भारत में पाए जाते हैं ऐसे अनोखे पक्षी, आपने कभी इनक बारे में सुना भी नहीं होगा…

हम अगर आसमान में नजर डालें तो हमें कई तरह के पक्षी दिख जाएंगे. लेकिन कई ऐसे भी पक्षी मौजूद है जो हमें इतनी आसानी से खुले आसमान में दिखाई नहीं देते हैं. भारत भी पक्षियों को लेकर काफी फेमस है. भारत में पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती है. इनमें से कईयों के बारे में तो किसी ने सुना भी नहीं होगा. ऐसे में आइए जानते हैं भारत में पाए जाने वाले सुंदर और अनोखे पक्षियों के बारे में…

राम चिरैया
छोटा किलकिला और राम चिरैया के नाम से पहचाने जाने वाला यह सुंदर पक्षी अधिकांश भारतीय उपमहाद्वीप में स्थाई रूप से पाया जाता है. यह एक छोटा, लाल और पीला किंगफिशर है जिसे मराठी मे तिबोटी खंड्या कहते है. दिखने में यह काफी सुंदर होता है और एक बार जो इसे देखता है उसकी निगाहें इसी पर टिक जाती है.

अगर विपक्ष इन तरीकों को अपनाए तो चुनाव में BJP का विजयी रथ जरूर रोका जा सकता है…

हिमालयी मोनल
हिमालयी मोनल तीतर परिवार का एक अति सुंदर पक्षी है जो भारत में हिमालय के पहाड़ों मे 8 से 15 हजार फिट की ऊंचाई पर पाया जाता है. यह उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश का राज्य पक्षी भी है. इस पक्षी को ठंडा स्थान ज्यादा पसंद है.

नीलगिरी फ्लाईकैचर
नीलगिरी फ्लाईकैचर दक्षिणी भारत की पहाड़ियों में बहुत ही कम जगहों पर पाया जाता है. यह वेर्डीतेर फ्लाईकैचर के जैसा ही दिखती है. इसका आकार छोटा होगा है और इसकी पूंछ थोड़ी लंबी होती है. भारत में पाया जाने वाला यह फ्लाईकैचर देखने में काफी आकर्षक लगता है. इसके पूंछ और पंख नीले होते हैं.

सारस
सारस पक्षी भारतीय उपमहाद्वीप के कुछ हिस्सों में पाया जाता है. यह दुनिया का सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी है जो आमतौर पर गंगा के मैदानी भागों और भारत के उत्तरी और उत्तर पूर्वी क्षेत्र में रहना पसंद करते हैं. दिखने में सारस काफी सुंदर भी होता है.

Long Tailed Broadbill
लम्बी पूंछ वाला ब्रॉडबिल पक्षी चमकदार और रंगीन होते हैं जो अपनी चोंच और आवाज के जरिए आसानी से पहचाने जा सकते हैं. यह पक्षी हिमालय से लेकर भारत के मध्यम से पूर्व तक पाया जाता है. अपने भोजन के तौर पर यह पक्षी जंगल के कीड़े खाया करता है.

Red Headed Trogon
लाल सिर वाला ट्रोगन पक्षी भारतीय उपमहाद्वीप में अधिकांश जगहों पर पाया जाता है. हिमालयी तलहटी के घने जंगलों से लेकर उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के मिश्रित बांस के जंगलों तक पूर्वोत्तर भारत में भी यह आसानी से देखा जा सकता है. इस पक्षी का सिर और आंखे लाल कलर की होती हैं.

मोर
भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर काफी सुंदर पक्षी है. दुनिया में मोर की तीन प्रकार की प्रजातियां पाई जाती हैं. तीनों ही देखने में बहुत अद्भूत होती हैं. अपने डिजाइन वाले पंखों के कारण मोर लोगों के दिलों में एक अलग ही जगह बना लेते हैं. कई लोगों को इनके पंक इकठ्ठा करने का भी शौक होता है. बरसात के मौसम में मोर के पंख खोलके नाचने का इंतजार बहुत से लोग करते हैं. मोर की गर्दन का रंग नीले होता है. एक मोर की लंबाई कम से कम 35 से 50 इच तक होती है. यूं तो यह एक पक्षी है और इसके पंख भी हैं मगर अपने भारी वजन के कारण यह ज्यादा उड़ नहीं पाता.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं कि आपको कौनसा पक्षी सबसे ज्यादा पसंद है.

(Visited 32 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :