इंसानों को तो छोड़िए, अब गाय के लिए भी होगा आधार कार्ड !

आधार कार्ड भारत में नागरिकों के लिए काफी जरूरी होता जा रहा है. भारत सरकार के जरिए कई जरूरी योजनाओं को अब आधार कार्ड से जोड़ दिया गया है. जिसका साफ मतलब है कि उस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास आधार नंबर होना अनिवार्य है. हालांकि इंसानों तक तो आधार ठीक था लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब पशुओं के लिए भी आधार नंबर होगा. इन पशुओं में गाय, भैंस से लेकर कई जानवर शामिल किए जाएंगे.

जी हैं, आम नागरिकों के लिए आधार की अनिवार्यता के बाद अब जानवरों का भी आधार कार्ड बनाया जाएगा. इसमें हर जानवरों की एक विशिष्ट पहचान संख्या यानी यूआईडी नंबर होगा, इस नंबर के माध्यम से ही पशुपालन विभाग जानवरों की पूरी जानकारी रखेगा. इसका एक कार्ड मालिक को भी दिया जाएगा. इसके लिए पशुपालन विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर यह कार्ड बनाएंगे.

सिनेमा हॉल में कॉर्नर सीट पर इश्क लड़ाने वाले प्रेमी जोड़ों के लिए बुरी खबर, अब हो जाएं सावधान !

कार्ड में जानवर के जन्म, उसकी फोटो, उसे कब-कब टीका लगा है और जानवर के मालिक का नाम भी अंकित रहेगा. इसी आधार पर जानवरों को यूआईडी नंबर जारी किया जाएगा. योजना के तहत सभी तरह के जानवरों के लिए कार्ड बनाया जाना है. जो जानवर सड़क पर घूमते हैं उनको भी इस स्कीम में रखा गया है. इनकी जानकारी सीधे विभाग के पास होगी.

वहीं इस स्कीम से पशु संगणना का काम शुरू होगा. जिसमें घर-घर जाकर पशुओं की जानकारी ली जाएगी. पशु संगणना के बाद केंद्र सरकार को पशुधन विकास की नीतियां बनाने में मदद मिलेगी. कौन से क्षेत्र में किस पशुधन का पालन अधिक होता है, पशुधन से संबंधित रोजगार किस क्षेत्र में अधिक है, यह पशु संगणना से साफ हो जाएगा. यूआईडी नंबर के माध्यम से पशुपालन विभाग के पास जानवर के वैक्सीन, उम्र, बीमारी, रहने की जगह जैसी सभी जानकारी इस नंबर के माध्यम से एकत्र रहेगा. इस प्लान को केंद्र सरकार ने बनाया है, जिसे राज्य सरकार भी लागू कर सकती है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि आपको कौनसा जानवर सबसे ज्यादा पसंद है.

(Visited 96 times, 1 visits today)

आपके लिए :