मुंबई के इन स्ट्रीट फूड को देखते ही मुंह में आ जाता है पानी, एक बार इन्हें ट्राय जरूर करें

गली मोहल्ले में लगने वाले स्ट्रीट फूड की बात ही कुछ अलग होती है. बड़े से बड़े होटल और रेस्टोरेंट के खाने में वो स्वाद नहीं आ पाता है जो स्ट्रीट फूड के जायके में आता है. वहीं भारत के स्ट्रीट फूड दुनिया भर में फेसम हैं. लोग विदेशों से चलकर भारत में सिर्फ इन स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने के लिए आया करते हैं. कई स्ट्रीट फूड ऐसे हैं जो महाराष्ट्र की खासियत है और इन्हे खाने खासतौर पर लोग मुंबई आते हैं. यहां हम आपको मुंबई के सबसे फेमस स्ट्रीट फूड की पूरी जानकारी दे रहे हैं. ताकि आप कभी मुंबई जाएं तो भले ही कुछ न करें लेकिन तब इन स्ट्रीट फूड को एक बार ट्राय जरूर करें…

रगड़ा पेटीस
मुंबई जाएं तो रगड़ा पेटीस तो जरूर ट्राय करें. रगड़ा जो काबुली चने से बना होता है और पेटीस जो आलू को मैश कर डीप फ्राई किया जाता है. रगड़े को पेटीस में मिक्स कर ऊपर से बारीक कटे प्याज, इमली की चटनी और हरी चटनी के साथ खाया जाता है.

बटाटा वड़ा
बटाटा वड़ा को आलू बोंडा के नाम से भी जाना जाता है. ये मुंबई का पसंदीदा वेजिटेरियन स्ट्रीट फूड है. आलू को मैश कर उसके ऊपर काबुली चने की कोटिंग कर डीप फ्राई किया जाता है. नमक, हल्दी और लाल मिर्च से इसका जायका बढ़ाया जाता है और इसे हरी चटनी और फ्राइड मिर्च के साथ सर्व किया जाता है.

अब नाईटसूट पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं, नंगे होकर सोने से होते हैं ये शानदार फायदे

झुनका बाकर
नाम सुनकर वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन का अंदाजा लगा पाना मुश्किल है लेकिन ये बहुत ही टेस्टी वेजिटेरियन डिश है. बारीक कटे प्याज को सरसों तेल में करी पत्ते और काबुली चने के आटे के साथ बनाया जाता है. जिसे ज्वार रोटी यानि भाकरी के साथ खाया जाता है.

वड़ा पाव
मुंबई आकर वड़ा पाव का स्वाद नहीं चखा तो बहुत कुछ मिस किया. वड़ा पाव मुंबई के लिए वैसे ही है जैसे फ्रांस के लिए क्रोईसैन यानि फ्रैंच रोल है. वैसे तो अब कई जगहों पर वड़ा पाव खाने को मिलता है लेकिन मुंबई के वड़े पाव की बात ही अलग है. मुंबई की हर एक जगह इसका स्वाद लिया जा सकता है. बन ब्रेड यानि पाव के अंदर आलू का वडा होता है. जिसे खट्टी-मीठी चटनी और फ्राइड मिर्च के साथ सर्व किया जाता है.

मिसल पाव
मुंबई जाएं तो मिसल पाव का जायका लेना न भूलें. करी पत्ते, आलू भाजी, पोहा, बारीक कटे प्याज और टमाटर से मिलकर बनने वाली ये डिश मुंबई के पसंदीदा स्ट्रीट फूड्स में से एक है. जिसे पाव और दही के साथ सर्व किया जाता है.

पाव भाजी
अगर आपने कहीं भी पाव भाजी खाई है तो अब हम शर्त लगा कर कह सकते हैं कि मुंबई में मिलने वाली पाव भाजी का स्वाद आपने कहीं नहीं चखा होगा. मुंबई में कई तरह की पाव भाजी मिलती है. जैसे अमूल पाव भाजी, जिसमें एक्स्ट्रा मक्खन होता है और चीज पाव भाजी, जिसमें ऊपर पनीर को घिसकर डाला जाता है. भाजी पर मक्खन और पनीर की मात्रा आपको खुश कर देगी. अच्छी तरह से बनी भाजी का स्वाद ही सब कुछ होता है और इसमें कई तरह की सब्जियां और मसाले डाले जाते हैं.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपका पसंदीदा स्ट्रीट फूड कौनसा है.

(Visited 49 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :