रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक, दुनियाभर के अमीरों में शुमार मुकेश अम्बानी के 15 राज़ को जानकर हैरान हो जायेंगे

जाने भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अम्बानी  के बारे में

मुकेश अम्बानी एक ऐसा नाम है जो ना केवल भारत में बल्कि दुनिया में जाना जाता है. और जाना भी क्यूँ नहीं जाए? इतना अमीर होना कोई आसान बात नहीं है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी पिछ्ले 10 सालो से भारत के सबसे अमीर शख्स है, उनकी दौलत इतनी है की जिसके सामने  कई छोटे देश की इकॉनमी भी कम पड़ जाए.

मुकेश अम्बानी का जन्म 19 अप्रेल 1957 में हुआ था, उनकी पत्नी नीता अम्बानी से उन्होंने 1985 में शादी की और उनके 3 बच्चे आकाश अम्बानी, ईशा अम्बानी और अनंत अम्बानी है. मुकेश अम्बानी रिलायंस इन्डस्ट्री के मालिक है जो की भारत की सबसे ताकतवर और अमीर कंपनी है. सन 2000 में उनके पिता “धीरू भाई अम्बानी” के देहांत के बाद उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज़ में चेयरमैन का पद संभाला. अपने पिता के नक़्शे कदम पर चलते हुए आज मुकेश अम्बानी ने ये हैसियत हासिल की है. किसी ने सही कहा है की बिज़नेस तो खून में होता है, और मुकेश अम्बानी ने इसे बखूबी साबित किया है.

खुशखबरी: अब आप फेसबुक से भी कर पाएंगे मोबाइल रिचार्ज, जानिये पूरी प्रोसेस

आइये जानते है मुकेश अम्बानी के बारे में 15 रोचक सत्य: 

  1. मुकेश अम्बानी का जन्म भारत में नहीं बल्कि यमन में हुआ था. जी हाँ दोस्तों मुकेश अम्बानी यमन में पैदा हुए थे, जब उनके पिता यमन में थे, और उन्होंने अपना कारोबार शुरू भी नहीं किया था. उनकी प्रारंभिक शिक्षा अबाय मोरिस्चा स्कूल मुंबई में हुयी और उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक तक पढाई की है.
  2. मुकेश अम्बानी एक शाकाहारी है, उन्होंने KFC को टक्कर देने के लिए RIL’s Chiken Came First (चिकन पहले आया) कंपनी खोली थी जिसे विरोधो के चलते बंद कर दिया गया, इतना ही नहीं उन्होंने अपने सभी प्रोडक्ट्स से नॉनवेज को हटा दिया, जिससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा.
  3. मुकेश अम्बानी के पास दुनिया की सबसे महंगी कार आर्म्ड BMW -760L-I है जिसकी कीमत करीब 9 करोड़ रु. है, जो की एक बुलेट प्रूफ गाडी है और उनको Z-सिक्यूरिटी मिली हुई है जिसके लिए वो हर महीने करीब 20 लाख रु खर्च करते है.
  4. नीता अम्बानी के डांस को देखकर अम्बानी परिवार बहुत प्रभावित हुआ था, और धीरूभाई अम्बानी ने नीता को मुकेश के लिए चुना. जब धीरूभाई अम्बानी ने नीता अम्बानी को फोन किया तो उन्होंने झूठा फ़ोन समझकर रख दिया, लेकिन बार बार धीरूभाई के फोन करने पर उन्हें यकीन हुआ की ये गलत काल नहीं है. 
  5. मुकेश अम्बानी ने अपनी पत्नी नीता अम्बानी को कार में प्रपोज़ किया था जब वो ट्रैफिक में फसे हुए थे, और उन्होंने कार चलाने से मना कर दिया था की जब तक वो हाँ नहीं करेगी वो कार नहीं चलाएंगे.
  6. उन्होंने अपनी पढाई को बीच में ही छोड़ दिया और वो अपने पिता धीरूभाई अम्बानी के साथ काम करने लगे.
  7. दुनिया के सबसे महंगे घर के मालिक भी वही है, उनका घर मुंबई में स्थित है जो की एक 27 मंजिला ईमारत है जो की ऐंटिलिया के नाम से जानी जाती है .
    1.  4,00,000 स्क्वॉयर फीट में बना घर जिसकी कीमत 65 अरब रु. है.
    2. इस घर में 600 नौकर काम करते है.
    3. घर में 170 के करीब गाडी पार्क की जा सकती है. जो के 6 मंजिला पार्किंग एरिया है.
    4. घर में 50 लोगो के बैठने वाला एक मूवी थिएटर है.
    5. सभी घरवालो का पर्सनल जिम है.
    6. गर्मी से बचने के लिए स्नो रूम भी बनाया है.
    7. 3 हेलीपेड भी इस घर पर बने हुए है. 
  8. इण्डियन नेवी और वातावरण मंत्रालय ने इस घर के लिए आपत्ति उठाई थी और कहा था की ये वातावरण के लिए खतरा है और इतनी ऊँची ईमारत गैरकानूनी है.
  9. भारत का 5% आयकर इनकी कंपनी भरती है जो की एक बहुत बड़ी धनराशि है.
  10. मुकेश अम्बानी ने नीता अम्बानी को उनके जन्मदिन पर एक जेट तोहफे में दिया जिसकी कीमत करीब 4 अरब रु. है. जो की एक आलिशान जेट है, और उच्च तकनिक से लदा हुआ है. 
  11. मुकेश अम्बानी के पास सबसे महंगी वेनेटी वेन है जिसकी कीमत लगभग 33 करोड़ है. 
  12. वो भारत में MAYBACH 62 नामक कार खरीदने वाले पहले आदमी है, जिसकी रफ़्तार महज़ 4.29 सेकंड्स में 1-100 पर चली जाती है और जो की उच्चतम तकनिक से सम्पूर्ण है.
  13. मुकेश अम्बानी अपनी छुट्टियों में साउथ अफ्रीका जाना पसंद करते है, और वो अपना अधिकतर समय नेशनल पार्क में अपने परिवार के साथ व्यतीत करते है. 
  14. मुकेश अम्बानी एक टीचर बनना चाहते थे. उन्होंने ने भविष्य में इसकी संभावनाओं को जाग्रत रखते हुए कहा है की वो इस क्षेत्र में भी कुछ करना चाहते है.
  15. मुकेश अम्बानी के पिता धीरूभाई अम्बानी ही उनकी प्रेरणा है और उनका कहना है की वो वैसे ही काम करते है जैसे उनके पिता करते थे.

IPL 2018 LIVE : CSK VS RR – यहाँ देखें आइपीएल 2018 का सीधा लाइव प्रसारण

(Visited 317 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :