जिनको खाना बनाना नहीं आता उनके लिए खुशखबरी, अब चुटकियों में ये रोबोट बनाएगा आपके लिए 45 तरह का खाना

आज का दौर मशीनों का दौर है. मशीनों के कारण इंसानों का काम काफी आसान हो गया है. इंसान जिस काम को पहले करने में कई दिनों का वक्त लेता था, वो काम आज मशीन कुछ ही देर में निपटा देती है. इन्हीं मशीनों में रोबोट भी एक मशीन शामिल है. रोबोट के जरिए भी इंसानों का काम काफी सहूलियत भरे तरीके से पूरा हो जाता है. रोबोट के जरिए किसी सामान हो एक-जगह से दूसरी जगह ले जाना, खुद कहीं ट्रैवल करना जैसे कई काम जल्दी हो जाते हैं. इसके अलावा मशीनी चीजों के जरिए कई जानकारियां भी आसानी से हासिल किया जा सकता है. कम्प्यूटर इसका एक उदाहरण है. वहीं दुनिया में कई ऐसे लोग मौजूद हैं जिन्हें खाना बनाना नहीं आता है.  लेकिन अब ऐसे लोगों का काम भी आसान होने वाला है. अब हाल ही में एक ऐसे रोबोट का आविष्कार किया गया है जो खाना बनाने में एक्सपर्ट होगा. इस रोबोट के जरिए 45 तरीकों की डिश आसानी से बनाई जा सकती है और वो भी कम समय में. हालांकि इस रोबोट में एक खास बात यह है कि यह रोबोट ‘मेड इन इंडिया’ है. एक भारतीय के जरिए ही इस रोबोट को बनाया गया है… आइए जानते हैं इस रोबोट के बारे में…

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में साल 2018 में इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल हुआ था. जहां कई आविष्कार देखने को मिले. ये आविष्कार एक से बढ़कर एक थे लेकिन इस आयोजनी में खाना बनाने वाला रोबोट ज्यादा सुर्खियों में रहा. दरअसल इस फेस्टिवल में ‘रोबोकुक’ नाम का एक रोबोट चर्चा में रहा जो खाना बनाना जानता हैं. वहीं यह रोबोट 45 अलग-अलग तरह की डिश बना सकता है. यह रोबोट एक भारतीय के जरिए ही बनाया गया है जिनका नाम अभिषेक भगत है. अभिषेक बिहार के भागलपुर के रहने वाले हैं और उन्हें इस रोबोकुक का पेटेंट भी हासिल हो चुका है.

सुर्खियों में रह चुका है शादी के बाद नाना पाटेकर का मनीषा कोइराला से अफेयर, जानिए नाना के बारे में अनजाने राज

इस रोबोकुक के बारे में अभिषेक का कहना है कि यह थ्री-डी प्रिटिंग के जरिए बनाया गया है. इसका प्रोटोटाइप हर तरह के प्रयाग में कामयाब रहा. वहीं इस मशीन की खासियत यह है कि यह 10 हजार रुपए की कीमत पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगी और साथ ही इस रोबोकुक को ऑपरेट करने के लिए मोबाइल एप की जरूरत रहेगी. दरअसल, ऐप में हमें कोई डिश चुननी होगी. उसके बाद ये रोबोकुक अपने काम में लग जाएगा और हमारी चुनी गई डिश आपके सामने होगी. इस एप के जरिए दाल, सब्जी, आलू गोभी, मटर पनीर, बैंगन का भरता, सेवईं और खीर जैसे कई आइटम्स बनाए जा सकते हैं.

इसके साथ ही इस रोबोकुक में 2 लिक्विड, दो बेस और 8 दूसरी चीजों के लिए बॉक्स बने होंगे. जब इन बॉक्स में किसी तरह का कोई सामान रखा जाएगा तो रोबोकुक खुद बताएगा कि कौनसे डिब्बे में कौनसी चीज रखनी है. इसके अलावा अंदर लगी कड़ाही में किस वक्त कौनसी चीज डालनी है वो भी रोबोकुक ही आपको बताएगा. इसके बाद आपका काम एक बटन दबाते ही आसान हो जाएगा. रोबोकुक के जरिए इंडक्शन प्लेट पर खाना पकाया जाता है. बटन दबाने के बाद ही रोबोकुक अपना काम शुरू कर देगा. इस मशीन में छौंक लगाने तक सब्जी को भूनने तक सब काम ऑटोमैटिक है.

दोस्तों, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं कि रोबोट मूवी में किसी सुपरस्टार ने रोबोट का किरदार निभाया था.

(Visited 53 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :