Home Fun प्रकिति से ताकतवर कोई नहीं

प्रकिति से ताकतवर कोई नहीं

by Gwriter

दोस्तो इस दुनिया में प्राकृत से बड़ी कोई और शक्ति नहीं है। जब nature का हमला होता है तो इंसानी science धरी की धरी रह जाती है। चरो तरफ मौत का मंज़र फैल जाता है । दोस्तो क्या आपने कभी समंदर में आए सुनामी को देखा है ? समुद्र के भीतर अचानक जब तेज़ हलचल होने लगती है तो उसमें उफान उठता है। इससे ऐसी लंबी और बहुत ऊंची लहरों का रेला उठना शुरू हो जाता है जो ज़बरदस्त रफ्तार के साथ आगे बढ़ता है। इन्हीं लहरों के रेले को सुनामी कहते हैं। आज हम आपको कुछ एसा दिखाने वाले है जिसे आप ने इससे पहले कभी नहीं देखा होगा । आज हम आपको प्रकृत का वो रूप दिखाने वाले है जिसे देखने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे।

1 – दोस्तो पहली तस्वीर में ही आप देख सकते है की किस रफ्तार से लहर Sea बैरिकेटिंग को तोड़ती हुए लोगो के बीच में आ गयी है । कैसे लोग इधर उधर भाग रहे है । ये नज़ारे किसी को भी डरा कर रख दे । ये बहुत ही खौफनाक है । चारो तरफ से बस पानी ही पानी और उपर से इनकी रफ्तार इतनी तेज़ की लोगो के पास वाहा से भागने के अलावा कोई और उपाय नहीं । देखिये कैसे ये लहरे मानो कह रही हो की सामने से हट जाओ नहीं तो मरने के लिए तैयार रहो । ये नज़ारा है South America के देश चिली का है । इन लहरों की लंबाई कम से कम 20 मिटर है । इन्हे देख कर लोगो को समझ आ गया होगा की प्रकृति के सामने कुछ भी नहीं टिक सकता । कहा ये चट्टान सी बैरिकेटिंग और कहा इन लहरों ने इन्हे मिंटो में कर दिया है दवस्त ।

2 – दोस्तो यहा किसी ने अपने घर से इस video को record किया है । ये आप खुद ही देख सकते है की यहा की लहरे कम से कम 24 – 25 मिटर लंबी है और साथ में काफी तेज़ गति भी है । इन्हे देख कर तो यही कहा जाएगा की जो इन लहरों के चपेट में आ गया उसका मारना तय है । है की नहीं दोस्तो । आप जब धायन से इस विडियो की आवाज़ को सुनेगे तो आपको पता चलेगा की ये लहरे कितनी खतरनाक है । यहा लोगो की चिल्लाने की आवाज़ आप सुन सकते है । ये समंदर से करीब 200 मिटर दूर का इलाका है लकीन समंदर का पानी यहा तक आ चुका है । लोगो के बीच में देहसात साफ नज़र आ रही है । दोस्तो जब जापान मे 2011 में सुनामी आया था तब का नज़ारा भी लगभग एसा ही था । तवाही चारो तरफ थी । यहा भी वही हाल है । लोग अपने अपने घरो को छोड़ कर जा रहे है । अफरा तफरी का माहौल है ।

3 – यहा कुछ लोग समंदर में मस्ती करते आपको नज़र आएंगे । यहा लोगो को कोई डर नहीं है , लकीन कुछ ही देर बाद जिस तरह की लहरे उठना शुरू हुई उसे देख कर कुछ लोग तो समंदर के किनारे आ गए लकीन जो लोग अभी भी नहीं माने उनके साथ क्या हुआ ज़रा ये देख लीजिये । आप देख सकते है समंदर के बीचों बीच एक बड़ी सी चट्टान है , लकीन लहरे इतनी उची है की इन्हे देख कर किसी की भी जन निकाल जाए । ये लहरे अब उस चट्टान को भी भेदती नज़र आ रही है । ये देखिये , कुछ की सेकंड में इन लहरों ने वो कर दिया जिसका डर था । देखिये जो लोग नहीं माने थे और समंदर के अंडर मस्ती कर रहे थे उनके साथ क्या हुआ । एक एक कर के सभी पानी में गिर गए । इनको देर ही सही समझ आ गयी की ज़िंदा बचे रहना है तो जल्दी से जल्दी समंदर से निकालना होगा ।

4 – दोस्तो अब जो हम आपको दिखाने वाले है उसे देख कर आप कहेंगे की इससे जायदा समंदर की लहरे और क्या खरतनक हो सकती है । ये नज़ारा है इंग्लैंड के Southampton शहर का । यहा आप देख सकते है की समंदर का पानी लोगो के घरो में आने लगा है । एक इंसान अपने घर की छत से ये विडियो बना रहा है । वो ये भी बोल रहा है की पड़ोसी के घर के बाहर तक समंदर की लहरे आ चुकी है । यहा भी सब लोग घर छोड़ कर भाग रहे है । लहरे इतनी तेज़ है की किसी के लिए भी इन्हे झेलना बहुत मुश्किल है । जब दूसरी बार लहर आई तो कई घरो के दरवाजे टूट गए । बेहद ही डरावनी तस्वीर है ये । एसा ही नज़ारा इन तस्वीरों में भी आप देख सकते है । यहा भी पानी शहर के अंडर तक आ चुकी है । यहा का नज़ारा भी भयवित करने वाला है । ये देखिये एसा लग रहा है मानो कॉलोनी के बीचों बीच से कोई नदी बह रही हो । लोगो ने वैसे भी अपने घर खाली कर दिये है । ये नज़ारा हम सब को ये बताने के लिए काफी है की nature के आगे इंसान की कुछ नहीं चलती । आप दिन भर प्रकृत के सात मज़ाक करते रहो , लकीन साल में जब एक बार भी प्रकृत ने इन्सानो के साथ मज़ाक कर दिया न तो मामला बहुत उल्टा पेड़ जाता है ।

5 – दोस्तो इन तस्वीरों में हम आपको सागर की लहरों का एवरेस्ट पर्वत दिखाएंगे । जी है ये देखिये कैसे पानी चट्टानों से टकराते हुए एवरेस्ट पर्वत की तरह बड़ी सी दिख रही है । आपको क्या लगता है , कितनी लंबाई होगी इन लहरों की । सोचिए ज़रा । दोस्तो कम से कम इन चट्टानों की लहरे 30 मिटर उची तो होंगी ही । ये नज़ारा है South Africa का । यहा भी आए दिन सुनामी आती रहती है । इन लहरों को देख कर कोई भी डर जाए । वैसे आपने नोटिस किया होगा की जीतने भी लोग थे वो इन लहरों को देख कर भाग गए है । एक इंसान बड़ा हिम्मत कर के इन लहरों का विडियो बनाने की कोशिश कर रहा है । ये देखिये कैसे लहरे दाए से बाए की तरफ जा रही है । एसा लग रहा है मानो किसी ने समंदर के अंडर कोई ब्लास्ट कर दिया हो । ये एसे दिख रहे है मानो ये लहरे सब से कह रही हो की यहा से चले जाओ नहीं तो परिणाम अच्छे नहीं होंगे । दोस्तो अगर कोई कमजोर दिल वाला इंसान यहा पहुच जाए तो उसकी जान तो वैसे ही निकाल जाएगी ।

6 – दोस्तो क्या आपने समंदर का इससे जायदा खौफनाक रूप इससे पहले कभी देखा था । नहीं न । यहा देखिये । ये एक पोर्ट है , लकीन यहा आज कोई भी नहीं । समंदर की इन तेज़ लहरों को देखिये । ये कितने शक्तिशाली लग रहे है । ये कितने जानलेवा लग रहे है । इनकी लहरे इतनी तेज़ है की अगर कोई इंसान फस जाए तो मिंटो में ही उसकी जान निकाल जाए और शायद उसकी body भी न मिले । दोस्तो कहा जाता है की जब समंदर अपनी लक्ष्मण रेखा को लांघ कर बाहर निकलता है तो उसके परिणाम बड़े खतरनाक होते है । उसीकी की ये तस्वीर एक उधारण है । यहा आप देख सकते है की समंदर का पानी बीच शहर पर घुस चुका है ।

7 – दोस्तो अब ज़रा इस मंज़र को भी देख लेते है । यहा लहरों की वजह से परेशानी नहीं हो रही है । यहा प्राकृति की तरफ से ओले बरसाए जा रहे है । लगातार ओले बरस रहे है । ये रुकने का नाम ही नहीं ले रहे है । एसा लग रहा है मानो घर का गेट आज इन ओलो की वजस से टूट जाएगा ।

8 – दोस्तो container ship दुनिया की सबसे बड़ी जहाज होती है । लकीन जब समंदर की लहरे इतनी तेज़ हो तो कई बार इन्हे भी पीछे हटना पड़ता है । दोस्तो आप यहा देख सकते है की किस तरह से पानी की तेज़ लहरे लगातार 100 मिटर से बड़े जहाज को उपर नीचे करा रही है । अब ज़रा इन लहरों को भी देख लीजिये । ये समंदर के ऊपरी फ्लोर तक टच कर रही है । ये दृश वाकई में किसी को भी डरा दे ।

अब ज़रा यहा भी नज़र घूमा लीजिये । कैसे एक पानी का जहाज समंदर की लहरों को चीरता हुआ निकाल रहा है , लकीन फिर समंदर की लहरे तो होती ही है ताकतवर, एसा लग रहा है मानो जहाज के उपर से लहर निकाल कर चली गयी । आपको क्या लगता है की ये लहरे कितनी मिटर उची हो सकती है । दोस्तो ये कम से कम 25 मिटर तो है ही । समंदर के बीच में कोई पानी का जहाज फस जाए और वहा लहरे इस तरह से उठने लग जाए तो किसी की भी जान निकाल जाए ।

दोस्तो यहा तो लहरों ने कमाल ही कर दिया । देखिये ज़रा क्या हाल किया है इतने बड़े container ship का । कैसे यहा लहरों के बीच में इस बड़े से जहाज ने अपना दम तोड़ दिया है । यहा आप देख सकते है की हेलीकाप्टर की मदद से जगह में फसे लोगो को बचाया जा रहा है । लकीन देखते ही देखते जहाज पलटने लगी । इतने बड़े जहाग का एक हिस्सा पूरी तरह से अलग हो चुका है । ये है ताकत समंदर की इन लहरों का । ये है ताकत प्राकृति की । नज़ारे किसी को भी भयभीत कर दे । किसी की भी जान निकाल जाए । लहरे 30 मिटर की उचाई पर उठ रही है । जैसे तैसे helicopter से लोगो को बचाने का काम चल रहा है । लकीन ये बात बचाने वाली टीम भी जानती है की उनके पास समय बहुत कम है ।

9 – दोस्तो ये है Cruise Ship , और जब ये जहाज सुनामी में फस गयी थी उस समय जहाज के अंडर कुल 800 लोग थे। आप देख सकते है की किस तरह से जहाग पानी के अंडर हिलती डोलती नज़र आ रही है । एसा लग रहा है मानो कोई पूरी दुर्घटना होने वाली है । ये Cruise Ship कनाडा के समंदर में फसी हुई है । जरा इन ताकतवर लहरों को feel करिये । ये एसा लग रहा है मानो समंदरी लहरे आज ही इस जहाज को बीचों बीच तोड़ कर खतम कर देगी । एसा लग रहा है मानो आज ही ये सारे लोग जो इस जहाज में है वो मारे जाएंगे । लकीन ये सारे लोग जैसे तैसे बच गए । कुछ लोगो को जहाज के अंडर चोट जरूर लगी , लकीन फिर भी ये सभी सुरक्षित पोर्ट पहुच गए ।

10 – दोस्तो अंत में ये ज़रा समंदर की लहरों को देख लीजिये । ये कम से कम उचाई में 30 मिटर की होंगी । ये एसे चट्टानों से टकरा रही है मानो आज उनको भी समंदर के अंडर ही शामिल कर लेंगी । ये देखिये ज़रा इन लहरों को । गगनचुंबी लहरे इन्हे कहा जाता है जो आसाम को चूमती हुई नज़र आ रही हो । साथ की लहरों की रफ्तार इतनी तेज़ की पानी शहर के अंडर आ चुकी है । दोस्तो तभी कहा जाता है की समंदर के गुस्से के आगे दुनिया की कोई भी ताकत प्र्याप्त नहीं है । एक बार अगर समंदर ने अपना आपा खो दिया तो भी मुश्किले नहुत बढ़ जाती है । याद कीजिये 2011 की सुनामी जो जापान में आई थी । घर से लेकर गाड़ी तक । इंसान से लेकर जानवर तक सब मिंटो में खतम हो गए थे । जब तक प्राकृति शांत है तब तक इंसान चेन की सांस ले सकता है , लकीन जिस दिन nature ने पलटी मर दी , उस दिन किसी के लिए भी संभालना आसान नहीं होने वाला । दोस्तो 2011 सुनामी में कुल 28 हज़ार लोगो की मौत हुई थी । वो तो जापान देश ही था जो उस सुनामी के बाद भी एक बार फिर उठ खड़ा हो गया नहीं तो दूसरे देशो के लिए स्थिति गंभीर हो जाती ।

उम्मीद करता हु की आप सभी को ये सभी real कहानिया पसंद आई होंगी । आप हमे कमेंट कर के अपनी राय दे सकते है ।

Related Articles

Leave a Comment