आईफोन यूजर्स को लगा झटका, अब 4जी फोन हो जाएंगे कबाड़!

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में एप्पल के आईफोन का क्रेज देखने को मिलता है. आईफोन लॉन्च के बाद ही उसको खरीदने के लिए लोगों की लंबी कतारें देखने को मिल जाती है. आलम तो यहां तक देखा गया है कि आईफोन खरीदने के लिए लोग कई दिनों तक एप्पल स्टोर पर डेरा डाल के बैठ जाते हैं. इसी से आईफोन को लेकर दीवानगी का अंदाजा लगाया जा सकता है, लेकिन अब आईफोन यूजर्स के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. इस खबर को जानकर आईफोन के चाहने वालों को धक्का लग सकता है और ये धक्का भी छोटा-मोटा नहीं होगा.

दरअसल, आईफोन के चाहने वाले 5जी वर्जन का काफी वक्त से इंजतार कर रहे थे. लेकिन अब यूजर्स के लिए इंतजार की ये घड़ी काफी लंबी हो सकती है. एप्पल यूजर्स को 5जी आईफोन के लिए अच्छा-खासा इंतजार करना होगा. रिपोर्ट्स की मानें तो 5जी आईफोन की चाहत रखने वालों को दो और सालों का इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि एप्पल ने 5जी आईफोन लाने की प्लानिंग को होल्ड कर दिया है. पहले इसे 2019 में लाने की बात चल रही थी लेकिन अब कंपनी ने बयान दिया है कि वो इसे 2019 की बजाय साल 2020 में 5G आईफोन लाएगी. जिसका साफ मतलब है कि जो यूजर्स 5जी आईफोन के लिए आंखें फैलाए बैठे थे, उन्हें अभी थोड़ा इंतजार और करना होगा. अगले साल एप्पल के नए आईफोन में नेक्स्ट जनरेशन हाई-स्पीड फोन सर्विस नहीं मिलेगी.

बाहुबली की बाप निकली अक्षय और रजनीकांत की फिल्म 2.0, ताबड़तोड़ छाप रही है नोट, कमाई का आंकड़ा 2000 करोड़ पार!

हालांकि इस देरी की वजह से एप्पल की प्रतियोगी कंपनियों को अच्छा-खासा फायदा होगा क्योंकि सैमसंग वेरिजॉन के साथ मिलकर 2019 के पहले छह महीने में ही 5जी स्मार्टफोन लाने जा रहा है. जबकि, एप्पल अभी 3जी और 4जी जनरेशन टेक्नोलॉजी के साथ ही बना रहेगा. वेरिजॉन और सैमसंग मिलकर अमेरिका में 2019 में 5जी स्मार्टफोन की घोषणा करेंगे. दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में इस बात की घोषणा कर दी है. यह वेरिजॉन और सैमसंग का पहला कमर्शियल 5जी स्मार्टफोन होगा.

इस मामले में वेरिजॉन के वाइस प्रेसिडेंट ब्रेन हिग्निस का कहना है कि दोनों कंपनियां 2019 के पहले छह महीने में 5जी कमर्शियल स्मार्टफोन पेश करेंगी. दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले दक्षिण कोरिया 5जी नेटवर्क्स विकसित करने के मामले में एक कदम आगे चल रहा है. पिछले हफ्ते ही दक्षिण कोरिया ने 5जी नेटवर्क लॉन्च करने के लिए तीन मेजर ऑपरेटर्स को फाइनलाइज किया है. इनमें से एसके टेलीकॉम ने 13 देशों और शहरों में 5जी नेटवर्क डिप्लॉयमेंट को पूरा किया है. कंपनी के सीईओ पार्क जंग-हो ने सैमसंग के 5जी फोन से पहली 5G वीडियो कॉल भी की है.

ऐसे में आईफोन के चाहने वालों के पास 5जी तकनीक के लिए इंतजार, इंतजार और सिर्फ इंतजार के सिवाय करने को कुछ नहीं है. लेकिन दूसरी तरफ एक गौर करने वाली बात यह भी है कि मार्केट में जैसे ही 5जी फोन आने शुरू होंगे और जैसे ही इन फोन की मांग में बढ़ोतरी होगी, वैसे ही 4जी फोन आउटडेटेड हो जाएंगे. बाजार में 5जी फोन आने के बाद 4जी फोन का चलन भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा और ऐसे में 4जी फोन किसी कबाड़ से कम नहीं रहेंगे.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको किस कंपनी के स्मार्टफोन सबसे ज्यादा अच्छे लगते हैं.

(Visited 279 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :