दुनिया के अनोखे जानवर, जिनके नाम दर्ज हैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

दुनिया में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन्हें शायद अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है. इंसान तो रिकॉर्ड बनाते ही हैं लेकिन कई ऐसे जानवर भी मौजूद हैं जो अपने आपमें खास हैं और विश्व रिकॉर्ड बुक में अपनी जगह भी रखते हैं. जानवर भी इंसानों से कम नहीं है रिकॉर्ड बनाने में. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ जानवरों के बारे में जिनके नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हैं…

कैन खोलने का रिकॉर्ड
दुनिया में कई जानवर कुछ अनोखी चीजें कर जाते हैं. 2012 में कैलिफोर्निया के एक परिवार के तोते ने सबसे ज्यादा कैन खोलकर रिकॉर्ड बनाया. जैक नाम के तोते ने एक मिनट में 35 कैन खोलीं.

लंबे सींग
अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी सिटी टेक्सास में एक बैल है जिसके सींग दुनिया में सबसे लम्बे है, और इस बैल का नाम ग्रीनलीफ है. इस बैल के दोनों सींगों की लम्बाई 9 मीटर 8 इंच तक है. इस बैल के मलिक ने बताया कि, इस नस्ल की छठी पीढ़ी के सींग सबसे लम्बे हुआ करते थे, और पिछले साल वह रिकॉर्ड तोड़ने में सिर्फ आधे इंच ही कम पड़े थे, लेकिन सालभर बाद इसके सींग बढ़ गए और इस बैल के दुनिया के सबसे लम्बे सींग हो गए, जिसने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले.

लंबे कान वाला कुत्ता
दुनिया में एक कुत्ता ऐसा भी है जिसके कान सबसे लम्बे है. इसका नाम हार्बर है. इस कुत्ते के लेफ्ट कान की लम्बाई 12.25 इंच है वहीं राइट साइड के कान की लम्बाई इससे ज्यादा 13.5 इंच तक है और हैरानी की बात तो यह है कि इस कुत्ते के कानों की लम्बाई दुनिया के सबसे छोटे इंसान के कद से भी ज्यादा है. दुनिया के सबसे छोटे इंसान का कद सिर्फ 23.5 इंच तक ही है.

जानिए पलायन करने के दौरान पक्षी लंबी-लंबी उड़ान भरते हैं तो रेस्ट कैसे करते होंगे?

ऊंची गाय
दुनिया की सबसे ऊंची गाय का नाम ब्लोसम है, जिसकी हाईट 6 फीट 4 इंच तक है, हालांकि यह गाय अब इस दुनिया में नहीं है. लेकिन फिर भी अब तक की ये सबसे लम्बी गाय रह चुकी है और इसका नाम गिनीज वर्ल्ड बुक में दर्ज किया गया है.

ज्यादा ऊन
ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा के नजदीक एक व्यक्ति को एक भेड़ मिली जो ठीक से चल भी नहीं पा रही थी. यह भेड़ अपने शरीर पर 40 किलो ऊन का कोट पहनकर घूम रही थी. जब टैमी नाम के व्यक्ति ने इस भेड़ को देखा तो उसे समझ में आ गया कि लंबे समय से इस भेड़ के शरीर से ऊन नही उतारा गया है. टैमी ने इस भेड़ का नाम क्रिस रख दिया. जब इस भेड़ के ऊन का वजन किया गया यह रिकॉर्ड 40 किलो निकला. वहीं पिछला रिकॉर्ड 29 किलो था.

लंबी पूंछ वाली बिल्‍ली
बिल्लियां तो आपने बहुत देखीं होंगी लेकिन क्या आप सबसे लंबी पूंछ वाली बिल्ली के बारे में जानते हैं? दुनिया में सबसे लंबी पूंछ वाली पालतू बिल्ली का रिकॉर्ड साइगनस नाम की बिल्ली के पास दर्ज है. गिनीज रिकॉर्डधारी साइगनस की पूंछ की लंबाई 44.66 सेंटीमीटर है.

लंबा कुत्ता
जॉर्ज नाम के डॉग को साल 2010 में दुनिया में सबसे लंबा जीवित डॉग था. जिसे 43 इंच होने का खिताब मिल चुका है. ये टस्कोन एरिजोना से है और अपने नाम दो रिकॉर्ड करवा चुका है. इसके बाद साल 2013 में जीउस नामक डॉग को 44 इंच लंबा होने के कारण धरती पर सबसे लंबा डॉग होने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब मिला.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि कौवा किस रंग का पक्षी होता है.

(Visited 492 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :