VIDEO : आखिर क्यों यह महिला सड़क पर कपड़े उतार कर नंगे बैठ गयी : सच्चाई जानकर दंग रह जाएँगे

नंगा -आन्दोलन ही मेरा आखरी रास्ता था 

टीवी एंकर से अभिनेत्री बनी श्री रेड्डी ने तेलगु फ़िल्म इंडस्ट्री पर योन शोषण का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया. उनका ये प्रदर्शन कई दिनों से ज़ारी था लेकिन किसी ने उनकी सुध नहीं ली तो उन्होंने एक ऐसा कदम उठाया जो बहुत ही अलग था. और वो था सबके सामने अर्धनग्न हो जाना.

यौन शोषण की खबरे अक्सर फ़िल्म इंडस्ट्री से जुडी होती है, फ़िल्म इंडस्ट्री के इतिहास में डायरेक्टर, प्रोडूसर या इससे जुड़े ताकतवर लोगो के खिलाफ अक्सर इलज़ाम लगे है. भारत दुनिया की सबसे बड़ी फ़िल्म इंडस्ट्रीज से में एक है और लाखो कलाकार इस इंडस्ट्री से जुड़े है लेकिन दबदबा केवल कुछ लोगो का है, ऐसे में नए कलाकार कई मुसीबतों से गुजरते है और जिसमे योन शोषण एक घिनौना सच है.

 

 

खून खौला देगा : चलती ट्रेन में बेरहमी से मारा – जानिए कैसे इंसानियत को किया गया शर्मसार

हाल ही में साउथ की एक्ट्रेस श्री रेड्डी को ऐसी हरकत पर करने को मजबूर होना पड़ा जो शायद भारत की फ़िल्म इंडस्ट्रीज में पहली बार हुआ है. उन्होंने कास्टिंग काउच के खिलाफ, अपने हक के लिए आवाज़ उठाई है और MAA (मूवी आर्टिस्ट एसोसिएशन) के सामने ना केवल धरना दिया है बल्कि अपने कपडे भी उतार दिया.

श्री रेड्डी ने ऐसा आखिर क्यों किया? 

श्री रेड्डी का कहना है क्यूंकि उन्होंने कास्टिंग काउच के खिलाफ काफी कुछ बोला है और इसीलिए उन्हें MAA की सदस्यता नहीं मिल रही है जबकि उन्होंने 3 मूवीज में काम भी किया है. जब उनकी बहुत कोशिशो के बावजूद अपना हक नहीं मिला तो उन्होंने 7 अप्रैल को MAA के ऑफिस के सामने अपने कपडे उतारे और अपना गुस्सा ज़ाहिर किया. वो अपनी लड़ाई में अकेली ही थी, किसी भी और सदस्य ने ना उनकी मदद की ना उनकी सुध ली. MAA के प्रेसीडेंट शिवाजी राजा ने कहा की इस बारे में मुझे कोई भी जानकारी नहीं है, और हम किसी भी ऐसे कपड़े उतारने वालो को MAA की सदस्यता नहीं दे सकते. MAA की सदस्यता कलाकारों को उनके टेलेंट और उनके काम के दम पर दी जाती है.

ऐसे में सवाल ये उठता है की श्री  रेड्डी के  इस आन्दोलन में उनके साथ क्यों कोई खड़ा नहीं हो रहा. वो लोग कहा गए जो महिलाओ के हक के लिए कभी आवाज़ उठाते थे. CASH (कमिटी अगेंस्ट सेक्सुअल हरासमेंट) की कोई भी व्यवस्था साउथ की इस इंडस्ट्री में क्यों नहीं है. जब भी किसी महिला को इस तरह के हालातो से गुजरना होता है तब क्यों उनके साथ कोई नहीं होता.

कहाँ गया MARD (मेन अगेंस्ट रेप & डिस्क्रिमिनेशन) जिसे फरहान अख्तर ने शुरू किया और साउथ के ही एक्टर राम बाबु ने भी उस केम्पेन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था.

यूपी : पहले हुआ बलात्कार, फिर पिता को भी उतारा मौत के घाट, न्याय के लिए अब भी भटकती पीड़ित युवती

आलम तो ये है की श्री रेड्डी ना केवल अकेली है बल्कि उन्हें उनके मकान मालिक ने घर से भी ये कहकर निकाल दिया है की तुम्हारे जैसे लोग मेरे यहाँ नहीं रह सकते. और उनके खिलाफ एक IPC  294 धारा के तहत शिकायत भी दर्ज की गयी क्युकी उन्होंने पब्लिक प्लेस पर ऐसी हरकत की है.

 

अब ये देखना होगा की उनके साथ आगे क्या होता क्या वो सही साबित होती है या उनकी आवाज़ को भी दबा दिया जाएगा और लोग सिर्फ तमाशा देखेंगे.

(Visited 753 times, 3 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :