजन 400 किलो ग्राम था और यह तब सामने आया जब ब्राजील में एक इमारत को ढ़हा दिया गया था. जिसके बाद वहां मजदूरों ने इस एनाकोंडा को देखा.

मेदूसा
अमरीका की कन्नास सिटी में 25 फीट लंबा एनाकोंडा पाया गया था. एनाकोंडा देखने में काफी भारी भरकम था और इसे देखने वाले सब लोग दंग थे. कन्नास सिटी में मिले इस एनाकोंडा का नाम गिनीज बुक रिकॉर्ड में भी दर्ज हुआ था. तब इसकी लंबाई को लेकर यह एनाकोंडा गिनीज बुक रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था. इस सांप का नाम मेदूसा रखा गया था.

दिखने में काफी क्यूट हैं ये 4 जानवर, लेकिन ये आपकी जान भी ले सकते हैं

26 फीट लंबा सांप
मलेशिया में वेस्टर्न कोस्ट पर पेनांग आइलैंड में वर्ल्ड का सबसे बड़ा सांप मिलने का दावा किया गया. इसकी लंबाई 26 फीट और वजन 250 किलोग्राम था. 250 किलोग्राम वजनी इस पायथन को उठाने के लिए मलेशियन सिविल सर्विस के दर्जन लोगों को मशक्कत करनी पड़ी. इस सांप को देखकर हर कोई हैरान रह गया था.

टाइटनबोआ सांप
टाइटनबोआ सांप 6 करोड़ 50 लाख साल पहले पृथ्वी पर पाए जाते थे लेकिन अब इनका अस्तित्व समाप्त हो चुका है. टाइटनबोआ आज के समय के सांपो की विलुप्त प्रजाति है. ये सांप आज से 60 मिलियन साल पहले पृथ्वी पर मौजूद थे और इनके अवशेषों से पता चला है की ये करीबन 50 फीट लंबे और 1000 किलो के हुआ करते थे. टाइटन बोआ आज के अजगर की ही तरह है जो अपने शिकार को एक बार में निगल लेता है. इस जाति के सांप आज भी अमेरिका के कॉलम्बिया में मौजूद हैं लेकिन उनका आकार इनके मुकाबले बेहद कम है.

रेटिक्यूलेटेड पायथन
अजगर की प्रजाति में रेटिक्यूलेटेड पायथन सबसे लंबा और विशालकाय होता है. यह करीब 23 फीट लंबा हो सकता है. एशिया के दक्षिणी पूर्वी हिस्सों में यह पाया जाता है. हालांकि इंसानों के लिए इसे खतरनाक नहीं माना जाता है.

ग्रीन एनाकोंडा
दुनिया में सबसे भारी और दूसरा सबसे लंबा रेप्टाइल ग्रीन एनाकोंडा माना जाता है. यह 22 फीट लंबा होता है और दक्षिण अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है. यह सांप पानी में सबसे ज्यादा पाया जाता है.

अफ्रीकी रॉक पायथन
अफ्रीकी रॉक पायथन अफ्रीका में पाया जाने वाला सबसे बड़ा अजगर होता है. इसके साथ ही इसका नाम दुनिया में पांच सबसे बड़े सांपों की प्रताजी में शुमार है. पायथन सीबे नाम से भी इसे जाना जाता है. इसकी लंबाई 20 तक हो सकती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि सांप के पैर होते हैं या नहीं.

(Visited 563 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :