Home Facts 10 ऐसे जानवर जिनसे डायनासोर भी डरते थे

10 ऐसे जानवर जिनसे डायनासोर भी डरते थे

by Gwriter

इस दुनिया में कई भयानक जानवर आये और विलुप्त हो गए लकिन जब भी सबसे ज़्यादा जानलेवा जानवरो की बात आती है तो सब के जुवा पर एक ही नाम होता है डायनासोर का । सब को यही लगता है की इस जानवर से ज़्यादा बलसाली कोई नहीं था । इस जानवर से ज़्यादा खूंखार कोई ओर जानवर इस धरती पर आया ही नहीं है । लकिन आप गलत है । इसी दुनिया में कई ऐसे जानवर भी अपनी ज़िंदगी बिता चुके है जिनके सामने डायनासोर भी आने से घबराता था । ऐसे खूंखार जानवर जो की डायनासोर को बीचो बीच फाड़ देते थे । ऐसे जानवर जो की डायनासोर को अपना शिकार बनाते थे । ऐसे जानवर जो की एक बार डायनासोर का गाला पकड़ ले तो उसके बाद उसके सिर को उसके धर से अलग कर के ही छोड़ते थे । आज हम आपको कुछ ऐसे ही महाखूंखार जानवरो के बारे में बताएँगे जो डायनासोर को मार कर , उसे खा कर अपना भूख मिटाते थे।

1 – अर्थ्रोप्लेयरा

ये डायनासोर के जितने बड़े तो नहीं थे लकिन फिर भी डायनासोर इनके आस पास भी आने से घबराते थे । डायनासोर इन्हे देख कर ही भाग जाते थे । लकिन क्यों, ऐसा क्या था अर्थ्रोप्लेयरा के पास । इनके पास 1000 पैर थी । जी है सही सुना आपने 1000 पैर । इनकी लम्बाई तो महज 3 मीटर की होती थी लकिन जब ये अपने हज़ार पैर पर खड़े होते थे तो ये बहुत खतरनाक लगते थे । आपको ये जानकर भी हैरानी होगी की ये शाकाहारी थे लकिन जो भी जानवर इनपर हमला करता थे वो मौत के घाट उतर जाता था । अर्थ्रोप्लेयरा के पैर इतने नोकीले होते थे की आप इसी से अंदाज़ा लगा सकते है की एक ही हमले में डायनासोर को मौत की नींद सुला दिया करते थे । ये डायनासोर के ऊपर अपने पैरो से वार करते थे और खूंखार जानवर को बीचो बीच फाड़ देते थे । यही वजह है की डायनासोर भी इन्हे देख कर अपना रास्ता बदल लेते थे । हलाकि जैसा की हम ने आपको पहले ही बता दिया की ये थे तो शाकाहारी इसीलिए ये किसी जानवर को कहते नहीं थे । पर जब भी कोई इनके ऊपर हमला करने की कोशिश करता था वो उसका आखरी दिन ही होता था ।

2 – डुन्कलोस्टोस

इनका नाम जितना खतरनाक है इनका काम उससे भी ज़्यादा खतरनाक था । ये पानी के निचे रहने वाली एक मछली थी । इनकी लम्बाई 33 फ़ीट तक की होती थी । इसका मतलब ये है की इनकी लम्बाई जिराफ से भी दोगुनी ज़्यादा थी । वही वजन के मामले में ये हिप्पोपोटामस के बराबर थे । दुनिया समंदर के निचे शार्क को सबसे खतरनाक जानवर मानती है लकिन डुन्कलोस्टोस एक ही झटके में शार्क को मार गिराते थे । इनके दांत इतने नोकीले थे की किसी भी लोहे की रॉड को मिंटो में काट दे । यही डुन्कलोस्टोस की खासियत थी । हालाकि डुन्कलोस्टोस और डायनासोर की आपस में कभी भिड़ंत नहीं हुई लकिन मन जाता है की अगर ये दोनों एक दूसरे के आपने सामने आते तो डुन्कलोस्टोस डायनासोर के ऊपर भरी पड़ते । वो डायनासोर को मर कर खा सकते थे । डुन्कलोस्टोस के दांतो में इतनी ताकत थी की वो डायनासोर का सिर उनके धर से अलग कर देते । इनके नोकीले दातो के सामने डायनासोर की एक भी नहीं चलती ।

3 – जाइकेलोप्टेरस

जब भी आप किसी बिच्छू को देखते है तो आपके मन में क्या विचार आता है । सोचिये ज़रा । यही न की भाई इसके सामने से हट ही जाओ नहीं तो ये जान ले सकता है । ये तो बात है छोटे से बिच्छू की । लकिन जाइकेलोप्टेरस अलग किस्म के बिच्छू की तरह दिखने वाले पानी के अंदर सबसे खतरनाक जीव थे । इनके बारे में कहा जाता है की जो भी जानवर इनके सामने आ जाता था वो बच नहीं पता था । कई मौको पर डायनासोर को भी जाइकेलोप्टेरस ने अपना शिकार बनाया था । इनकी लम्बाई 3 मीटर की होती थी लकिन बहोत फुर्तीले होते थे । इनके अंदर इतनी ताकत होतो थी की समंदरी तट से ये डायनासोर को खींच कर ये पानी के अंदर ले आते थे और उसके बार जान से मर देते थे । तभी डायनासोर इनके सामने जाने से खबराते थे ।इतना ही नहीं जाइकेलोप्टेरस समंदर के साफ़ पानी में रहते थे ऐसे में कई बड़ी मछलियों को भी ये अपना शिकार बना लेते थे । कहा जाता है की एक बार दो जाइकेलोप्टेरस ने मिलकर एक पूरा का पूरा डायनासोर को निगल लिया ।हमें ऊपर वाले का शुक्रिया करना चाहिए की आज के दिन इस तरह के जानवर इस दुनिया में नहीं है नहीं तो वो ही राज करते और नजाने इंसानो के साथ क्या होता ।

4 – हेलिकप्रियन

इससे अजीब मछली आपने आज तक नहीं देखी होगी और इस मछली को आज पृथ्वी पर मौजूद किसी भी जानवर के साथ डिफाइन कर पाना लगभग नामुमकिन है। इसे फिश इसीलिए कहा जाता है क्योंकि यह पानी में रहा करती थी लेकिन योलॉजिस्ट के पास कम जानकारी की वजह से अभी भी इनकी कैटेगरी को डिफाइन नहीं कर पाए हैं । इनके दांत घुमावदार हुआ करते थे और ऊपरी दांत ना होने के बावजूद भी यह आपको काट सकते थे । जिस बारे में सोचना काफी अजीब है । इनके दांत की वजह से अंदाजा लगाया जाता है कि यह मछली मांसाहारी हुआ करती थी लेकिन साइंटिस्ट अभी भी यह एक्सप्लेन करने में नाकामयाब है। लकिन जो तस्वीर सामने आयी है उससे तो साफ़ है की ये बड़े ही भयावह किस्म की मछली थी । इनके ब्लेड की तरह दांत इतनी तेज़ थी की किसी की भी जान ले ले । हलाकि इनके बारे में बहोत जानकारी नहीं है लकिन एक ब्रिटिश scientist ने जो अपनी किताब में बात कही है उसके अनुसार ये मछली आपने घुमावदार दांती की वजह से किसी भी बड़े जानवर का शिकार करने में सक्षम थी ।

5 – क्लिओप्लियडोरों

कई लोगो को अभी भी लगता है की क्लिओप्लियडोरों डायनासोर की ही एक प्रजाति थी जो की पानी के अंदर रहती थी । ये पानी के अंदर बहोत तेज़ रफ़्तार से तैरती थी । ये पानी के अंदर के राजा थे । दिखने में ये बिलकुल ही एक डायनासोर की तरह लगते थे बस अंतर ये था की जहा डायनासोर ज़मीन पर राज करते थे तो ये पानी के अंदर । लकिन जो जानकारी क्लिओप्लियडोरों के बारे में मिली है वो दिल दहला देने वाली है । ये डायनासोर से कही ज़्यादा बड़े थे । इनका पानी के अंदर दबदवा इतना था की ये जहा से गुजरते थे वहा आस पास कोई ओर जीव नज़र नहीं आती थी । इनके दांत बड़े ही नोकीले थे । इनका गर्दन इतना बड़ा था की किसी की भी जान निकाल दे । अपने बड़े गर्दन कीवजह से ये दूर से ही अपने शिकार पर हमला कर देते थे । पानी के अंदर अगर 10 किलो मीटर के रेंज में कही भी एक बून्द खून गिरती थी तो इनको पता चल जाता था । तभी तो इनके पास सबसे तेज़ नाक ओर कान थे । और शायद इसीलिए ये सबसे खतरनाक जानवर भी कहलाते थे ।कहा जाता है की एक बार एक क्लिओप्लियडोरों ने एक डायनासोर का गर्दन पकड़ कर उसे निगलने की कोशिश की थी लकिन बाद में उसने डायनासोर के सिर को उसके धर से अलग कर दिया ।

6 – सर्कोसुचुस

आज तक दुनिया में जितने भी बड़े बड़े मगरमछ पैदा हुए है उससे कम से कम दो गुना ज़्यादा साइज था सर्कोसुचुस का । जी है इनके सामने जब भी कोई डायनासोर आता था तो उसे ही पीछे हटना पड़ता था क्युकी सर्कोसुचुस इतने खतरनाक होते थे की वो डायनासोर को 45 से 50 सेकंड के अंदर ही मार देते थे । क्या आप सोच सकते है 45 से 50 सेकंड के अंदर एक जानवर दुनिया के सबसे खतरनाक जीव में से एक को ख़तम कर देता था । सर्कोसुचुस की दांत और इनकी पूछ ही इनकी सबसे बड़ी ताकत थी । ये पहले तो डायनासोर के ऊपर अपने नोकीले दांतो से हमला करते थे और उसके बाद अपने पूछ से प्रहार भी । सर्कोसुचुस के बारे में जो बाते सामने आयी है उसके अनुसार ये जितना तेज़ पानी के अंदर थे उससे भी ज़्यादा तेज़ पानी के ऊपर यानि की समतल ज़मीं पर भागते थे । जब भी घने जंगलो में कभी कोई जीव चाहे वो डायनासोर ही क्यों न हो नदी में पानी पीने के लिए आते थे सर्कोसुचुस उनपर हमला करते थे । उन्हें बिना पानी में उतरे ही समतल ज़मीं पर मार दिया जाता था । सर्कोसुचुस जितने खतरनाक दिखते थे उससे कही ज़्यादा वो खतरनाक जीव थे । खून के प्यासे ।

7 – मोसासौरुस

पानी के अंदर का एक और दानव । मोसासौरुस के बारे में कहा जाता है की ये पानी के अंदर के सबसे बड़े जीवो में से एक थे । इनकी लम्बाई 17 feet तक की होती थी । जहा से गुज़रते थे वहा खुद व खुद लहरे तेज़ हो जाती थी । खूंखार इतने होते थे की एक ही झटके में शार्क को अपना शिकार बना लेते थे । ये जितने तेज़ी से पानी के अंदर चलते थे उससे भी ज़्यादा रफ़्तार से ये पानी के ऊपर हवा में छलांग लगते थे ।मोसासौरुस के बारे में वैसे भी लोगो को जानकारी दी गयी थी डायनासोर पर बानी फिल्मो में । बताया गया था की डायनासोर के ऊपर कई बार मोसासौरुस ने हमला किया हुआ है । तभी तो कहा जाता है की मोसासौरुस को देख कर डायनासोर भाग जाते थे लकिन अगर एक बार इनके निशाने पर आ गए तो किसी भी जीव के लिए बचना नामुमकिन था ।मोसासौरुस का जबड़ा बहोत बड़ा था । इनके दांत भी उतने ही नोकीले । अगर एक बार किसी पर हमला कर दे तो उसकी मौत पक्की । मोसासौरुस ब्राज़ील के ऐमज़ॉन जंगल की नदियों में सबसे ज़्यादा पाए जाते थे और यही इन्होने सबसे ज़्यादा डायनासोर को अपना शिकार भी बनाया । यूरोप के नीदरलैंड में 2015 में इनके कंकाल मिले थे ।

8 – Megalodon

दुनिया के सबसे रहस्यमयी जीवों के बार में तो हम आये दिन सुनते हैं कुछ अभी भी इस धरती पर मौजूद हैं तो कुछ की कहानियां सुनने को मिलती है। वैज्ञानिक समय समय पर प्राचीन काल के कई रहस्यमयी और विशालकाय जीवों के बारे में दावा करते रहते हैं और उनके जीवाश्म के पाए जाने का भी दावा करते रहते हैं। ऐसी ही एक विशालकाय समुद्री जीव Megalodon प्रजाति की शार्क मछली, जिसके होने के ठोस सबूत वैज्ञानिकों ने पेश किये हैं। जिनके आधार पर कहा जा सकता है की एक समय ये सबसे विशाल समुद्री जीव रही होगी। हालाँकि वैज्ञानिकों द्वारा कई दावे ऐसे भी किये गए हैं जिनमे कहा गया है की ये विशालकाय शार्क मछली आज भी जीवित है।। इसकी लंबाई करीब 60 फ़ीट हुआ करती थी जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की ये विशाल दानव कितना खतरनाक रहा होगा। Megalodon प्रजाति की इस शार्क मछली पर कई बड़े चेनल्स ने अपनी अपनी डॉक्यूमेंट्री बनाई और खोज की जिसमे दावा किया गया की Megalodon प्रजाति की कई बड़ी शार्क आज भी मौजूद हैं। इनका जबड़ा 2 मीटर का होता था जबकि इनके पास 270 नोकीले दांत होते थे । हलाकि कई जानकारों का मानना है की ये 26 लाख साल पहले समंदर के निचे पाए जाते थे । लकिन अभी भी कई बार ऐसे संकेत मिले है की ये सम्भवतः अभी भी विलुप्त नहीं हुए है ।

9 – Quetzalcoatlus

अब तक हम ने जितने भी महा खूंखार जानवरो की बात की वो या तो ज़मीन पर रहते थे या पानी में । लकिन Quetzalcoatlus एक पक्षी थी जो की डायनासोर को अपना शिकार बनती थी । कहा जाता है की जब ये पक्षी हवा में उड़ती थी तब इसके पंखो का साइज 60 फ़ीट तक चला जाता था । हवा से ही ये अपने शिकार को ढूंढ लेती थी और गोली की रफ़्तार में कितने भी बड़े जानवर को अपने चोंच में फसा कर उड़ जाती थी । ये इतने खतरनाक होते थे की डायनासोर का गर्दन पकड़ कर उसे हवा में उठा लेती थी । Quetzalcoatlus के बारे में जितनी बाटे पता चली है उसके अनुसार ये इंसानो को कभी अपना शिकार नहीं बनती थी लकिन हॉलीवुड के कई फिल्मो में दिखाया गया है की इन्होने इंसानो को भी अपना भोजन बनाया है । इनका वजन तकरीवन 300 किलो ग्राम का होता था । तभी तो डायनासोर इन्हे देख कर सबसे पहले अपने बच्चो को बचाती थी ।

10 – Thalattoarchon

28 फ़ीट लंबे इस समंदरी दानव के बारे में दुनिया को 2010 में बता चला जब पहली बार इन्हे अमरीका के समंदर में देखा गया था । जैसे हम अपने घरो में एक चिप्पकिली को देखते है ये भी वैसे ही होते है लकिन इनकी size देख कर किसी की भी जान निकाल जाये । 2013 में पहली बार एक TV चैनल ने इनके ऊपर documentary बनायीं । कहा जाता है की इनके दांत इतने sharp है की ये अपने size के किसी भी जीव को आसानी के साथ शिकार बना सकते है ।

दोस्तों आपको कैसी लगी ये जानकारी आप हमें कमेंट कर के जरूर बताइयेगा ।

Related Articles

Leave a Comment