काम में ध्यान लगाने में आती है दिक्कत तो इन 5 तरीकों से खुद को रखें एक जगह फोकस…

घर हो या ऑफिस, सोने जा रहे हो, सुबह जागे हो, दोस्तों के साथ हो या परिवार के…. आपका ध्यान मोबाइल फोन पर आने वाले फेसबुक और व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन और मैसेज पर ही रहते है. ऐसे में कई बार चाहकर भी आप अपना ध्यान काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे आसान से नुस्खे जिन्हे आपनाकर आप फोकस की समस्या से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं.

प्राथमिकता
सबसे पहले ये तय करें कि आखिर आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी क्या काम है. इसके बाद बाकि के कामों को अपने दिमाग से निकाल दें. ऑफिस में हैं तो घर और परिवार की बातों के बारे में न सोचें. वहीं अगर घर पर हैं तो ऑफिस के काम की टेंशन न लें. जहां है उसी के बारे में सोचें और प्राथमिकता के हिसाब से काम करें.

गहरी सांस
अक्सर जब काफी सारे काम एक साथ सामने होते हैं तो ये तय करना काफी मुश्किल होता है कि इन्हें कैसे निपटाएं. ऐसे में सबसे पहले अपने मन को शांत करें और फिर चार से छह बार गहरी सांस ले. इससे कम समय से काफी सारा तनाव गायब हो जाता है और आसनी से इसके बाद फोकस भी बनाए रखा जा सकता है.

ऐसे बनता है पैकेट वाला दूध, पूरी प्रक्रिया जानकर आप हैरान रह जाओगे…

योगा
स्वस्थ्य शरीर और मन के लिए वर्क आउट बेहद जरूरी है लेकिन बिजी शेड्यूल के कारण आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो ध्यान को केंद्रित करने के लिए रोज सुबह योगा करें. योगा करने से दो-चार दिनों में आपको ध्यान केंद्रित करने की समस्या में असर दिखना शुरू हो जाएगा.

ब्रेन गेम्स
ध्यान केंद्रित करने की समस्या को दूर करने के लिए ब्रेन गेम्स खेलें. इससे आपको फोकस करने की क्षमता में काफी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा. इन गेम्स की बात करें तो ये पजल गेम, सुडूको या शतरंज जैसा कोई भी खेल आप खेल सकते हैं.

फालतू टैब्स बंद
ऑफिस में अक्सर लोग काम के साथ इंटरनेट पर सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम और कई शॉपिंग साइट्स खोल लेते है, जो काम से ध्यान भटकाने में सबसे ज्यादा कारगर होती है. ऐसे में इस तरह की प्रैक्टिस से बचने की कोशिश करें और काम के समय फालतू के टैब्स को बंद करें दें. इससे आपका ध्यान पूरा काम में ही लगेगा.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपका ध्यान किन चीजों से भटकता है.

(Visited 113 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :