Home Fun इनकी जान बचना किसी चमत्कार से कम नहीं

इनकी जान बचना किसी चमत्कार से कम नहीं

by Gwriter

दोस्तों एक कहावत तो आपने सुनी ही होंगी की जाको राखे सइया मार सके न कोई । मतलब ये की जब तक ऊपर वाले की कृपा आपके ऊपर बनी हुई है तब तक कोई भी आपका बाल भी बका नहीं कर सकता । आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोगो से मिलवाने वाले है जिनके ऊपर एक से बढ़ कर एक मुसीबत आयी लकिन वो लोग फिर भी बच निकले । ऐसी कहानी कही न कही आप सभी को ज़िंदगी में आगे बढ़ने का प्रेरणा देगी । तो चलिए जानते है ऐसे ही कुछ लोगो के बारे में ।

1 – Melvin Roberts

दोस्तों ये है अमरीका के Melvin Robert जिनके बारे में एक ही बात कही जा सकती है की इन्होने बारम बार मौत को हराया है । जी है , क्या आप सोच सकते है की एक इंसान के ऊपर 11 बार आसमान से बिजली गिरी हो और वो फिर भी बच गया हो । ये सच ही कहानी है । Melvin Roberts के ऊपर अब तक 11 बार बिजली गिर चुकी है । कई बार जब बारिश में वो अपने घर से बहार निकले तब तो कई बार जब वो अपनी घर की खिड़की से बारिश का नज़ारा देख रहे थे । एक बार तो बारिश भी नहीं हुई लकिन बारिश के मौसम जैसा माहौल बना था और बिजली Melvin Roberts के ऊपर गिर गयी । जब Melvin Roberts ने इसके बारे में सोशल मीडिया पैर जानकारी दी तो लोगो को लगा की ये fake story है लकिन डॉक्टरों की टीम ने जब इनके body को check किया और चोट के निशान देखे तो conform किया की हा Melvin Roberts के ऊपर अब तक 11 बार बिजली गिर चुकी है । जब उनसे पूछा गया की वो कैसा फील करते थे जब बिजली उनके ऊपर गिरती थी तो उन्होंने बताया की कुछ देर के लिए ऐसा लगता था मानो अंदर से शरीर पूरी तरह से जल चूका है । साथ ही दोस्तों उन्होंने ये भी कहा की अब तक जो 11 बार इनके ऊपर बिजली गिरी है , सभी बार बिजली गिरने के बाद ये खाने का स्वाद 10 दिनों तक भूल जाते थे । इनका जीभ खाने के स्वाद को महसूस नहीं कर पाता था । हलाकि ये परेशानी कुछ दिनों की ही थी लकिन बहुत तकलीफदायक थी । आपको बता दे की इंसानो के ऊपर बिजली गिरने की सम्भावना न के बराबर ही होती है लकिन ऐसी घटना को आप क्या कहेंगे, जहा एक ही आदमी के ऊपर 11 बार बिजली गिर जाती है । Melvin Roberts आज भी इस दुनिया में है और अपनी ज़िंदगी जी रहे है लकिन जब भी बारिश होती है वो यक़ीनन डर जाते है ।

2 – Dante Autullo

दोस्तों ये कहानी है एक कारपेंटर की । रूस में मकान के construction के काम चल रहा था । Dante Autullo उसी साइट पर काम करते थे । लकिन एक दिन उनके साथ अजीब सी घटना हो गयी । हुआ ये की जिस मशीन से Dante Autullo लकड़ियों के बीच कील ठोकते थे गलती से एक कील उनके सिर के अंदर चली गयी । मज़े की बात तो ये है की कील पूरी की पूरी सिर के अंदर चली गयी लकिन Dante Autullo तो पता तक नहीं चला । 36 घंटे बार Dante Autullo की तबियत थोड़ी से ख़राब होनी शुरू हुई । उन्हें उलटी आने लगी । वो हॉस्पिटल गए । उनके body के scan किया गया और जब रिपोर्ट आया तो डॉक्टर भी चौंक गए । उन्हें भी समझ नहीं आ रहा था की एक कील जो की सिर के अंदर चली गयी है लकिन Dante Autullo 36 घंटे बाद भी ज़िंदा है । बिना देरी किये डॉक्टरों की टीम बनायीं गयी वो 5 घंटे के बाद Dante Autullo के सिर के सफल operation किया गया । दोस्तों कील के साइज 4 इंच था । आप इसी से अंदाज़ा लगा सकते है की ये कितनी बड़ी दुर्घटना थी लकिन ऊपर वाले का चमत्कार तो देखिये , मरना तो दूर Dante Autullo को पता भी नहीं चल सका की उनके साथ ये घटना घटी है ।

3 – Anna Bagenholm

दोस्तों इनकी कहानी भी बहुत दर्दनाक है । सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाये । ये जब 26 साल की थी तब अपने दोस्तों के साथ नॉर्वे के एक बर्फीले पहाड़ो में स्केटिंग करने के लिए गयी । सभी बर्फ़बारी का मज़ा ले रहे थे की अचानक Anna Bagenholm स्केटिंग करते हुए unbalance हो गयी और उलटे मुँह बर्फ के निचे धस गयी । जी है Anna Bagenholm का मुँह से लेकर कमर तक सब बर्फ के अंदर था , सिर्फ इनका पर ऊपर था । आस पास के जितने भी लोग थे सब ने इन्हे बर्फ से निकलने की पूरी कोशिश लकिन कोई भी इन्हे निकल नहीं पाया । Anna Bagenholm के पास एक छोटा सा ऑक्सीजन सिलेंडर था जिससे की वो 20 मिनट तक बर्फ के अंदर ज़िंदा रह सकती थी लकिन मामला 45 मिनट के ऊपर चला गया ।सब ने उम्मीद छोड़ दी थी की Anna Bagenholm बच पायेगी । 45 मिनट के बाद हवाई जहाज की मदद से Anna को बर्फ से निकला गया । उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया । 12 दिनों तक Anna का इलाज चला । क्या आप यकीं कर सकते है की 12 वे दिन Anna ने अपनी आँखे खोल दी और वो बिलकुल नार्मल थी । Medical Science के फिल्ड में इसे चमत्कार से काम नहीं माना जाता । कहा जाता है की इंसान के अंदर के शरीर का तापमान अगर 25 डिग्री से निचे जाता है तो उसके बचने की कोई सम्भावना नहीं होती लकिन Anna का case ही अलग था । इनके शरीर का तापमान बहुत निचे गया था लकिन ये फिर भी बच गयी । मज़े की बात तो ये है की अब भी Anna को बर्फ पर स्केटिंग करने में उतना ही मज़ा आता है जितना उस दुखद दुर्घटना से पहले वो करती थी ।

4 – Aron Ralston

दोस्तों आपने हॉलीवुड की फिल्म 127 hour तो देखी ही होगी । ये ऑस्कर winning फिल्म है । लकिन आप में से काम ही लोगो को पता होगा की ये फिल्म किसी के रियल life पर अधारित है । जी है दोस्तों । ये कहानी है Aron Ralston की । एक बार ये केन्या के किसी पहाड़ पर चढ़ाई कर रहे थे । इन्हे mountain climbing का बड़ा शोख था । लकिन इस बार उनके साथ कुछ अलग ही होने वाला था । इसका अंदाज़ा न तो Aron को था और न ही उनके दोस्तों को । जैसे ही उन्होंने पहर की चढ़ाई शुरू की इनका पैर स्लिप कर गया और ये दो चट्टानों के बीच में काफी निचे जा गिरे । लकिन घटना बस ये नहीं थी । इनके साथ जो सबसे बुरा हुआ वो ये था की इनका एक हाथ चट्टान के एक पत्थर से फस गया । इन्होने बहुत कोशिश की लकिन अपना हाथ उस पत्थर से नहीं खींच पाए । उन्होंने भी जीने की उम्मीद छोड़ दी थी । और शायद इसीलिए जो इनके पास जो एक कैमरा था ये उस पर अपना वीडियो रिकॉर्ड कर अनुभव बताते थे , अपने माँ बाप के लिए सन्देश छोड़ देते थे । जब 4 दिन निकल गए तो इन्हे अहसास हुआ की अगर ज़िंदा बचने का कोई तरीका है तो वो ये था की Aron अपना फसा हुआ हाथ काट कर अलग कर ले । Aron ने चाकू निकल कर अपने हाथो से अपना ही दूसरा हाथ काट दिया । लकिन उससे भी बड़ी बात जो Aron ने कर के दिखाया वो ये था की एक हाथ से ही वो पहाड़ के ऊपर चढ़ाई करने में सफल हो गए । उसके बाद इन्हे हॉस्पिटल ले जाया गया और Aron बच गए । ये दिखाता है की अगर आपके अंदर किसी भी चीज़ की ललक हो तो आप उसे हासिल कर सकते है । दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है । यहाँ Aron को अपनी जान बचानी थी , वो किसी भी हॉल में जीना चाहते थे और वो जी भी गए । इन सच्ची कहानी से दोस्तों हमें बहुत कुछ सीख मिलती है ।

5 – दोस्तों क्या आप अपने आपको बचा पाएंगे अगर आप बीच समंदर में फस जाए और आपके दूर दूर तक कोई न हो । यही घटना एक केन्या के इंसान के साथ हुई । दरअसल ये एक शिप में सामान लेकर जा रहे थे की अचानक ही जहाज समंदर के नीचे डूब गयी । जहाज में उनके अलावा तकरीवन 16 और लोग थे सब के सब मारे गए लकिन ये 62 घंटे तक ज़िंदा रहे और इन्हे रेस्क्यू कर लिया गया । हुआ ये की जब जहाज समंदर के नीचे जा रही थी तब ये डूबती हुई जहाज में लुढकते पुढ़कते toilet में पहुंच गए जहा समंदर के अंदर जहाज होने के बाद भी पानी नहीं आया । साथ ही उस जगह पर ये कुछ देर तक सांस भी ले सकते थे । हलाकि इनकी हालत 8 घंटो के बाद बहुत ख़राब होने लगी । लकिन इनकी किस्मत इतनी अच्छी थी की तब तक रेस्क्यू team ने इन्हे समंदर के नीचे से निकाल कर बचा लिया । जी है इसे ही कहते है की जाको राखे सईया मार सके न कोई ।

6 – ये घटना है 1972 के और शायद इससे दुखद कोई और घटना नहीं हो सकती थी । एक प्लेन क्रैश कर गयी आधे से ज़यादा लोग तो नीचे आते आते ही मार गए , लकिन 54 लोग ज़िंदा रहे क्युकी फ्लाइट एक बर्फीले पहाड़ पर गिरी थी । जो 54 लोग ज़िंदा थे उनके पास न खाने के लिए कुछ था और न पीने के लिए । 2 दिनों के बाद 54 में से सिर्फ 28 लोग ही बचे । इन सभी ने decide किया की ये मारे हुए इंसान के शरीर का मांस खा कर ज़िंदा रहेंगे । साथ ही इन सभी ने आपस में ये भी निर्णय लिया की अगर इनमें से कोई मार भी जाता है तो ये उसके शरीर का इस्तेमाल खाने के लिए कर सकते है । 61 दिन बीत गए जब उस बर्फीली पहाड़ी के चट्टान पर रेस्क्यू टीम पहुंची । दोस्तों तब तक 14 लोग ही ज़िंदा बचे थे । ये कहानी बहुत inspirational है । प्लान क्रैश से बचना अपने आप में किसी चमत्कार से काम नहीं है । लकिन ये लोग न सिर्फ प्लान क्रैश से बचे बल्कि 61 दिनों तक बर्फीली पहाड़ो पर बिना खाना पीना के ज़िंदा रह गए । ऐसे लोगो को सलाम ।

7 – दोस्तों क्या कोई इंसान 8000 फुट की उचाई से नीचे गिरे और बच गए ये क्या संभव है । जी है बिलकुल है । क्युकी अमरीका के एक इंसान के साथ ऐसा हो चूका है । ये एयर फाॅर्स में काम करते थे । इनको किसी event में हवाई जहाज से छलांग लगा कर पैरासूट की मदद से अमरीका का झंडा आसमान में फहराना था । सब कुछ प्लान के मुताबिक चल रहा था लकिन जैसे ही ये प्लान से कूदे इनका पैरासूट किसी वजह से खुल ही नहीं सका और ये नीचे गिरते चले गए । सबको समझ आ गया की इनका बचना अब संभव नहीं है । कई लोगो को ये लगा की शायद पैरासूट न खुलने की वजह से जब तक से ऊपर से नीचे की तरफ आएंगे तब तक इनका हार्ट फ़ैल हो जाएगा । लकिन ऊपर वाले को ये मंज़ूर नहीं था । क्या आप यकीं कर सकते है , ये उस जगह नीचे गिरे जहा रेगिस्तान था वो इनकी जान बच गयी । हा थोड़ी बहुत चोट लगी लकिन ये बचने में कामयाब हो गए । वैसे दोस्तों ऊपर से नीचे गिरने का सपना भी आप देख लो तो नींद खुल जाती है । लकिन इनके साथ तो कमाल ही हो गया ।

8 – दोस्तों कहते है आंधी बहुत खतरनाक चीज़ होती है । हम सब किस्मत के धनि है की हमारे देश में ज़यादा आंधी नहीं आती लकिन अमरीका या मेक्सिको जैसे देशो में इनका कहर है । ऐसी ही घटना एक अमरीकी 19 साल के लड़के के साथ हुई जब वो अपनी दादी से मिलने के लिए उनके घर गया था । अचानक ही तेज़ आधी आयी और वो अपनी दीदी को घर के अंदर धकेलने में सफल तो हो गया लकिन अपने आपको नहीं बचा पाया । उसे लगा की आज उसकी मौत पक्की है लकिन अगले दिन जब उसकी नींद खुली तो उसने पाया की वो किसी खेत में लेटा हुआ था और अपने दादी के घर से 1400 मीटर की दुरी पर था ।

9 – दोस्तों शराब पीकर कभी गाड़ी नहीं चलानी चाहिए ये बात तो हम सब जानते ही है लकिन Carlos Rodriguez इसका जीता जगता उदहारण है । ये 14 साल के थे जब नशे में धुत इनकी गाड़ी स्ट्रीट लाइट से टकरा गयी । इनके सिर पर बहुत भयानक चोट लगी । डॉक्टर नै भी फॅमिली वालो से कह दिया की इनके बचने की सम्भावना न इ बराबर है , लकिन Carlos Rodriguez 21 दिनों के संघर्ष के बाद मौत को हारने में सलफ हो गए ।

10 – Emile Leray कनाडा के स्पोर्ट्स कार ड्राइवर थे । एक बार वो सहारा रेगिस्तान गए लकिन वो उस रेगिस्तान में भी फस गए । क्या आप यकीं कर सकते है , इनकी गाड़ी बीच रेगिस्तान में ख़राब हो गयी , पलट गयी । इन्होने जैसे तैसे 20 दिन रेगिस्तान में गुज़ारे और अंत में फैसला किया की बचने का एक ही तरीका है और वो ये था की Emile अपनी गाड़ी को ठीक कर ले । इन्होने ऐसा किया और आखिर काल अपनी जान बचा ली । ये किसी चमत्कार से काम नहीं था । सहारा रेगिस्तान में रास्ता भटक जाना और फिर गाड़ी घराब हो जाना , ऐसी स्थिति में जान बच जाए वो किसी करिश्मे से काम नहीं है ।

Related Articles

Leave a Comment